Breaking News

पत्रकारों, मीडिया कर्मियों की समाज परिवर्तन में सदैव महत्वपूर्ण भूमिका रहा है-आशुतोष निरंजन

(विचारपरक प्रतिनिधि द्वारा)
बस्ती 2 जनवरी, जिलाधिकारी आशुतोष निरंजन ने कहा है कि समाज के उत्थान और विकास में सक्रिय और अहम् भूमिका निभाने से चैथे स्तम्भ की विश्वसनीयता में और
बढ़ोत्तरी होगी, पत्रकारों, मीडिया कर्मियों को समाज में फैली हुई बुराइयों को दूर करने के लिए नये सिरे से पहल करने की जरूरत है।
आज यह विचार पुलिस लाइन सभागार मंे आयोजित नववर्ष के उपलक्ष्य मंे आयोजित पत्रकरा सम्मान समारोह को बतौर मुख्य अतिथि सम्बोधित करते हुए उन्होंने कहा कि पत्रकारों, मीडिया कर्मियों की समाज परिवर्तन में सदैव महत्वपूर्ण भूमिका रहा है। भारतीय संविधान विश्व के अन्य देशों के संविधानों से बेहतर है। हमारा संविधान हमें सभी प्रकार का अधिकार प्रदान करता है। संवैधानिक मान्यताओं का ध्यान रखते हुए समाज के हित में पत्रकारों को निरन्तर प्रयास करना चाहिए। जनजागरूकता से अनेक प्रकार की समस्याएं दूर हो जाती है। प्रचार माध्यम समाज के उत्थान के लिए सजग होकर कर्तव्य का पालन करें, इससे समाज में चैथे स्तम्भ पर आम आदमी का विश्वास और बढ़ेगा।
इस मौके पर पुलिस अधीक्षक हेमराज मीणा ने पत्रकारो को नववर्ष की बधाई देते हुए कहा कि पत्रकार रचनात्मक सहयोग प्रदान करंे। सामाजिक परिवर्तन में प्रचार माध्यमों का महत्वपूर्ण भूमिका कभी कम नहीं हो सकता है। इस क्षेत्र में कार्यरत लोगों की जिम्मेदारी है कि वे समाज के हित में काम करें, आम आदमी की समस्याओं को उजागर करने से चैथे स्तम्भ की विश्वसनीयता और मजबूत होगी।
उन्होंने कहा कि समाचार संकलन और प्रकाशन के पूर्व सभी तथ्यों की गहन विवेचना की जानी चाहिए। जो समाचार लिखा जा रहा है क्या यह समाज के हित में है, क्या समाचार के दस्तावेजी सबूत हैं, पत्रकारों को रचनात्मक दिशा प्रदान करने के लिए सदैव सजग रहने की जरूरत है। रचनात्मक पत्रकारिता से चैथे स्तम्भ की गौरव गरिमा और बढ़ेगी तथा पत्रकार आम आदमी का पक्षधर बन सकेगा।
वरिष्ठ पत्रकार प्रेस क्लब बस्ती के अध्यक्ष विनोद कुमार उपाध्याय ने कहा कि पत्रकार समाज का आइना होता है पत्रकार सबकी बातो को एकत्र करके सबके सामने लाता है आजादी की लड़ाई मंे पत्रकारो की अहम भूमिका है पत्रकार देश का चैथा स्तम्भ है।
जिलाधिकारी आशुतोष निरंजन तथा पुलिस अधीक्षक हेमराज मीणा द्वारा ‘‘विचारपरक’’ के प्रधान सम्पादक अनुराग कुमार श्रीवास्तव को सम्मानित किया गया।
इस मौके पर विनोद कुमार उपाध्याय, एस0के0 सिंह, जयन्त मिश्रा, आलोक कुमार, रमेश मिश्रा, सजंय विश्वकर्मा, इमरान अली, विवेक कुमार गुप्ता, जीशान हैदर रिजवी, धनन्जय श्रीवास्तव, कासिफ समर, चन्द्र प्रकाश, वशिष्ट पाण्डेय, सहित अन्य पत्रकारो को सम्मानित किया गया।

About The Author

Related posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *