आज की ताजा खबर

3 अप्रैल को मुख्यमंत्री संतकबीरनगर आयेंगे

(विचारपरक प्रतिनिधि द्वारा)
संतकबीरनगर 26 मार्च, 3 अप्रैल को प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ मुख्यमंत्री बनने के बाद प्रथम बार कबीर की धरती पर आगमन हो रहा है। सरकारी प्रोग्राम के अनुसार मुख्यमंत्री देवरिया जनपद में विजिट केे बाद अपरान्ह समय में संतकबीरनगर के पुलिस लाईन परिसर में उतरेगा और प्रशासनिक अधिकारियो के साथ जिला मुख्यालय उत्तर दिशा के 7 किमी0 की दूरी में उनके तीन कार्यक््रम सम्पन्न होगे। इधर जिला प्रशासन मुख्यमंत्री के कार्यक्रम को लेकर संवेदनशील है और कही भी किसी प्रकार की चूक न हो सुरक्षा व्यवस्था से लेकर समस्त कार्यक्रम शान्तिपूर्ण ढंग से सुचिता के साथ सकारात्मक उद्देश्य को रखते हुए जिलाधिकारी मार्कण्डेय शाही के कुशल निर्देशन में जनपद के समस्त विभागाध्यक्ष एवं पुलिस सुरक्षा से नामित नोडल अधिकारी अपर पुलिस अधीक्षक असित श्रीवास्तव तैयारी में लगे हुए है।
जिलाधिकारी मार्कण्डेय शाही एवं मुख्य विकास अधिकारी हाकिम सिंह, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा0 अभय चन्द्र श्रीवास्तव एवं बेसिक शिक्षा अधिकारी श्रीमती माया सिंह से सम्बन्धित कार्यक्रम होने के कारण मुख्यमंत्री के मिनट टू मिनट प्रोग्राम के अनुसार तैयारी की जा रही है। सोमवार को जिलाधिकारी मार्कण्डेय शाही ने कलेक्ट्रेट सभागार में बैठक कर संचारी रोग नियन्त्रण पखवाड़ा के तहत जनपद में आगामी 2 अप्रैल से जेई/एईएस के तहत टीकाकरण किया जायेगा। इस बीमारी को रोकथाम के लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा जागरूकता व्यापक प्रचार प्रसार के निर्देश दिये गये है। जेई/एईएस से प्रभावित 28 गांवो में विशेष तौर से साफ-सफाई, झाडि़यो की साफ-सफाई, नालियो में पानी बहाव, ब्लीचिंग पाउडर छिड़काव की जिम्मेदारी जिला पंचायत राज अधिकारी आलोक प्रियदर्शी को दी गई। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा0 अभय चन्द्र श्रीवास्तव को नोडल अधिकारी बनाते हुए आशा, एएनएम द्वारा किये जाने वाले कार्यो के दायित्व के विषय में उन्हे बताया गया कि स्टीकर, पम्पलेट व घरो-घरो पर डोर-टू-डोर प्रचार सामग्री पहुचाने की रूप रेखा तैयार की गई। टीकाकरण का पूरा विवरण प्रत्येक दशा में 6 बजे तक शासन को प्रेषित किया जायेगा। वैक्सीन कार्ड की कमी न हो टीम के पास किट की कमी न हो इसके भी निर्देश दिये गये है।
वैक्सीन गोरखपुर डिपो से आयेगा इसके लिए प्रभारी से लगातार सम्पर्क बना रहे। जिलाधिकारी मार्कण्डेय शाही ने कहा कि प्रत्येक दिन सांय 6 बजे से समस्त कार्यक्रम के नोडल अधिकारी एवं खण्ड विकास अधिकारी, एडीओ के साथ कलेक्ट्रेट सभागार में बैठक कर प्रगति रिपोर्ट की समीक्षा की जायेगी। उन्होने मुख्यमंत्री आगमन पर समस्त कार्यक्रम को सम्पन्न कराये जाने के लिए सभी अधिकारियो को आवश्यक दिशा निर्देश दिया है। जिला दिव्यांग अधिकारी को निर्देश दिया गया कि कार्यक्रम में 235 दिव्यांगो को उपकरण दिया जाना है। उसमेें किन 5 दिव्यांगो को मुख्यमंत्री जी के हाथो से उपकरण दिया जायेगा इसका चयन कर ले। उन्होने निर्देश दिया कि 1524 आशाओ को लोगो छपा हुआ टोपी वितरित कर दिया जाय और उन्हे लगाये जाने का निर्देश भी दिया जाय। इसी तरह जिलाधिकारी मार्कण्डेय शाही ने बेसिक शिक्षा अधिकारी श्रीमती माया सिंह को निर्देश दिया कि स्कूल चलो अभियान रैली का उद्वघाटन मुख्यमंत्री द्वारा किया जाना है एक हजार बच्चो को उपस्थिति हो साथ ही फुल यूनिफार्म, बैग, जूता-मोजा पहने रहे। किसी प्रकार की कमी स्कूल चलो अभियान रैली में नही होना चाहिए। जिलाधिकारी मार्कण्डेय शाही एवं मुख्य विकास अधिकारी हाकिम सिंह ने बैठक के बाद डीएसटीओ एन0के0 सिंह, अपर पुलिस अधीक्षक असित श्रीवास्तव, सीओ सदर रमेश कुमार, जिला मलेरिया अधिकारी सुनील कुमार चैधरी, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा0 अभय चन्द्र श्रीवास्तव, मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डा0 गिरीश चन्द्र श्रीवास्तव के साथ संयुक्त जिला अस्पताल परिसर पहुचकर लगभग एक घंटे में मुख्यमंत्री के लगे हुए प्रोग्राम स्थल का निरीक्षण किया। बेहतर साफ सफाई के निर्देश दिये। लोकार्पण स्थल की जाॅच की तथा सभी अधिकारियो को आवश्यक दिशा निर्देश दिया गया। ई0ओ0 खलीलाबाद श्रीमती बीना सिंह को साफ सफाई की जिम्मेदारी दी गई। जगह-जगह पर कूड़ेदान की व्यवस्था नगर पालिका परिषद खलीलाबाद के सौजन्य से रहेगा।
इसके अलावा स्वास्थ केन्द्रों पर उपलब्ध टीवी के माध्यम से लोगों को जेई/एईएस के प्रति जागरूक किया जा रहा है। जिले स्तर से ग्राम सभा की बैठक के लिए तिथि निर्धारित कर दी गयी है। उन्होंने बताया कि एइएस/जेई प्रभावित गांव में सभी छोटे नल पर लाल पेन्ट से क्रास लगाये जा रहे है ताकि उसका पानी पीने के लिए उपयोग में न लाया जाये। साथ ही प्राथमिकता के आधार इन गांव में खराब हैण्डपम्पों की रिबोरिंग भी करायी जा रही है।

About The Author

अनुराग श्रीवास्तव विचारपरक के पत्रकार है |

Related posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Enter the text from the image below