आज की ताजा खबर

227 गांवो को हाईटेक बनाया जायेगा

(विचारपरक प्रतिनिधि द्वारा)
बस्ती 16 नवम्बर, मिशन अन्त्योदय में जिले के है। इन गांवो को गरीब मुक्त किया जाएगा। कोई बेरोजगार नही रहेगा। किसानो की खुशहाली बढेगी, गांव का सर्वांगीण विकास होगा। उनकी आमदनी दो गुना से अधिक हो जाएगी। सरकार की योजना इन सभी गांवो में वर्ष 2019 तक सडक बिजली, पेयजल, स्कूल, स्वास्थ्य, शौचालय, साफ-सफाई और शिक्षा जैसी बुनियादी सुबिधाओं से लैस कराना है। इसके लिए छह विभागो की सेवाएं ली जाएंगी। यह सभी विभाग अपने संसाधनो और धन से गांव का विकास करेंगे। इसके लिए सर्वे का कार्य चल रहा है। इस योजना का नोडल जिला विकास अधिकारी को बनाया गया।
मिशन अंत्योदय के पहले चरण में जिले के 227 गांव का चयन हुआ है। इन गांवो का सर्वे करने का कार्य चल रहा है। अब तक 189 गांवो के डाटा को अपलोड़ भी कर दिया गया है।
अपलोड कराने की जिम्मेदारी ब्लाॅक प्रशासन और सर्वे करने का जिम्मा ग्राम पंचायत अधिकारियों का है। जिला विकास अधिकारी और योजना के नोडल नीरज कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि इस योजना में उन ग्रामो को लिया गया है जो अपराध मुक्त हो।
वहां पर पेयजल को लेकर नीर निर्मल योजना का संचालन हो रहा हांे, गांव को खुले मेंशौच से मुक्त किया गया हो, पुरस्कृत गांव हो और आदर्श सांसद गांव के रूप में चयनित हुआ हो सहित अन्य कार्यक्रम है।
बताया कि वर्ष 2019 तक चयनित सभी गांवो में सड़क, बिजली, पेयजल, स्वास्थ्य, शिक्षा और इंटरनेट सहित अन्य सुबिधाएं उपलब्ध हो जाएंगी। बताया कि इस योजना में देशभर के कुल पचास हजार और उत्तर प्रदेश के 10,789 गांव के लिए गए है।

About The Author

अनुराग श्रीवास्तव विचारपरक के पत्रकार है |

Related posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Enter the text from the image below