आज की ताजा खबर

18 मार्च से हिन्दी नव वर्ष शुरू होगा

(विचारपरक प्रतिनिधि द्वारा)
बस्ती 9 मार्च, रविवार 18 मार्च को गुडी पड़वा से शुरू हो रहा है हिन्दी नव वर्ष इस बार नववर्ष का नाम है विरोधीकृत संवत्सर। इसके राजा सूर्यदेव होंगे और शनिदेव महामंत्री रहेंगे। यहां जानएि उज्जैन के ज्योतिषचार्य पं0 मनीष शर्मा के अनुसार सभी 12 राशियो के लिए आने वाला नव वर्ष कैसा रहने वाला है।
मेंष- अक्टूबर तक गुरू की पूर्ण दृष्टि से जमीन संबंधी मामलो में आय बढ़ेगी। नए स्त्रोत भी प्राप्त होंगे। आलोचनाओं से बचने का मौका मिलेगा और विवादो में विजय प्राप्त होंगी। एक साथ कई कार्यो को करने का मौका मिलेगा। अक्टूबर के बाद संभलकर रहना होगा।
क्या करें-यथाशक्ति धन एंव वस्त्र का दान करें।
वृषभ- इसराशि पर शनि का ढय्या पूरे वर्ष रहेगा। मन विचलित हो सकता है और छाटी-छोटी बात पर क्रोध आ सकता है। आत्मविश्वास में कमी हो सकती है। परिवार को कष्ट मिल सकता है। स्वंय के काम को ईमानदारी से करें अन्यथा परेशानियां बढ़ सकती है।
क्या करें- किसी गरीब को कंबल या अन्य गर्म कपड़ो का दान करे।
मिथुन- पूरे वर्ष राशि मजबूत बनी रहेगी। हर काम में सफलता के साथ आत्मविश्वास बढ़ा हुआ रहेगा। ज्यादा सफलताओं से आत्म विश्वास बढ़ा हुआ रहेगा। ज्यादा सफलताओं से आत्म विश्वास बढ़ सकता है। पराक्रम में बृद्धि होगी और कोई बड़ा काम भी हो सकता है।
क्या करें किसी निर्धन को कच्चे चावल और मंूग की दाल दान करें।
कर्क- आत्मबल मजबूत रहेगा, लेकिन चिंताएं अधिक होने की संभावना बनी रहेगी। जोखिम पूर्ण काम करने से बचें। विवादो से दूर रहने का प्रयास करें। दिसंबर 2018 से फरवरी 2019 तक व्यय अधिक और आय कम होने के अनुसार है। मार्च 2019 में राहु का गोचर समाप्त होगा। पुनः सुधार दिखाई देगा।
क्या करें-किसी गरीब बालक पढ़ाई की सामग्री दान करे।
सिंह- वर्ष भर में ग्रहो के प्रभाव आते-जाते रहेंगे। आय में बृद्धि की संभावनाएं बनेंगी, हालांकि किसी बडे ग्रह का प्रभाव नही होने से, काम करने से पहले हर बात को जांच लेना ठीक होगा। अक्टूबर से गुरू चतुर्थ हो जाएगा। राहु द्वादश रहेगा। यह समय कुछ चितांजनक हो सकता है।
क्या करें-हर रविवार किसी निर्धन को धन का दान करें।
कन्या- शनि का ढय्या रहेगा। आपके लिए श्रेष्ठ समय रहेगा। बाधाएं समाप्त होंगी और सभी ओर से शुभ समाचार प्राप्त होंगे। अगस्त के बाद से काम की अधिकता रहेगी और भाग्य भी अनुकूल रहेगा। आवश्यकताएं समय पर पूरी होंगी। नवीन कामों की प्राप्ति भी होंगी।
क्या करें- किसी छोटी कन्या को वस्त्र और आभूषण दान करें।
तुला- नव वर्ष शुरूआत से ही अनुकूलता प्रदान करने वाला रहेगा। शनि के वक्री होन ेसे कुछ परेशानियां आ सकती है। अक्टूबर से राहत प्राप्त होगी। आय में सुधार होगा और विवादित मामलों में विजय प्राप्त मिलेगी।
क्या-करें बेसन एवं पुराने वस्त्रो का दान करें।
वृश्चिक- आरंभ में कठिनाइयां रहेंगी। अक्टूबर से गुरू का आपकी राशि में प्रवेश होगा। समय सब प्रकार से अनुकूल रहेगा। परिवार में वर्चस्व बढ़ेगा और कार्यस्थल पर अनुकूलता बनी रहेंगी। नए कार्यो की प्राप्ति भी होगी किसी बडे काम की ओर अग्रसर हो सकते है। फायनेंस के क्षेत्र में जाने का मन बनेगा।
क्या करें- हर गुरूवार को चने की दान का दान करे।
धनु- मंगल, शनि का गोचर इस राशि में है। यह राशि अपने स्वंय के दम पर आगे बढने की स्थिति में है। जनवरी 2019 के बाद से और अच्छा समय आ सकता है। किसी अन्य से सहायता लिए बिना ही अपना कार्य सिद्ध कर लेंगे। साढ़े साती का प्रभाव बना रहेगा।
क्या करें- गरीब को अन्न का दान करें।
मकर – इस साल सारे काम सुगमता से चलते रहेंगे और किसी प्रकार की बाधा आने की संभावनाएं नही है। अधिकारी अनुकूल बने रहेंगे। और बेकार के कार्यो में समय बर्बाद नही होगा। धन का आगमन भी सुगम रहेगा। न्यायालयीन मामलो में सफलता मिलेगी। साढे साती असर पूरे वर्ष बना रहेगा।
क्या करें- समय-समय पर खिचड़ी का दान करें।
कुंभ- राशि स्वामी शनि की पूर्ण तृतीय दृष्टि आपकी राशि पर है। वर्षभर तक यह स्थिति बनी रहेगी। धन के मामलो में कमी रहेगी और आत्मबल मजबूत रहेगा। सम्मान भी प्राप्त होगा। भविष्य को लेकर आशाएं जीवंत रहेंगी। बच्चों के साथ रहने का समय मिलेगा और दिसंबर से धन आगमन भी सुगम हो जाएगा।
क्या करें- पीले वस्त्रों का दान करें
मीन- इस राशि के लिए नीच का बुध,सूर्य चंद्रमा, और उच्च के शुक्र का गोचर रहेगा। इस कारण कुछ परेशानियां बढ़ सकती है। निर्धारित लक्ष्यो को प्राप्त करने में कठिनाइयां होंगी। परिवार के अलावा किसी और से मदद नहीं मिल पाएगी।
क्या-करें ब्राहाम्ण को जनेउ , आसन और गीता का दान करें।

About The Author

अनुराग श्रीवास्तव विचारपरक के पत्रकार है |

Related posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Enter the text from the image below