आज की ताजा खबर

होली का त्यौहार शांतिपूर्ण , सौहार्दपूर्ण वातावरण में मनाये-सूर्यपाल गंगवार

NEWS SIDDTHARTH NAGER

(विचारपरक प्रतिनिधि द्वारा)
सिद्धार्थनगर 6 मार्च , होली का त्यौहार सकुषल सम्पन्न कराये जाने के लिए षान्ति समिति की बैठक डा0 अम्बेडकर सभागार में जिलाधिकारी सूर्यपाल गंगवार की अध्यक्षता में एवं पुलिस अधीक्षक राकेष शंकर, मुख्य विकास अधिकारी अनिल कुमार मिश्र की उपस्थिति में बैठक सम्पन्न हुई।
बैठक के प्रारम्भ में जिलाधिकारी सूर्यपाल गंगवार ने जनपद के समस्त थाना क्षेत्रों से आये पीस कमेटी के सदस्यों एवं सम्बन्धित थानाध्यक्षों से थानों में आयोजित की गयी पीस कमेटी के बैठक की फीडबैक की जानकारी क्रमवार सभी लोगों से प्राप्त की गयी। समस्त पीस कमेटी के सदस्यों एवं थानाध्यक्षों द्वारा अपने क्षेत्र के अन्तर्गत शान्तिपूर्ण एवं सौहार्दपूर्ण वातावरण में होली का त्यौहार मनाये जाने की जानकारी जिलाधिकारी एवं पुलिस अधीक्षक को बैठक के दौरान दी गयी।
सभी सदस्यों द्वारा बताया गया कि इस जनपद में किसी भी प्रकार की कोई समस्या नही है फिर भी होली के त्यौहार को सकुषल सम्पन्न कराये जाने में हम सभी लोग अपने स्तर से किसी भी समस्या को आने नही देगें जिला प्रषासन को इस बात की पुष्टि की गयी।
बैठक की अध्यक्षता करते हुए जिलाधिकारी सूर्यपाल गंगवार ने उपस्थित समस्त उपजिलाधिकारियों,क्षेत्राधिकारियों,समस्त थानाध्यक्षों,बैठक में उपस्थित पीस कमेटी के सदस्यों को निर्देष दिया कि होली का त्यौहार षान्तिपूर्ण,सौहार्दपूर्ण वातावरण में मनाये जाने के लिए अपने स्तर से समस्त तैयारियां पूर्ण रखेंगे। कोई भी समस्या किसी भी दषा में उत्पन्न नही होना चाहिए। जिलाधिकारी ने अधिषासी अधिकारी नगर पालिका सिद्धार्थनगर को निर्देष दिया कि शहर की सफाई व्यवस्था के लिए जितने सफाई कर्मचारी है। 10-10 की संख्या में टीम बनाकर शहर की सफाई कराने की कार्यवाही सुनिष्चित करे। सफाई व्यवस्था के कार्य को मेरे द्वारा निरीक्षण किया जायेगा।
बैठक के दौरान नगरपालिका सिद्धार्थनगर के पुराने नौगढ़ के निवासी पीस कमेटी के सदस्य द्वारा जल आपूर्ति पूर्ण रूप से न मिलने की षिकायत की गयी। जिलाधिकारी ने अधिषासी अधिकारी नगरपालिका को निर्देष दिया कि रूटीन के अनुसार नगरवासियों को जल आपूर्ति की सप्लाई दी जाये जिससे नागरिकों को किसी भी प्रकार की असुविधा न हो। इसी प्रकार जनपद के अन्य नगरपालिका,नगर पंचायत क्षेत्रों के अन्तर्गत साफ-सफाई तथा पानी की व्यवस्था बनाये रखने का भी निर्देष दिया गया। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा0 राजेन्द्र कपूर को निर्देष दिया कि होली के दिन जिला अस्पताल सहित सभी सी0एच0सी0,पी0एच0सी0 पर डाक्टरों को तैनात रहने का निर्देष दे दिये जाये जिससे कि किसी भी प्रकार की परेषानी होने पर तत्काल स्वास्थ्य सेवायें उपलब्ध करायी जा सके। जिलाधिकारी ने बैठक में उपस्थित समस्त थानाध्यक्षों को निर्देष दिया कि होली जुलूस के दौरान संदिग्धों पर विषेष नजर रखने के लिए पुलिस बल के जवानों की ड्यिूटी सम्बन्धित जुलूस स्थलों पर लगा देंगे और जुलूस की वीडियोग्राफी अनिवार्य रूप से करायी जाये जिससे कोई समस्या उत्पन्न न होने पाये।
जिलाधिकारी ने पीस कमेटी के सदस्यों एवं पुलिस विभाग के जिम्मेदार अधिकारियों,थानाध्यक्षों एवं अन्य अधिकारियों को होली की शुभकामनाएं देते हुए शान्तिपूर्ण एवं सौहार्दपूर्ण वातावरण में होली का त्यौहार मनाये जाने की अपील की गयी। जिलाधिकारी ने बैठक में पीस कमेटी के सदस्यों से ग्रामीण क्षेत्रों के अन्तर्गत लगाये गये इण्डिया मार्का-2 हैण्ड पम्पों की स्थिति के बारे में जानकारी ली गयी। अधि.अभि. जल निगम द्वारा बताया गया कि जनपद में कुल पैतीस हजार हैण्ड पम्प ग्राम पंचायतों में लगे हुए है जिसमें बत्तीस हजार चालू हालत में है।
जिलाधिकारी ने अधि.अभि. जल निगम को निर्देष दिया कि वर्तमान में गर्मी का मौसम आ रहा है इसे दृष्टिगत रखते हुए विकास खण्डवार हैण्ड पम्पों की स्थिति एवं बेसिक षिक्षा अधिकारी से विद्यालयों में लगाये गये हैण्ड पम्पों की स्थिति की सूची मंगाकर खराब हैण्ड पम्पों को एक माह के अन्दर ठीक कराये जाने का निर्देष दिया गया। जिलाधिकारी ने जनपद के समस्त ग्राम प्रधानों से अपील करते हुए कहा है कि ग्राम पंचायतों में जो हैण्ड पम्प लगे है और खराब हालत में है जिसे सामान्य मरम्मत से ठीक कराया जा सकता है तो शत्-प्रतिषत सभी हैण्ड पम्पों को ठीक करा दिया जाये जिससे ग्रामवासियों को स्वच्छ पेयजल पीने के लिए कोई असुविधा न हों।
जिलाधिकारी ने बताया कि जनहित का कार्य करने वाले ग्राम प्रधानों के विरूद्ध कोई कार्यवाही नही की जायेगी।
पुलिस अधीक्षक श्री राकेष षंकर ने अपने सम्बोधन में कहा कि होली का त्यौहार शान्तिपूर्ण ढंग से मनायें, कोई भी नयी परम्परा नही डाली जायेगी जुलूस में कोई भी मार्ग परिवर्तन नही किया जायेंगा संदिग्धों पर कड़ी निगरानी रखने की आवष्यकता है। होली का त्यौहार प्रत्येक दषा में शान्तिपूर्ण एवं सौहार्दपूर्ण वातावरण में मनाया जायेगा।
पुलिस अधीक्षक ने बैठक में उपस्थित पीस कमेटी के सदस्यों से अपील करते हुए कहा कि आप सभी लोग अपने कर्तव्यों के प्रति सतर्क रहेंगे तो कोई भी समस्या उत्पन्न नही होने पायेगी। पुलिस अधीक्षक ने थानाध्यक्षों को निर्देष देते हुए कहा कि जिन थाना क्षेत्रों में होली के पर्व पर जुलूस निकाला जाता है तो उस पर थानाध्यक्ष विषेष रूप से सतर्क रहकर स्पेषल पुलिस बल की व्यवस्था करके जुलूस को शान्तिपूर्ण तरीके से सम्पन्न करायेगे। इस अवसर पर सभी लोगों को होली के त्यौहार को शान्तिपूर्ण तरीके से सम्पन्न कराये जाने के लिए शुभकामनाएं दी।
इस बैठक में उपस्थित मुख्य विकास अधिकारी श्री अनिल कुमार मिश्र ने पीस कमेटी के सदस्यगणों से अपील करते हुए कहा कि बैठक के दौरान आप लोगों द्वारा जो भी सुझाव प्राप्त हुए है उसको पूरी तत्परता के साथ निस्तारण की कार्यवाही सुनिष्चित की जायेगी। इस अवसर पर सभी लोगों को होली के त्यौहार को शान्तिपूर्ण तरीके से सम्पन्न कराये जाने के लिए शुभकामनाएं दी।
इस अवसर पर उपरोक्त के अतिरिक्त अपर जिलाधिकारी (वि0/रा0) बाबूराम, उपजिलाधिकारी नौगढ़ विनीत कुमार उपाध्याय, बांसी डा. महेन्द्र कुमार, डुमरियागंज अरूण कुमार राय, इटवा जुबेर बेग, शोहरतगढ़ अरूण कुमार सिंह, उपजिलाधिकारी अंकुर श्रीवास्तव, क्षेत्राधिकारी सदर मो. अकमल खान, बांसी महीपाल पाठक, डुमरियागंज जटाषंकर राव, समस्त थानाध्यक्ष, जिला आबकारी अधिकारी अजय कुमार मिश्र, अधिषासी अधिकारी नगर पालिका सिद्धार्थनगर,बांसी राजीव रंजन सिंह, अधि0 अभि0 जल निगम पवन कुमार यादव, पीस कमेटी के सदस्यगण, एल.आई.यू. इंसपेक्टर ए.के. श्रीवास्तव, पी.आर.ओ. पुलिस अधीक्षक संजय कुमार पाण्डेय, जे.ए. रामकेवल तथा अन्य अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित रहे।

About The Author

अनुराग श्रीवास्तव विचारपरक के पत्रकार है |

Related posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Enter the text from the image below