आज की ताजा खबर

होली का त्योहार मेल मिलाप से मनाया जाय-सुशील कुमार मौर्या

(विचारपरक प्रतिनिधि द्वारा)
बस्ती 23 फरवरी, तहसील सभाकक्ष में जिला स्तरीय शान्ति समिति की बैठक सम्पन्न हुयी।
बैठक में जिलाधिकारी सुशील कुमार मौर्या ने होली का त्यौहार परम्परागत ढंग से शान्तिपूर्ण वातावरण में मनाने में सहयोग की अपील किया। जिलाधिकारी शान्ति समिति की बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। उन्होने कहा कि यद्यपि बस्ती जनपद में सदैव प्रेम और सौहार्द पूर्ण वातावरण में होली का त्यौहार मनाने की परम्परा रही है, फिर भी सभी उप जिलाधिकारियों, पुलिस क्षेत्राधिकारियों व अन्य शान्ति समिति के सदस्यों को सतर्क दुष्टि रखना आवश्यक होगा, जिससे विघटनकारी तत्वों को शान्ति में वाधक बनने का कोई अवसर न मिल सके।
जिलाधिकारी ने कहा कि बिजली, पानी और साफ-सफाई आदि की व्यवस्था सुदृढ रखी जाय। उन्होने कहा कि होली के दिन ही जुमे की नवाज भी हैं, इसलिए समय के अन्तर्गत रंग खेलना बन्द कर दिया जाय। मुख्य विकास अधिकारी अरविन्द कुमार पाण्डेय कहा कि विश्वास की पराकाष्ठा से भी ढीलाई को प्रश्रय मिलता है। सभी लोग मिलकर समरसता के दायित्व का निर्वहन करे। अपर पुलिस अधीक्षक नगेन्द्र सिंह ने कहा कि होलीका दहन के समय नारे बाजी आदि न किया जाय तथा किचड़, पेन्ट, धूल आदि का प्रयोग होली खेलने में न करे। उन्होने आत्म नियंत्रण और सामाजिक नियंत्रण पर बल दिया। वरिष्ठ पत्रकार सरदार जगवीर सिंह ने कहा कि जनपद की सौहार्दपूर्ण सांस्कृतिक धरोहर को बचाये रखने के लिए होली के त्यौहार को सामाजिक समरसता बढाने का त्यौहार मानना होगा।
जनप्रतिनिधि विवेका नन्द मिश्र ने कहा कि कड़े अनुशासन के बजाय व्यवहारिक अनुशासन को बढावा दिया जाय। गोपेश्वर त्रिपाठी ने कहा कि इस त्यौहार की गरिमा को बचाने के लिए नशे बाजी को हतोत्साहित किया जाना चाहिए। सत्येन्द्र नाथ मतवाला ने खोवे में मिलावट तथा नशाखोरी पर पूर्ण प्रतिबन्ध लागाने पर अपील किया। शान्ति समिति की इस बैठक में मुख्य चिकित्साधिकारी एवं मुख्य राजस्व अधिकारी ने शान्तिपूर्ण त्यौहार को सम्पन्न कराने के लिए किए गये प्रयासों की रूपरेखा प्रस्तुत किया।
इस अवसर पर नूरूल हसन अंसारी, सयीद अहमद खान, प्रेस शंकर द्विवेदी, आशुतोष मिश्रा, डाॅ0 वीके वर्मा, घीर सेन निषाद, सर्वेश राय, विजेन्द्र सिंह, कमलेश कुमार चैबे, केके उपाध्याय, कृष्ण प्रताप सरल सहित अन्य सदस्यगण उपस्थित रहे।

About The Author

अनुराग श्रीवास्तव विचारपरक के पत्रकार है |

Related posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Enter the text from the image below