आज की ताजा खबर

होली का त्योहार मेल मिलाप से मनाया जाय

(विचारपरक प्रतिनिधि द्वारा)
संतकबीरनगर 26 फरवरी, बस्ती मण्डल के आयुक्त दिनेश कुमार ंिसह एवं पुलिस उप महानिरीक्षक राकेश चन्द्र शाहू के मार्ग दर्शन में आज कलेक्ट्रेट सभागार में होली के त्योहार के सम्बधित आवश्यक बैठक हुईं। इस बैठक में जिलाधिकारी मार्कण्डेय शाही ने आगामी होली के त्यौहार 1 व 2 मार्च 2018 के तैयारी के संबंध में जानकारी दी गईं। जिलाधिकारी ने बताया है कि मेरे एवं पुलिस अधीक्षक हेमराज मीणा द्वारा जनपद में संवेदनशील क्षेत्रांे एवं थानों का भ्रमण कर लिया गया। जनपद मंे कुल 1475 होली दहन केन्द्र चिन्हित किये गये है।
जहा पर विकास विभाग, पुलिस विभाग, के अधिकारियों के अलावा ग्रामीण क्षेत्र के सफाई कर्मियों एवं सचिव पंचायत तथा प्रधानों आदि को विशेष शतर्कता बरतने एवं चैकस रहने के निर्देश दिये गये है तथा इस त्यौहार को परम्परा के तहत शांितपूर्वक मनाने के अनुरोध भी किये गयें। जिलाधिकारी ने यह भी कहा कि विद्युत एवं जल निगम तथा नगर पालिका एवं नगर पंचायत के अधिकारियांे को विशेष समन्वय से कार्य करने तथा जलापूर्ति एवं विद्युत व्यवस्था 28 फरवरी 2018 से बनाये रखने के निर्देश दिये गये है तथा सभी वर्गो के लोगो से पीस कमेटियों के माध्यम से शांति बनाये तथा शुक्रवार की नमाज को परम्परागत ढंग से सम्पन्न कराने के अनुरोध भी किये गये तथा यह भी अपील की गई है कि 2 मार्च को दोपहर तक रंग आदि खेल लिये जाएं तथा एक दूसरे को भाईचारा बनाये रखने में सहयोग किये जाए।
पुलिस अधीक्षक हेमराज मीणा ने कहा कि शासन के निर्देश पर कार्यक्रम स्थलों पर एक डीजे से ज्यादा साउन्ड सिस्टम लगाने के मनाही की गई है तथा आवश्यकतानुसार पुलिस बलों की तैनाती भी की गई है तथा होली के दिन सादी वर्दी में पुलिस कर्मी, सुरक्षा कर्मी न रहें। उनके लिए अलग से 3 मार्च को होली का आयोजन पुलिस लाईन में जिलाधिकारी के मार्ग दर्शन में किया गया है।
चॅूकि होली के दिन नमाज भी अदा होनी है। इसलिए उसके भी समय में एडजेस्टमेंन्ट भी किया जाए। पुलिस अधिकारी, मजिस्ट्रेट अपने-अपने क्षेत्रों मे सहयोग की अपील भी कर लें। तैयारी की समीक्षा में मण्डलायुक्त ने कहा कि मुख्यमंत्री एवं शासन के निर्देश है कि पुलिस बलों को संख्या के बजाय गुणात्मक रूप से तैनात किया जाएं तथा मुख्य विभाग विद्युत, जल निगम, नगर निकाय, तथा ग्राम पंचायतें अपने अपने क्षेत्रांे में व्यापक सफाई व्यवस्था का ध्यान दे तथा एक दूसरें से बेहतर समन्वय करें और अभी समय है जिन अधिकारियों की इसमे डयूटी लगाई गई हो वे जनपद के नगरीय क्षेत्र खलीलाबाद मेंहदावल, धनघटा, बखिरा, आदि क्षेत्रों का भ्रमण कर लें तथा सम्मानित लोगो का आवश्यकतानुसार समूह भी बना लें और मौके पर मदद करने हेतु उनके फोन नम्बर, सलाह आदि भी ले ले।
इस बैठक में पुलिस उप महानिरीक्षक राकेश चन्द्र शाहू ने कहा कि जिन क्षेत्रों में संवेदनशीलता एवं होली का जूुलूस निकलना है उसके संयोजक एवं अन्य सहयोगियों से वार्ता कर लिया जाए तथा उसका रूट चार्ट आपसी समन्वय से निर्धारित कर लिया जाए और जनपद में आपसी सदभावना एवं परम्परा के माहौल में होली त्यौहार मनाने हेतु जिम्मेदार लोगो के साथ आवश्यक बैठक कर सभी समाजों में बेहतर समन्वय बना लिये जाए तथा अपने फोन नम्बर आदि का आदान प्रदान कर लिया जाए तथा 100 नम्बर के पुलिस वाहन को एवं कन्ट्रोल रूम को विशेष सजग रहने के निर्देश दिये गये है।
इस बैठक में अपर जिलाधिकारी रणविजय सिंह अपर पुलिस अधीक्षक असित श्रीवास्तव, समस्त उप जिलाधिकारी, क्षेत्राधिकारियों, अधि0 अधिकारी, विद्युत विभाग, जल निगम के अधि0 अभि0, उप निदेशक सूचना बस्ती मण्डल डा0 मुरलीधर सिंह, मुख्य विकास अधिकारी हाकिम सिंह, जिला प्रचार सहायक अश्वनी तिवारी, सहित जनपद के अनेक विभागो के अधिकारी प्रतिनिधि, अधिकारी व कर्मचारी आदि उपस्थित थे। अंत में बैठक होली के त्योहार को शांति एवं सदभावना के साथ मनाने के अपील के साथ समापन किये।

About The Author

अनुराग श्रीवास्तव विचारपरक के पत्रकार है |

Related posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Enter the text from the image below