आज की ताजा खबर

हिन्दू नववर्ष महोत्सव से नागरिकों में देश प्रेम की भावना बढ़ रही है-राघवेन्द्र प्रताप सिंह

हिन्दू नववर्ष महोत्सव से नागरिकों में देश प्रेम की भावना बढ़ रही है-राघवेन्द्र प्रताप सिंह-

आलोक कुमार श्रीवास्तव
विचारपरक संवाददाता
डुमरियागंज (सिद्धार्थनगर) 15 मार्च, हिन्दू युवा वाहिनी के प्रदेश प्रभारी विधायक डुमरियागंज राघवेन्द्र प्रताप सिंह ने कहा है कि हिन्दू नववर्ष महोत्सव के आयोजन से क्षेत्रीय नागरिकों में देश प्रेम की भावना बढ़ने के साथ ही उन्हें रचनात्मक दिशा में बढ़ने की प्रेरणा मिल रही है।
आज हिन्दू नववर्ष व दिव्ययोग महोत्सव के तीसरे दिन कार्यक्रम का शुभारम्भ मां भारती के चित्र पर दीप प्रज्जवलन करने के बाद आयोजित समारोह को सम्बोधित करते हुए विधायक राघवेन्द्र प्रताप सिंह ने कहा कि यह कार्यक्रम देश प्रेम की भावना और रचनात्मक कार्य करने की दिशा प्रदान कर रहा है। यह आयोजन आम जन मानस में चेतना जगाने का काम करेगा।
पांच दिवसीय इस समारोह में माटी के धोधा के देवरिया से आए कलाकार आलोक महादेव ने भगवान शंकर का वेशधारण कर शिव ताडंव नृत्य प्रस्तुत किया। ताडंव नृत्य समाप्त होने पर देश भक्ति गीत मां तुझे सलाम…पर आलोक और उसके साथियों ने आलोकिक प्रस्तुति कर सभी को अपनी जगह पर खड़ा होकर ताली बजाने पर मजबूर कर दिया। इस प्रस्तुति के दौरान पूरे पंडाल में भारत माता की जय के जयकारे लगने लगे। भजन संध्या कार्यक्रम के दौरान गोरखपुर के गायक कलाकर मोनू शर्मा उर्फ जूनियर लक्खा ने प्रभु इतना ध्यान देना कि नौ दिन का त्योहार है और ढोल बजाए ढोली…. भजन गाकर पूरा माहौल भक्तिमय बना दिया। तो वहीं गायिका अंजली शुक्ला ने मुझसे नयना मिलाइके और आज्ञा नहीं है मां मुझे भगवान राम की भजन गाकर सभी दर्षकों को झूमने व ताली बजाने पर विवष कर दिया।
कार्यक्रम के अंत में अंगद यादव श्रीकृष्ण और राधा के वेष में सजी निधि श्रीवास्तव ने ब्रज की होली का मंचन किया। पारंपरिक होली गीतों की धुनों के बीच गेंदा और गुलाब की पखुडि़यों से श्रीकृष्ण-राधा की जोड़ी होली खेल रही थी, और सराबोर पूरा पंडाल हो रहा था। बरसाने की लट्ठमार होली के मंचन में लोग डूब गए। रात करीब 10ः30 बजे तक कार्यक्रम चलता रहा। इस दौरान मयूर नृत्य भी आकर्षण का केन्द्र रहा। बांसुरी वादन मनोज कुमार ने किया। बीच-बीच में अपनी गीतों से माटी के धोधा उर्फ कृष्ण गोपाल ने कार्यक्रम में संमा बांधे रखा। ब्रज की होली में विधायक राघवेन्द्र प्रताप सिंह, नरेन्द्रमणि त्रिपाठी, अज्जू हिन्दुस्तानी, अशोक अग्रहरि, चन्द्रभान अग्रहरि आदि भी शामिल हुए।
इस मौके पर सभी कलाकारों को विधायक राघवेन्द्र प्रताप सिंह द्वारा अंगवस्त्र देकर सम्मानित किया गया। पंडाल में दिव्य भारत निर्माण समिति के बच्चों ने चित्रकला प्रदशर्नी भी प्रस्तुत की। जिसमें उन्होंने देश के महापुरूषों के चित्र के साथ उनका परिचय लोगों को बताया।
इस मौके पर धर्मरक्षा मंच के अध्यक्ष अशोक अग्रहरि, नरेन्द्रमणि त्रिपाठी, विधायक प्रतिनिधि उमेश पांडेय, पहलवान बाबा अज्जू हिन्दुस्तानी, नीरज त्रिपाठी, दुर्गाशंकर अग्रहरि, फुल्लुर सिंह, साकेत सिंह, डा. विनोद कुमार मिश्रा, चन्द्रभान अग्रहरि, लवकुश ओझा, शंभू प्रसाद अग्रहरि, रामदेव गुप्ता, वीरेन्द्र अग्रहरि, भोलू सिंह, श्यामसुन्दर अग्रहरि, राहुल सिंह, छोटू तिवारी, प्रभात मिश्रा, बबुआ सिंह, बृजेश पांडेय, शिवरतन अग्रहरि, बिहारी लाल अग्रहरि, अभिनव शाही आदि मौजूद रहे।

About The Author

अनुराग श्रीवास्तव विचारपरक के पत्रकार है |

Related posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Enter the text from the image below