आज की ताजा खबर

हिन्दू नववर्ष भारतीय गौरव गरिमा को बढ़ाने में मील का पत्थर साबित होगा-अनिल राजभर

हिन्दू नववर्ष भारतीय गौरव गरिमा को बढ़ाने में मील का पत्थर साबित होगा-अनिल राजभर --

(विचारपरक प्रतिनिधि द्वारा)
डुमरियागंज (सिद्धार्थनगर) 13 मार्च, उत्तर प्रदेश सरकार के राज्य मंत्री स्वतन्त्र प्रभार अनिल राजभर ने कहा है कि हिन्दू नववर्ष महोत्सव सभी के जीवन में खुशियों का संचार करें यह नववर्ष प्रदेश और देश को उन्नति के मार्ग पर ले जाये यही मंगल कामना है। प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में पूरे प्रदेश में धार्मिक और पर्यटक स्थलों को बढ़ावा दिया जा रहा है। भारतीय संस्कृति और सभ्यता प्राचीन काल से पूरी दुनिया में आदर्श के रूप में देखा जाता रहा है। हिन्दू नववर्ष महोत्सव भारतीय गौरव गरिमा को बढ़ाने में मील का पत्थर साबित होगा।
आज यहां यह विचार बतौर मुख्य अतिथि राजकीय कन्या इण्टर कालेज के प्रागंण में धर्म रक्षा मंत्र और दिव्य भारत निर्माण ट्रस्ट के संयुक्त तत्वाधान में हिन्दू नववर्ष महोत्सव का वैदिक रीति रिवाज से शुभारम्भ करने के बाद समारोह को सम्बोधित करते हुए उन्होंने इस भव्य आयोजन के लिए हिन्दू युवा वाहिनी के प्रदेश प्रभारी विधायक राघवेन्द्र प्रताप सिंह को बधाई देते हुए कहा कि ऐसे आयोजन से भारतीय परम्परा को और विकास का अवसर मिलेगा।
हिन्दू नववर्ष भारतीय गौरव गरिमा को बढ़ाने में मील का पत्थर साबित होगा-अनिल राजभर
आयोजन को सम्बोधित करते हुए मुख्य संयोजक हिन्दू युवा वाहिनी के प्रदेश प्रभारी विधायक राघवेन्द्र प्रताप सिंह ने कहा कि डुमरियागंज क्षेत्र के नागरिकों में हिन्दू नववर्ष के अवसर पर जन जागरूकता पैदा करने के लिए यह आयोजन किया गया है। इस आयोजन से भारतीय संस्कृति और परम्परा को बढ़ावा मिलेगा। आयोजन का लक्ष्य स्थानीय और क्षेत्रीय प्रतिभाओं को मंच प्रदान करना है।
उन्होंने कहा कि देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में भारत की गौरवशाली परम्परा को पूरे विश्व में बढ़ावा मिल रहा है। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा प्रदेश के सभी महत्वपूर्ण धार्मिक स्थलों को विकास के लिए प्राथमिकता से बजट प्रदान किया गया है। राज्य और राष्ट्र स्तर पर भारत की प्राचीन और गौरवशाली परम्परा को बढ़ावा दिया जा रहा है।
उन्होंने कहा कि इस आयोजन में सहयोग प्रदान करने के लिए सभी कार्यकर्ताओं को बधाई देते हुए कहा कि इस आयोजन से सभी हिन्दू परिवार के नर-नारियों में हिन्दू नववर्ष के प्रति जागरूकता पैदा करना इस आयोजन का मुख्य लक्ष्य है। आम आदमी को योग की जानकारी भी प्रदान कराया जायेगा। डुमरियागंज में हो रहे इस कार्यक्रम की भव्यता पूरे पूर्वांचल में एतिहासिक गौरव प्राप्त करेगी। श्री सिंह ने कहा कि कार्यक्रम में भारतीय संस्कृति और सभ्यता पर आधारित एंकाकी के साथ ही सामाजिक कुरीतियो को दूर करने के लिए प्रेरित करने वाला कवि सम्मेलन भी आयोजित किया जायेगा। कार्यक्रम में अंतराष्ट्रीय योग गुरू महेश योगी और उनके नन्हे शिष्यो द्वारा विभिन्न दुर्लभ मुद्राओ मे कई घंटे तक रहकर विश्व रिकार्ड बनाया जायेगा।

हिन्दू नववर्ष भारतीय गौरव गरिमा को बढ़ाने में मील का पत्थर साबित होगा-अनिल राजभर -
इस मौके पर दिव्यभारत निर्माण ट्रस्ट के संस्थापक महेश योगी ने कहा कि 1-सबसे लंबे समय तक 11 घण्टे लगातारका प्राणयाम कपाल भांति योगगुरू पूज्य महेशयो गीजी का 2-कुमारी खुशबू मिश्रा सबसे लंबे समय तक 7 घण्टे ब्रह्मचर्यसन 3-श्रवण कुमार सबसे लंबे समय तक सुप्तगर्भसन 4-अमित कुमार सबसे लंबे समय तक गर्भासन 5-चन्द्रिका प्रसाद सबसे लंबे समय तक तकियाआसन 6-पंकज यादव सबसे लंबे समय तक पीड़ासन 7-इन्द्र कुमार सबसे लंबे समय तक हलासन 8-राहुल पाल सबसे लंबे समय तक मत्स्यासन 9-शशांत मिश्रा सबसे लंबे समय तक कर्ण पीड़ासन का आयोजन किया जायेगा जो कि विश्व रिकार्ड बनेगा। हिन्दू नव वर्ष महोत्सव व दिव्य योग महोत्सव का भव्य आयोजन किया जा रहा है , इस पांच दिवसीय महोत्सव में योग के विविध आसनों में सबसे लम्बे समय तक योग करने वालो में मेरे साथ साथ मेरे योग साधकों के द्वारा अलग अलग आसनों में सबसे लम्बे समय तक योग करने के 9 विश्व रिकार्ड बनेंगे,15 मार्च को अमेरिका से डुमरियागंज पहुँच रही वर्ल्ड की टीम ने इसकी संस्तुति प्रदान कर दी है।
धर्मरक्षा मंच और दिव्य भारत निर्माण ट्रस्ट द्वारा व्यापक तैयारी के साथ आयोजन शुरू हुआ महोत्सव में योग में अलग-अलग मुद्राओं में बनने वाले विश्व रिकार्ड के लिए पूरे डुमरियागंज को केसरिया बनाया गया है। नगर क्षेत्र में विद्युत पोल और पेड़-पौधो को भी केसरिया रंग से रंगा गया है। धर्मरक्षा मंच के कार्यकर्ता द्वारा घर-घर जाकर भगवा झंडा भी लगाया गया है। पूरे डुमरियागंज नगर क्षेत्र में सड़क के दोनो किनारे भगवा पताका लगाया गया है।
इस अवसर पर भारतीय जनता पार्टी के जिलाध्यक्ष राम कुमार कुंवर, सदर विधायक श्यामधनी राही, पूर्व जिलाध्यक्ष नरेन्द्र मणि त्रिपाठी, हिन्दू युवा वाहिनी के बस्ती जिलाध्यक्ष अज्जू हिन्दुस्थानी, धर्म रक्षा मंच के चन्द्रभान अग्रहरि, भनवापुर ब्लाक प्रमुख प्रतिनिधि दिलीप चतुर्वेदी, कमलेश कुमार, मधुसूदन अग्रहरि, सतेन्द्र पाण्डेय, संतोष पासवान, राजू कुमार अग्रहरि, राहुल सिंह, अभिषेक कुमार श्रीवास्तव, घनश्याम गौड़, सूर्य प्रकाश श्रीवास्तव, राजू पाल, राजेन्द्र पाण्डेय, संतोष सैनी, पंडित लवकुश ओझा विधायक डुमरियागंज के प्रतिनिधि उमेश पाण्डेय, हियुवा श्याम सुन्दर अग्रहरि, राजू अग्रहरि, राहुल सिंह, कमलेन्द्र कुमार उर्फ छोटू, संतोष पासवान, उमेश सैनी, संतोष अग्रहरि सहित बड़ी संख्या में लोग मौजूद रहे।

About The Author

अनुराग श्रीवास्तव विचारपरक के पत्रकार है |

Related posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Enter the text from the image below