आज की ताजा खबर

सिविल सेवा प्रारम्भिक परीक्षा से सम्बन्धित महत्वपूर्ण पहलू

(विचारपरक प्रतिनिधि द्वारा)
गोरखपुर 17 जून, सिविल सेवा परीक्षा 2017 में शामिल होने वाले सभी उम्मीदवारो के लिए परीक्षा के प्रथम चरण प्रारम्भिक परीक्षा में करीब 2 या 3 दिन का समय बाकी है और आपकी योजनाओ के अनुरूप इस समय लक्ष्य प्रारिम्भक परीक्षा को पार करना है 18 जून प्रारम्भिक परीक्षा के लिए निर्धारित है और संभावना है कि आपकी सभी तैयारी योजनाओं के अनुरूप होगी, जिससे पाठ्यक्रम की पूरी तैयारी योजनाओं के अनुरूप होगी जिसमें पाठ्यक्रम की पूरी तैयारी और पिछले कुछ महीनो में जो कुछ महीनो में जो कुछ आपने पढ़ा है, उसका नियमित मूल्यांकन शामिल है। आपकी आवश्यकता अविश्वसनीयता का सामना करने के लिए आपको संतुलित तैयारी की जरूरत है। जहां आप पिछले परिणामो के आधार पर कट-आॅफ के बारे में केवल एक विचार बना सकते है जिसमें कम से कम उतने प्रश्नो ंका सही उत्तर दे सके जिससे कि आप सुरक्षित महसूस कर सकें। तैयारी का स्तर कैसे जांचे? निरन्तर अभ्यास के साथ सटीकता से प्रश्न सुलझााने की गति विकसित कर आप अपने अवसरो को उज्जवल बना सकते है।
सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि जहां तक अध्ययन सामग्री का सम्बन्ध है आप केवल प्रमाणिक स्त्रोत पर भरोसा करें और हमेशा माॅक-टेसट के लिए तत्पर रहे। सफलता के लिए अगर आप अच्छी तरह से तैयार तो आपको इसे पार करने में कठिनाई नही होगी मन में एक सकारातमक सोच बनाएं एवं परीक्षा-कक्ष में प्रश्न-पत्र हल करते समय ईमानदार रहे। आपकी अपनी क्षमता में विश्वास से सकारात्मक परिणाम सामने आयेंगे। परीक्षा के एक दिन पहले 24 धण्टे पढ़ाई छोड़ दे खानपान पर ध्यान तथा रात्रि की नींद भरपूर प्राप्त करे। कुछ नया न पढे बल्कि पढ़ी हुई टाॅपिक को दुहरा सकते है सुबह समय से 30 मिनट पहले एक सकारातमक सोच और नई ऊर्जा के साथ परीक्षा हाल में प्रवेश करें। प्रश्नो को ध्यानपूर्वक 2-3 बार पढ़कर समझकर उत्तर दें। जो प्रश्न नही आये तो उसे छोड़ दे, ध्यान रहे उत्तर गलत होने पर नाकारात्मक मार्क मिलेगा।
बेहतरीन परिणाम की आशा रखें परीक्षा कक्ष में प्रश्न-पत्रो का आप कितने प्रभावी ढंग से सामना करेंगे, आपका भाग्य निर्धारित करेगा और केवल समय ही परिणाम बताएगा। अभी अधिक महत्वपूर्ण है कि क्या आप पर भरोसा रखे, तैयारी करते रहे ।

About The Author

अनुराग श्रीवास्तव विचारपरक के पत्रकार है |

Related posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Enter the text from the image below