आज की ताजा खबर

सिद्धार्थनगर में बाल दिवस समारोह पूर्वक मनाया गया

(विचारपरक प्रतिनिधि द्धारा)
सिद्धार्थनगर 14 नवम्बर , भारत देश के प्रथम प्रधानमंत्री पं0 जवाहर लाल नेहरू के जन्म दिवस बाल दिवस कार्यक्रम के अवसर पर आकांक्षा समिति के तत्वाधान में लोहिया कलाभवन में बेसिक शिक्षा विभाग द्वारा आयोजित कार्यक्रम का फीता काटकर जिलाधिकारी कुणाल सिल्कू द्वारा उद्घाटन किया गया।
उद्घाटन कार्यक्रम के अवसर पर आकांक्षा समिति की अध्यक्ष श्रीमती अंकिता सहाय पत्नी जिलाधिकारी, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी मनिराम सिंह, जिला समन्वयक समेकित शिक्षा नागेन्द्र प्रताप सिंह, जिला समन्वयक बालिका शिक्षा सुरेन्द्र बहादुर श्रीवास्तव, प्रधानाध्यापक नियाज अहमद, पूर्व व्यायाम शिक्षक जीशन खलील एवं शिक्षा विभाग के शिक्षकगण एवं कर्मचारी उपस्थित रहे।
उद्घाटन के पश्चात जिलाधिकारी कुणाल सिल्कू एवं आकांक्षा समिति की अध्यक्ष श्रीमती अंकिता सहाय द्वारा लोहिया कला भवन के सामने कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालय के सर्व शिक्षा अभियान, द्विव्यांग बच्चों के स्टाल एवं सहायक निरीक्षण सामग्री टी.एल.एम. के स्टाल का अवलोकन किया गया। लोहिया कला भवन हाल में आयोजित बाल दिवस कार्यक्रम के अवसर पर जिलाधिकारी श्री कुणाल सिल्कू एवं आकांक्षा समिति की अध्यक्ष श्रीमती अंकिता सहाय द्वारा द्वीप प्रज्ज्जवलित कर एवं पं0 जवाहर लाल नेहरू के चित्र पर माल्यार्पण कर कार्यक्रम का शुभारम्भ किया गया। कार्यक्रम के शुभारम्भ के प्रथम प्रस्तुति सरस्वती बंदना कस्तूरबा गांधी विद्यालय जोगिया की छात्राओं द्वारा किया गया। इसी क्रम में जिलाधिकारी ने बाल दिवस कार्यक्रम के अवसर पर जनपद के विभिन्न विकास खण्डों से आये कस्तूरबा गांधी विद्यालय के छात्राओं एवं वार्डेन को सम्बोधित करते हुए कहा कि उ0प्र0 सरकार बच्चियों को निःशुल्क एवं गुणवत्ता परक शिक्षा प्रदान किये जाने के लिए विद्यालय में आवासीय सुविधा भी प्रदान की गयी है। सभी वार्डेन अपने-अपने विद्यालयों में समय से साफ-सफाई व्यवस्था पर ध्यान देते हुए गुणवत्तापरक शिक्षा छात्राओं को दे जिससे यह छात्राएं आगे क्लास में पहुॅचकर जनपद का नाम रोशन करें। इस अवसर पर आंकाक्षा समिति की अध्यक्ष श्रीमती अंकिता सहाय ने समिति के सभी सदस्यों के माध्यम से मुख्य अतिथि जिलाधिकारी का आभार प्रकट किया गया।
जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी मनिराम सिंह ने बाल दिवस के अवसर पर सम्बोधित करत हुए कहा कि आज यह कार्यक्रम आकांक्षा समिति के तत्वाधान मंें बेसिक शिक्षा विभाग द्वारा किया जा रहा है। इस अवसर पर समस्त शिक्षकगण, वार्डेन, छात्राएं एवं विभाग के अन्य कर्मचारी जिन्होंने इस कार्यक्रम को सफल बनाने में अपना योगदान दिया है सभी लोग बधाई के पात्र है। उन्होंने आगे बताया कि समाज को शिक्षित करने के लिए बच्चियों के ऊपर बहुत बड़ी जिम्मेदारी है। सभी अभिभावकगण अपनी-अपनी बच्चियों को विद्यालय में शिक्षा प्राप्त करने के लिए समय से विद्यालय भेजें। घरेलू कार्यो हेतु अनावश्यक रूप से बच्चियों को घर पर न रोके जाने की अपील की गयी।
कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालय नौगढ़ की बच्चियों द्वारा देश भक्ति गीत, उसका बाजार की छात्रा शिवाली सिंह द्वारा कत्थक डांस की प्रस्तुति की गयी। कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालय की बच्चियों द्वारा प्रस्तुत किये गये कार्यक्रम को दर्शको द्वारा प्रषंसा की गयी। कार्यक्रम का सफल संचालन नवन्मेश अध्यक्ष श्री विजित सिंह द्वारा किया गया।
इस कार्यक्रम के आयोजन के अवसर पर उपरोक्त के अतिरिक्त वरिष्ठ कोषाधिकारी अनुराग कुमार श्रीवास्तव, जिला अल्प संख्यक कल्याण अधिकारी प्र0 जिला सूचना अधिकारी आशुतोष पाण्डेय, पत्नी वरिष्ठ कोषाधिकारी, दीपिका सिंह, सीता गुप्ता एवं समस्त कस्तूरबा गांधी विद्यालय की शिक्षक व वार्डेन की उपस्थिति रही।

About The Author

अनुराग श्रीवास्तव विचारपरक के पत्रकार है |

Related posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Enter the text from the image below