आज की ताजा खबर

सिद्धार्थनगर बीते वर्ष प्रगति की ओर अग्रसर रहा

आलोक कुमार श्रीवास्तव
विचारपरक सवांददाता
सिद्वार्थनगर 31 जनवरी , आज हम 2020 नये साल मे प्रवेश कर रहे है जिसे लोग नई उमंगो के साथ नयी जीवन की शुरूवात करेगे।
सिद्धार्थनगर जिले का सूत्रपात 29 दिसम्बर 1988 को बस्ती जनपद के उत्तरांचल भाग को पृथक करके किया गया यह जनपद उत्तर प्रदेश के पूर्वांचल मे स्थित मित्र राष्ट्र नेपाल की सीमा पर स्थित है बौद्ध मतावलंबियो के लिए यह क्षेत्र आस्था और विश्वास का केन्द्र है।
अखिल विश्व को शांति,करूणा और अंहिसा से अभिसिंचित करने वाले तथागत गौतम बुद्ध की क्रीड़ा स्थली के रूप मे जनपद सिद्धार्थनगर का विशिष्ट महत्व है अपने जीवन के शुरूआती 29 वर्ष युवराज सिद्धार्थ के रूप में भगवान गौतम बुद्ध ने जिस कपिलवस्तु नगर मे व्यतीत किए वह पुण्य धाम इसी जनपद की पहचान है करूणावतार राजकुमार सिद्धार्थ के नाम पर ही इस जनपद का नामकरण हुआ।अतीतकाल में वनो से आच्छादित हिमालय की तलहटी का यह क्षेत्र साकेत अथवा कौशल राज्य का हिस्सा था ईसापूर्व छठी शताबछी मे शाक्यों ने अपनी राजधानी कपिलवस्तु मे बनाया और यहां एक शक्तिशाली गणराज्य की स्थापना की।
2019 मे भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता ससंद सदस्य जगदम्बिका पाल के अथक प्रयास के बाद नौगढ़ रेलवे स्टेशन का नाम बदल कर सिद्धार्थनगर हुआ संसद सदस्य द्वारा निरन्तर जिले के विकास के लिए कार्य किया जा रहा है।
2019 मे उत्तर प्रदेश सरकार ने भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता इटवा के विधायक डा0 सतीश द्विवेदी को राज्यमन्त्री स्वतन्त्र प्रभार का दर्जा दिया डा0 सतीश द्विवेदी को बेसिक शिक्षा बिभाग का जिम्मा मिला जिसे जिसे पूरी कर्तव्य निष्ठा से बा खूबी निभा रहे है।
इटवा विधानसभा के बिस्कोहर तथा इटवा बाजार को सरकार ने नगर पंचायत का दर्जा दिया दर्जा मिलने की सूचना पर इटवा तथा बिस्कोहर के नागरिको ने एक दूसरे को मिठाई खिला कर बधाई दिया।बिस्कोहर तथा इटवा बाजार के नागरिको ने नगर पंचायत का दर्जा मिलने के बाद उत्तर प्रदेश सरकार के बेसिक शिक्षा मन्त्री का जोरदार स्वागत किया।
हिन्दु युवा वाहिनी के प्रदेश प्रभारी डुमरियागंज के विधायक राघवेन्द्र प्रताप सिंह के प्रयास से डुमरियागंज क्षेत्र के भारतभारी तथा बढ़नीचाफा को नगर पंचायत का दर्जा प्राप्त हुआ।
बढ़नी चाफा तथा भारत भारी के नागरिको द्वारा ससंद सदस्य जगदम्बिका पाल,हिन्दु युवा वाहिनी के प्रदेश प्रभारी डुमरियागंज के विधायक राघवेन्द्र प्रताप सिंह का जोर दार स्वागत किया गया।
जिला मुख्यालय से सटे बर्डपुर को सरकार ने नगर पंचायत का दर्जा दिया तथा शोहरतगढ़ नगर पंचायत के सीमा विस्तार को स्वीकृति प्रदान किया।
इस बार भी कपिलवस्तु महोत्सव का भव्य आयोजन किया गया जिसमे केन्द्रीय मन्त्री,उत्तर प्रदेश सरकार के मन्त्री सहित अन्य प्रतिष्ठित लोग शामिल हुए।
2019 मे गोवन्दि माधव भारतीय जनता पार्टी के जिलाअध्यक्ष बनाये गये।
2019 मे जिले के विधानसभा बांसी के विधायक उत्तर प्रदेश सरकार के कैबिनट मन्त्री राजा जय प्रताप सिंह का आबकारी विभाग बदल कर सरकार ने स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण शिशु कल्याण विभाग की जिम्मेदारी सौंपी है।

About The Author

अनुराग श्रीवास्तव विचारपरक के पत्रकार है |

Related posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Enter the text from the image below