आज की ताजा खबर

सिद्धार्थनगर जिले ने देश में पहला स्थान प्राप्त किया

(सूचना विभाग द्वारा)
सिद्धार्थनगर 28 दिसम्बर, जिलाधिकारी कुणाल सिल्कू के अथक प्रयासों से जनपद नीति आयोग द्वारा जारी डेल्टा रैंकिग में देश में पहला एवं प्रदेश में तीसरा स्थान प्राप्त करने में सफलता प्राप्त किया। जिलाधिकारी द्वारा योजनाओं को मूर्त रूप दिलाने में अहम रोल अदा किया गया है।
जिलाधिकारी कुणाल सिल्कू द्वारा कायाकल्प योजना के अन्तर्गत जनपद के 512 विद्यालयों का कायाकल्प कराया गया जिससे विद्यालय के आधारभूत संरचना का बेहतर विकास होने के साथ ही साथ शैक्षिक माहौल भी बेहतर हुआ है। प्राथमिक स्तर के बच्चों के नामांकन की संख्या में बढोत्तरी के साथ ही साथ शिक्षा व्यवस्था में गुणात्मक सुधार हुआ है।
जिलाधिकारी कुणाल सिल्कू ने जानकारी देते हुए बताया है कि पिछले डेल्टा रैकिंग माह जून 2018 में जनपद का 101 वें रैंक था। तत्पश्चात जिलाधिकारी कुणाल सिल्कू ने सभी 14 विकास खण्डों में 14 अलग-अलग नोडल अधिकारी नामित कर नीति आयोग के सूचकांकों का गहनता से पर्यवेक्षण कराया जिसके परिणाम स्वरूप अगले 06 माह में जनपद 101 वें रैंक के स्थान से देश भर में तीसरा तथा प्रदेश में प्रथम स्थान प्राप्त करने में सफल रहा। इसके अलावा जिलाधिकारी कुणाल सिल्कू द्वारा स्वयं भी विभिन्न अस्पतालों एवं स्कूलों का सतत् निरीक्षण कर इसमें गुणात्मक सुधार कराया तथा इस हेतु सभी संबधित अधिकारियों को निरन्तर मार्ग दर्शन प्रदान किया। आधारभूत संरचना को बेहतर करने हेतु साप्ताहिक बैठक कर योजनओं को गति प्रदान कराया गया।
मुख्य विकास अधिकारी हर्षिता माथुर द्वारा बेसिक शिक्षा अधिकारी, मुख्य चिकित्सा अधिकारी को निरन्तर प्रेरित कर शिक्षा, स्वास्थ्य के सूचकांको में अपेक्षित सुधार हुआ जिससे जनपद पूरे देश में नीति आयोग के सूचकांकों में तीसरा स्थान तथा प्रदेश में प्रथम स्थान प्राप्त हुआ है।
मंत्री आबकारी एवं मद्य निषेध जयप्रताप सिंह ने जनपद सिद्धार्थनगर का नीति आयोग द्वारा द्वारा नवीन रैंकिग में भारत में जनपद सिद्धार्थनगर को तीसरा स्थान तथा प्रदेश में प्रथम स्थान प्राप्त होने पर हर्ष व्यक्त करते हुए कहा है कि जनपद के जिलाधिकारी कुणाल सिल्कू एवं उनके सहयोगी अधिकारियों की टीम द्वारा शिक्षा, स्वास्थ्य, स्वच्छता तथा अन्य विषयों पर किये गये बेहतरीन कार्यो का प्रतिफल मिला है। इसका श्रेय जिलाधिकारी कुणाल सिल्कू को जाता है जिनके द्वारा अपने अधीनस्थ अधिकारियों को समय-समय पर दिये गये मार्गदर्शन से पूरे भारत में तीसरा स्थान तथा प्रदेश में प्रथम स्थान प्राप्त हुआ है।
मंत्री खेल केद युवा कल्याण, जनपद प्रभारी मंत्री चेतन चैहान ने नीति आयोग द्वारा जारी सूची में जनपद सिद्धार्थनगर को पूरे देश में तीसरा तथा प्रदेश में प्रथम स्थान मिलने पर अपार प्रसन्नता व्यक्त करते हुए जिलाधिकारी कुणाल सिल्कू तथा उनके सहयोगी अधिकारियों को बधाई दी है। उन्होंने कहा कि जनपद के जिलाधिकारी कुणाल सिल्कू द्वारा सतत् सतर्क दृष्टि रखते हुए टीम के साथ किये गये बेहतरीन कार्यो से जनपद की रैकिंग में सुधार हुआ है। जिलाधिकारी कुणाल सिल्कू के अथक प्रयास से जनपद सिद्धार्थनगर पिछड़े जनपद की श्रेणी से विकसित जनपदो की श्रेणी में आने की ओर अग्रसर है।

About The Author

अनुराग श्रीवास्तव विचारपरक के पत्रकार है |

Related posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Enter the text from the image below