आज की ताजा खबर

सिद्धार्थनगर जनपद निरन्तर तेजी से प्रगति की ओर अग्रसर है-जगदम्बिका पाल

आलोक कुमार श्रीवास्तव
विचारपरक संवाददाता
सिद्धार्थनगर 29 दिसम्बर, भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता लोकसभा क्षेत्र डुमरियागंज के संसद सदस्य जगदम्बिका पाल ने कहा है कि सिद्धार्थनगर जनपद निरन्तर प्रगति की ओर तेजी से अग्रसर है। जिले के नागरिकों के भरपूर सहयोग से जिले को प्रगति पथ पर और तेजी से ले जाया जायेगा।
आज यह विचार सिद्धार्थनगर जनपद स्थापना दिवस के 30वीं वर्षगाठ पर व्यक्त करते हुए उन्होंने कहा कि सिद्धार्थनगर जनपद 30 वर्ष की अवस्था में पहुॅचकर अपनी ऊॅचाईयों को छू रहा है और शीघ्र ही विकसित जनपदों की श्रेणी में जाना जायेगा। सिद्धार्थनगर जनपद भारत सरकार द्वारा पिछड़ा जनपद होने के नाते इसे विकसित जनपदों की श्रेणी में लाने के लिए इस जनपद को नीति आयोग में सम्मिलित किया गया था। जनपद के जिलाधिकारी कुणाल सिल्कू के कुशल नेतृत्व में यह जनपद माह जून में 101 डेल्टा रैंक में था जो 98 रैंक की छलांग लगाकर जनपद सिद्धार्थनगर दो दिन पूर्व भारत सरकार द्वारा नीति आयोग की रिपोर्ट के अनुसार जनपद सिद्धार्थनगर पूरे देश में तीसरा स्थान तथा प्रदेश में प्रथम स्थान प्राप्त किया है। यह अत्यन्त ही गर्व की बात है। उन्होंने सभी प्रशासनिक अधिकारियों को बधाई देते हुए कहा कि यह सफलता टीम भावना से काम करने पर मिली है। श्री पाल ने कहा कि केन्द्र सरकार प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और प्रदेश सरकार मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के कुशल नेतृत्व में तेजी से देश प्रदेश को प्रगति पथ पर तेजी से ले जा रहे है सभी का दायित्व है कि देश के उत्थान और विकास में अपनी भागीदारी निभायें।
इस अवसर पर जिलाधिकारी कुणाल सिल्कू ने कहा कि हमारा जनपद आज 30वां वर्षगाठ मना रहा है जिसके लिए हम सभी लोग यहां पर एकत्रित हुए है। दूर-दराज से आये भन्तेगणो तथा विदेश वियतनाम से आये महात्मा बुद्ध के अनुयायियों का नमन करते हुए कहा कि महात्मा गौतम बुद्ध ने दुनिया को सही मार्ग पर चलने का रास्ता दिखाया था हम सभी लोगो को उनके द्वारा बताये गये उपदेशो का आत्मसात करना चाहिए।
इस मौके पर विधायक इटवा डा0 सतीशचन्द्र द्विवेदी ने कहा कि भारत सरकार एवं प्रदेश सरकार द्वारा अनेको जनकल्याणकारी योजनायें चल रही है जिसका समुचित लाभ पात्र लाभार्थियों को जिलाधिकारी एवं मुख्य विकास अधिकारी द्वारा दिये गये निर्देश के क्रम में आम जनमानस को मिल रहा है। उन्होंने बताया कि सिद्धार्थनगर जनपद को नीति आयोग के रिपोर्ट के अनुसार पूरे भारत में तीसरा तथा प्रदेश में प्रथम स्थान प्राप्त हुआ है। इसके लिए सभी अधिकारियों को शुभकामनायें दी, तथा जिलाधिकारी कुणाल सिल्कू के कुशल मार्गदर्शन की प्रशंसा की गयी।
इस अवसर पर प्रभारी जिला सूचना अधिकारी आशुतोष पाण्डेय द्वारा जनपद की सिद्धार्थ विश्वविद्यालय की स्थापना, राजकीय मेडिकल कालेज की स्थापना, गोरखपुर गोण्डा वाया नौगढ़ बढ़नी रेल मार्ग का ब्राड गेज में परिवर्तन, लोहिया कला भवन का निर्माण, रूधौली ककरहवा राष्ट्रीय राजमार्ग का निर्माण, फरेन्द्र बढ़नी राष्ट्रीय राजमार्ग का निर्माण, कपिलवस्तु मे थीम पार्क, कपिलवस्तु महोत्सव का भव्यतम आयोजन, नवीन मंडी स्थल नौगढ़, सहियापुर, स्टेडियम, राजकीय पाॅलीटेक्निक कालेज की स्थापना, राजकीय आई0टी0आई0 की स्थापना शोहरतगढ़, बढ़नी, मिठवल, बुडढी खास, भनवापुर, खुनियावं, नौगढ़, बर्डपुर, डुमरियागंज की स्थापना, राजकीय डिग्री कालेज की स्थापना (खेसरहा एवं डुमरियागंज),राजकीय इन्टर कालेज की स्थापना, (नौगढ़, डुमरियागंज, खेसरहा, इटवा), केन्द्रीय विद्यालय की स्थापना, केन्द्रीय म्यूजियम की स्थापना,स्टेट गवमेन्ट म्यूजियम की स्थापना, नवोदय विद्यालय की स्थापना, डायट की स्थापना, विकास खण्ड शोहरतगढ़ एवं लोटन का सृजन, बांसी 132 केवीए सब स्टेशन का निर्माण, विद्युत पारेषण केन्द्र का निर्माण, तटबन्धो का निर्माण, विभिन्न सेतुओ का निर्माण, डी0आर0डी0ए0 भवन का निर्माण, कृषि विज्ञान केन्द्र सोहना का निर्माण, बृजभूषण तिवारी जिमनेजियम हाल, पार्क का निर्माण, जनपद को खुले में शौच से मुक्त घोषित,वन डिस्ट्रिक्ट वन प्रोडक्ट के अन्तर्गत कालानमक चावल की पहचान, नव सृजित थाना आदि के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी दी गयी।
समारोह में साड़ी तिराहे, सिद्धार्थनगर चैराहे, बर्डपुर तिराहे पर पर भगवान बुद्ध की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया गया तथा अलीगढ़वा स्थित कपिलवस्तु, स्तूप पर पूजा अर्चना किया गया। सभी ने भगवान बुद्ध के उपदेशों को अपनाने की अपील किया। इस मौके पर भन्तेगणो तथा वियतनाम से आये भगवान गौतम बुद्ध के अनुयायियों का स्वागत करते हुए सभी को जिला प्रशासन की ओर से कम्बल प्रदान किया गया। मुख्यम समारोह का आयोजन नवगढ़ तहसील परिसर में सुशासन दिवस के रूप में मनाया गया।
इस मौके पर संसद सदस्य जगदम्किा पाल, विधायक कपिलवस्तु श्यामधनी राही, पुलिस अधीक्षक डा0 धर्मवीर सिंह, विधायक इटवा, डा0 सतीश चन्द्र द्विवेदी, मुख्य विकास अधिकारी हर्षिता माथुर अपर जिलाधिकारी प्रमोद शंकर शुक्ल, नौगढ़ के उपजिलाधिकारी उमेश चन्द्र निगम, डीएफओ वी0के0 मिश्र के अलावा बड़ी संख्या में प्रशासनिक अधिकारी, नागरिक जनप्रतिनिधिगण मौजूद रहे।
इस अवसर पर मुख्य अतिथि सांसद, विधायक इटवा, जिलाधिकारी द्वारा मुख्य विकास अधिकारी, जिला विद्यालय निरीक्षक, प्रभारी जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी, प्र0 जिला अर्थ एवं संख्या अधिकारी, प्र0 परियोजना निदेशक डी0आर0डी0ए0, जिला सूचना विज्ञान अधिकारी, को प्रमाण-पत्र देकर सम्मानित किया गया। साड़ी तिराहे के कार्यक्रम का संचालन जयशंकर प्रसाद मिश्र एडवोंकेट द्वारा किया गया तहसील परिसर में आयोजित कार्यक्रम का संचालन अध्यक्ष नवोन्मेष विजित सिंह द्वारा किया गया।

About The Author

अनुराग श्रीवास्तव विचारपरक के पत्रकार है |

Related posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Enter the text from the image below