आज की ताजा खबर

साइंस ट्रेन से बच्चों को विज्ञान की जानकारी मिली

(विचारपरक प्रतिनिधि द्वारा)
संतकबीरनगर 22 मार्च, भारत सरकार के विज्ञान एवं और प्रौद्योगिकि विभाग पर्यावरण वन एवं जन वायु परिवर्तन मंत्रालय, रेल मंत्रालय एवं भारतीय वन जीव संस्थान तथा विक्रम सारा भाई कम्यूनिटि साइन्स सेन्टर के सहयोग में सांइस एक्सप्रेस ट्रेन खलीलाबाद रेलवे स्टेशन पर आज से आगामी 25 मार्च तक रहेगा ट्रेन में विज्ञान से सम्बन्धित प्रदर्शनी लगाए गए है रेलवे प्रशासन द्वारा जनपद के समस्त कक्षा 1 से 12 तक के विद्यालयो को सूचना भेजी गई है कि वे अपने विद्यालय में शिक्षा ग्रहण कर रहे छात्र-छात्राओ को साइंस ट्रेन में लगाए गए प्रदर्शन को दिखाकर उनके ज्ञान को बढाये। आज पूर्वोत्तर रेलवे लखनऊ के डीआरएम अनिल कुमार लोधी एव जिलाधिकारी रमाकान्त पाण्डेय ने फीता काटकर साइंस ट्रेन का उद्घाटन किया इस अवसर पर रेलवे के अधिकारी एवं जिला प्रशासन के अधिकारियो ने साइंस ट्रेन में लगाये गये विज्ञान प्रदर्शनी का अवलोकन किया ट्रेन में उपस्थित सहयोगियो ने विस्तार पूर्वक एक-एक विषयो की जानकारी दी। सांइस ट्रेन प्रोग्राम मैनेजर नीतिन तेवानी की निगरानी में रहेगा उन्होने बताया कि प्रदर्शनी निशुल्क है और यह पूर्वान्हन 10 बजे से सांय 5 बजे तक सेवा दी जायेगी।
इस अवसर पर पूर्वोत्तर रेलवे लखनऊ के डीआरएम अनिल कुमार लोधी एवं जिलाधिकारी रमाकान्त पाण्डेय ने संयुक्त रूप से बताया कि भारत सरकार द्वारा बच्चो के ज्ञानवर्धन के लिए यह बहुत बेहतर सुविधा दी गई है और यह भी सौभाग्य की बात है कि जनपद के खलीलाबाद रेलवे स्टेशन पर सांइस एक्सप्रेस ट्रेन का ठहराव किया गया है। विशेष तौर से सांइस एक्सप्रेस ट्रेन का उद्देश्य पर्यावरण को सुरक्षित रखे। विलुप्त हो रहे पशु पक्षियो को किस तरह से रोका जाय इस विषय पर जानकारी दी गई है विज्ञान से जुड़े हर प्रमुख विषयो पर पोस्टर चार्ट एवं फोटो के माध्यम से बताया गया है। सांइस ट्रेन प्रोग्राम मैनेजर ने बताया कि प्रदर्शनी के लिए कुछ नियम भी बनाये गये है मोबाइल कैमरा, बैग, माचिस, सिगरेट, बीडी, पानी बोतल, तरल पदार्थ, नुकीली वस्तुए प्रतिबन्धित किये गये है।
उन्होने बताया कि आज से 25 मार्च 2017 साइन्स एक्सप्रेस कलाइमेट एक्शन स्पेशल ट्रेन, जिसमें 16 कोच होगें, वह जनपद खलीलाबाद के प्लेट फार्म पर रूकेगी और लोगो में जल वायु परिवर्तन विषय पर जागरूकता पैदा करने के लिए प्रर्दशनी के माध्यम से लोगों को जागरूक करेगी। यह जानकारी नितिन तेवानी मैनेजर साइन्स एक्सप्रेस क्लाइमेट स्पेशल में अपने एक विज्ञप्ति के माध्यम से दी है। जिसमें मौसम में परिवर्तन जो हमारे खाद्य उत्पादन के लिए गहरा संकट उत्पन्न कर रहा है। ग्लैशियर से पिघलने से बढ़ता समुद्र जल स्तर जो प्रलयंकारी बाढ़ की सम्भावना को बढ़ा रहा है। इत्यादि इस प्रर्दशनी में शामिल है। श्री तेवानी ने बताया कि यह प्रर्दशनी सभी के लिए खुली हैं इसमें 11 कोच में प्रर्दशनी है, 12 नम्बर कोच में कीडस जोन है, 13 नम्बर कोच में ज्वाय आप साइन्स के लिए जानकारी है। यह ट्रेन पूरे भारत में 17 फरवरी से रेल मत्री सुरेश प्रभाकर प्रभु तथा विज्ञान एवं प्रोद्योगकि मंत्री डा0 हर्षवर्धन एवं पर्यावरण मंत्री अनिल माधव दवे द्वारा हरी झण्डी दिखा कर रवाना की गई है। यह पूरे भारत में 68 मुख्य स्टेशनों पर 2 या 3 दिन रूक कर लोगो मे जागरूकता पैदा करने का कार्य कर रही है।
उसी क्रम में यह ट्रेन खलीलाबाद स्टेशन पर रूक कर लोगों में विभिन्न अनुसंधान संस्थानों द्वारा वन जीव प्रकृति संरक्षण, जैव प्रोद्योगिकि के क्षेत्र मे हो रहे विकास विज्ञान शिक्षण, विज्ञान एवं प्रोद्योगिकि विभाग की उपलब्धियों एवं छात्रवृत्तियो जल वायु परिवर्तन के विविध पहलूयों पर सूचना बूनियादी विज्ञान जल वायु प्रभाव, आदि विषयों पर जानकारी प्रदान करायेगी। इसमें ज्याद से ज्यादा प्रबुद्ध वर्ग जिसमें अध्यापक, छात्र, छात्राएं तथा छोटे बच्चें भी देख कर इसका लाभ उठा सकते है। इस साइन्स एक्सप्रेस वे में लोगो को जागरूकता पैदा करने एवं प्रचार प्रसार के लिए विक्रम सारा भाई कम्यूनिटि साइन्स सेन्टर के तरफ से श्री अशीष बनौरिया, है। इस अवसर पर अपर पुलिस अधीक्षक ए0के0 वर्मा, स्टेशन मास्टर खलीलाबाद, टीएसआई, जीआरपी आर0के0 पाण्डेय, आरपीएफ इंचार्ज, प्रभारी कोतवाली एम0पी0 चतुर्वेदी सहित रेलवे एवं जिला प्रशासन के अधिकारी एवं पुलिस कर्मी उपस्थित रहे।

About The Author

अनुराग श्रीवास्तव विचारपरक के पत्रकार है |

Related posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Enter the text from the image below