आज की ताजा खबर

सरकार की कल्याणकारी योजनाओं का लाभ जनता को दिलाया जाय-डा0महेन्द्र सिंह

(विचारपरक प्रतिनिधि द्वारा)
बस्ती 17 मार्च, राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) ग्राम्य विकास, समग्र ग्राम विकास, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य (एम0ओ0एस0) डाॅ0 महेन्द्र सिंह ने जनपद बस्ती भ्रमण के दौरान पीडब्लूडी निरीक्षण गृह में ग्राम्य विकास विभाग के जनपद स्तरीय अधिकारियों एवं सभी विकास खण्डों के खण्ड विकास अधिकारियों के साथ जनपद में हो रहे विकास कार्यो के अद्यतन प्रगति की समीक्षा किया।
राज्य मंत्री डाॅ0 महेन्द्र सिंह ने समीक्षा बैठक मंे जनपद के सभी विकास खण्डों में विभाग से संबंधित हो रहे विकास कार्यो का क्रमवार समीक्षा करते हुए संबंधित अधिकारी को लम्बित विकास कार्यो की डेड लाईन देते हुए आवश्यक दिशा निर्देश दियें। डाॅ0 सिंह ने विकास खण्डों में प्रधानमंत्री आवासों के निर्माण में अद्यतन प्रगति की समीक्षा करते हुए इसे प्रत्येक दशा में 25 मार्च तक शतप्रतिशत पूर्ण कराने का निर्देश देते हुए कहा कि इसमंे किसी भी स्तर की लापरवाही कदापि क्षम्य नही होगी और गड़बडी पाये जाने पर संबंधित खण्ड विकास अधिकारी के विरूद्ध शक्त कार्यवाही की जायेंगी।
उन्होंने प्रधानमंत्री आवास दिलाने के नाम पर ग्राम प्रधानों द्वारा गरीबो से रिश्वत लेने के प्रकरण पर नाराजगी व्यक्त करते हुए कहा कि संबंधित खण्ड विकास अधिकारी एंव ग्राम विकास अधिकारी गाॅवों में जाकर स्वयं इसकी स्थलीय जाॅच करते हुए प्रत्येक गरीब, पात्र व्यक्ति को आवास योजना के लाभ से आच्छादित करने की दिशा में व्यक्तिगत रूचि लेते हुए कार्य करें।
मंत्री डाॅ0 सिंह ने जनपद में कुछ अपात्र व्यक्तियों को प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ दे दिये जाने के शिकायत को बेहतर गम्भीरता से लेते हुए सभी खण्ड विकास अधिकारियों को निर्देशित किया कि वे तत्काल गाॅवों में जाकर ऐसे अपात्र लाभार्थियों से प्रधानमंत्री आवास योजना में दिये गये रकम को तत्काल वापस कराने की कार्यवाही करें तथा कहा कि अन्यथा की स्थिति में अपात्रों से रकम वापस कराने की कार्यवाही करने के साथ संबंधित के विरूद्ध एफआईआर दर्ज करायी जायेंगी, जिसके जिम्मेदार लाभार्थी के साथ-साथ खण्ड विकास अधिकारी होंगे।
मंत्री डाॅ0 सिंह ने मुख्यमत्रंी आवास योजना में पात्रों का चयन अत्यन्त निष्पक्षता एवं सावधानी के साथ करने का निर्देश देते हुए कहा कि एक भी अपात्र व्यक्ति सूची में शामिल नही होना चाहिए और इस बात का भी बेहद ध्यान रखा जाय कि कोई भी गरीब, पात्र व्यक्ति छूटे नही। जनपद में कुओं का सौन्दर्यीकरण और उन्हे दुबारा क्रियाशील बनाने की योजना, तालाबों का निर्माण एंव किनारों पर वृक्षारोपण, जल निगम एवं ग्राम पंचायतों को इण्डिया मार्क हैण्ड पम्प के स्थापना एंवं मरम्मत, राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन, आगनवाडी केन्द्रों का निर्माण योजनाओं के लाभार्थियों का आधार कार्ड लिंकेज की अद्यतन स्थिति, प्रधानमंत्री सड़को का निर्माण एंव मरम्मत सहित सभी विन्दुओं का मंत्री डाॅ0 सिंह ने एक-एक कर बारीकी से समीक्षा किया तथा संबंधित अधिकारी से आकड़ों की जानकारी प्राप्त करते हुए आवश्यकतानुसार सख्त दिशा निर्देश दिये। समीक्षा बैठक करते हुए मंत्री ने अधिकारियों से गरीबो, जरूरतमन्दो के प्रति मानवीय सम्वेदना के साथ उनको योजनाओं का लाभ दिलाने में रूचि लेने तथा ससमय एंव गुणवत्तापरक ढंग से अच्छादित करने का निर्देश दिया। मुख्य विकास अधिकारी को जनपद की जनहित संबंधी सभी विकास योजनाओं की नियमित समीक्षा करते रहना एंव आवश्यकतानुसार कार्यवाही करने के निर्देश मंत्री डाॅ0 सिंह ने दिया।
समीक्षा बैठक में संयुक्त विकास आयुक्त तेज प्रताप मिश्र, जिला विकास अधिकारी, प्रभारी मुख्य विका अधिकारी नीरज कुमार श्रीवास्तव, परियोजना निदेशक आर0पी0 सिंह, डीसी मनरेगा अनिल कुमार सिंह, डीएसटीओं आरएस पाण्डेय सहित सभी विकास खण्डों के खण्ड विकास अधिकारीगण एंव अन्य संबंधित विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।

About The Author

अनुराग श्रीवास्तव विचारपरक के पत्रकार है |

Related posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Enter the text from the image below