आज की ताजा खबर

सम्पूर्ण स्वच्चछता अभियान को सफल बनाना सभी का दायित्व है-पी0के0 सिंह

BASTI VICHAR PARAK HINDI DAINIK AAJ HINHDI DAINIK

(विचारपरक प्रतितिधि द्वारा)
बस्ती 24 फरवरी, आयुक्त बस्ती मण्डल पी0 के0 सिंह ने आयुक्त सभागार में आयोजित समुदाय संचालित सम्पूर्ण स्वच्चछता विषयक एक दिवसीय प्रशिक्षण को सम्बोधित करते हुए कहा कि भारत सरकार के अतिमहत्वपूर्ण कार्यक्रम स्वच्चछ भारत मिशन को सफल बनाने की जिम्मेदारी हम सभी पर है। जन जागरूकता के माध्यम से लोगो को प्रेरित कर घर-घर और गाॅव-गाॅव में शौचालय का निर्माण कराकर खुले में शौच से रोका जाय। श्री सिंह ने कहा कि शौचालय के शतप्रतिशत उपयोग से समाज बीमारियों से मुक्त होगा।
प्रशिक्षण के दौरान विश्व बैंक के अधिकारी ने समुदाय संचालित सम्पूर्ण स्वच्चछता की विस्तार से जानकारी देते हुए बताया कि खुले में शौच से नदियाॅ, तालाब के साथ वातावरण प्रदुषित होता है जिससे तमाम प्रकार की बीमारिया होने की सम्भावना है।
बताया कि वर्ष 2014-15 से स्वच्चछ भारत मिशन की क्रियान्वित किया गया। उन्होंने काय्रक्रम की प्रगति की जानकारी देेते हुए बताया कि वर्ष 2011 से प्रत्येक वर्ष मात्र 01 प्रतिशत की वृद्धिदर प्राप्त हुयी है, जिससे अभी हम 60 प्रतिशत पीछे हैं। उन्होंने बताया कि एक सर्वेक्षण के अनुसार उ0प्र0 में 80 लाख लोंग आज भी खुले में शौच कर रहे हैै।
प्रशिक्षण के दौरान जिलाधिकारी अनिल कुमार दमेले ने कहा कि प्रायः यह देखा गया कि शाौचालय बनने के बाद भी लोग इसका प्रयोग नही कर रहे है। वर्ष 2012 तक 3 लाख 12 हजार 946 शौचालय का निर्माण कराया जा चुका है, 2 लाख 59 हजार अभी बनने शेष है। उन्होंने कहा कि समुदाय को प्रेरित कर लोगो को शौचालय का प्रयोग किये जाने अनुरोध किया। जिलाधिकारी सिद्धार्थनगर डाॅ0 सुरेन्द्र कुमार ने कहा कि लोगो की मानसिकता में बदलाव लाकर शौचालय के प्रयोग के प्रति पे्ररित किया जाय।
उन्होंने जनप्रतिनिधि एवं स्वैच्छिक संगठनों के लोगो से अपील की कि लोगो को प्रेरित कर शौचालय का प्रयोग किया जाय। जिलाधिकारी संतकबीर नगर डाॅ0 सरोज ने कहा कि लोग केवल सरकारी सहायकता पर ही न आधारित रहे बल्कि अपने प्रयास से शौचालय बनाने का संकल्प लें, जिससे समाज स्वस्थ और निरोगी हो सके। प्रशिक्षण के दौरान संयुक्त विकास आयुक्त वी0पी0 पाण्डेय, परियोजना निदेशक डी0पी0 सिंह, जिला विकास अधिकारी डी0डी0 शुक्ल, परियोजना समन्वयक विष्णु तिवारी, उप निदेशक पंचायत एस0के0 पटेल, मण्डल के सभी कोआर्डिनेटर उपस्थित रहें।

About The Author

अनुराग श्रीवास्तव विचारपरक के पत्रकार है |

Related posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Enter the text from the image below