आज की ताजा खबर

समाधान दिवस में 9 मामलों का निस्तारण

(विचारपरक प्रतिनिधि द्वारा)
शोहरतगढ़ (सिद्धार्थनगर) 20 फरवरी, शोहरतगढ़ तहसील सभागार में आयोजित सम्पूर्ण समाधान दिवस के दौरान प्रभारी अधिकारी के रूप में मुख्य विकास अधिकारी अनिल कुमार मिश्र ने समस्याओं को सुना और उसका निराकरण करने के लिए निर्देश भी दियें।
समाधान मंच पर मुख्य विकास अधिकारी, उपजिलाधिकारी, मुख्य चिकित्साधिकारी, पुलिस अपर अधीक्षक के समक्ष कुल 46 मामलें आये, जिसमें राजस्व से 23, विकास से 11, पुलिस से 5, आपूर्ति से 2, विद्युत से 2, नगर पंचायत से 1, सब रजिस्टार से 1, डेªनेज खण्ड से 1 मामले शामिल रहें। तहसील से मिली जानकारी के मुताबिक 46 में से राजस्व विभाग के 9 मामलों का निस्तारण कर दिया गया था।
इसके साथ ही प्रार्थना पत्र पर गौर करें तो शौचालय और आवास योजना से लोग काफी परेशान दिखें आकड़ों के अनुसार नीबी दोहनी की पुष्पा पत्नी रामवृक्ष ने लिखा कि वह ग्राम पंचायत नीबी दोहनी, विकास खण्ड शोहरतगढ़, जनपद- सिद्धार्थनगर की निवासिनी है। प्रार्थिनी काफी गरीब है तथा छप्पर के उपर पन्नी रखकर जैसे जैसे जीवन यापन कर रही है। प्रार्थिनी और उनके पति मेहनत मजदूरी करके अपना पेट पाल रहे है। प्रार्थी की आर्थिक स्थिति इतनी नहीं है कि अपने रहने के लिए छत लगवा सकें।
इसके साथ ही उसने ग्राम पंचायत अधिकारी राकेश पाठक पर आरोप भी आरोपित किये कि उसने लगभग 1 वर्ष पूर्व अपने ग्राम पंचायत अधिकारी श्री राकेश पाठक को प्रधानमंत्री आवास सूची में नाम दर्ज करने के लिए आवेदन दिया था, किन्तु अभी तक प्रार्थी को न तो कोई आवास नहीं मिला और न शौचालय निर्माण हेतु धनराशि ही मिल पायी है। इस बारे में जब ग्राम प्रधान से बात की गयी तो उनके द्वारा कोई सुनवाई नहीं की जा रही है।
इसके साथ ही सलमा खातून पत्नी निजामुद्दीन ने लिखा कि वह मिट्टी और छप्पर के मकान में रहकर जीवन यापन कर रही है। वह मेहनत मजदूरी करके अपना व अपने बच्चों का पेट पाल रही है और उसकी माली हालत इतनी नहंी है कि मेहनत मजदूरी के भरोसे वह अपने रहने के लिए छत लगवा सकें। आवास पाने के लिए वह ग्राम प्रधान व सेक्रेटरी कहते कहते थक गयी है, और अब भी उसका नाम प्रधानमंत्री आवास सूची में नहीं दर्ज हो पाया, जबकि वह आवास पाने की पात्र है। गांव के कुछ लोगों ने कहा कि अब तुम्हे आवास जिले के उच्च अधिकारी ही दे सकते हैं, तुम उनसे फरियाद करों।
इसके साथ ही शोहरतगढ़ विकास खण्ड के ग्राम पंचायत छतहरी के परशुराम पुत्र नन्दलाल ने प्रधानमंत्री आवास की शिकायत की। वाकई गांव की जनसमस्याओं पर गौर करें तो आवास और शौचालय सम्बन्धी प्रकरण आम बात है, और उसके पीछे जिम्मेदार कन्नी काटते नजर आते हैं। इसके साथ ही नीबी दोहनी के प्रा0वि0 नीबी दोहनी और कन्यापूर्व माध्यमिक विद्यालय पर नल न होने की भी शिकायत की गयी।
उक्त के दौरान मुख्य विकास अधिकारी अनिल कुमार मिश्र, मुख्य चिकित्साधिकारी वेद प्रकाश शर्मा, अपर पुलिस अधीक्षक अरविन्द मिश्र, उपजिलाधिकारी सत्य प्रकाश सिंह, सी0ओ0 शिवसिंह, खण्ड शिक्षा अधिकारी विजय कुमार गुप्ता, पूर्ति विभाग के सन्तोष दूबे, शिव प्रकाश त्रिपाठी, सहित शोहरतगढ़ थानाध्यक्ष अरविन्द कुमार मिश्र सहित कई थाने के प्रभारी और तहसील कर्मचारी मौजूद रहें।

About The Author

अनुराग श्रीवास्तव विचारपरक के पत्रकार है |

Related posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Enter the text from the image below