आज की ताजा खबर

समन्वित शिकायत निवारण प्रणाली 20 से लागू होगी

(विचारपरकर प्रतिनिधि द्वारा)
बस्ती 1 फरवरी, आयुक्त सभागार में इंटीग्रेटेड ग्रेवियंस रेड्रेस सिस्टम (समन्वित शिकायत निवारण प्रणाली) के संबंध में एक बैठक आयुक्त पीके सिंह की अध्यक्षता में आयोजित की गयी। बैठक में मण्डल स्तर के अधिकारियों को आईजीआरएस क ेसंबंध में विस्तार से जानकारी दी गयी।
आयुक्त श्री सिंह ने बताया कि मण्डल स्तर पर 20 फरवरी से यह प्रणाली लागू हो जायेंगी।
अधिकारी भलीभाति इस प्रणाली से अवगत होकर प्रशिक्षण के बाद होमवर्क करे। राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केन्द्र के वरिष्ठ सूचना विज्ञान अधिकारी डा0 उदय भान मल्ल ने आइजीआरएस पोर्टल के संबंध में विस्तार से जानकारी देते हुए बताया कि पोर्टल के होम पेज पर यूजर आईडी और पासवर्ड डालकर आगे के पेज पर जाया जा सकता है। बताया कि डीआईओ एडमिन डैस बोर्ड पर किल्कि करते ही आन लाईन सारा स्टेटस दिखाई पडेंगा। इसी क्रम में पेार्टल के विभिन्न पेजो की जानकारी देते हुए उन्होेनेे प्रशिक्षण के दौरान अधिकारियों द्वारा लाये गये समस्याओ ंका समाधान भी किया।
उन्होंने इस प्रणाली के लिए आवश्यक तथ्यों की जानकारी देते हुए बतया कि यह प्रणाली विन्डो सेवन या उससे उपर के सिस्टम पे देखा जा सकता है। यह प्रणाली यूनीकोड इंट्री हिन्दी इंडिक/गूगल बाई लिंगुअल मंगल फांट में प्रयोग की जायेंगी। बताया कि डाटा पीडीएफ सिंगिल फाईल बनाया जायेगा। थी्र जी/वीएसएनएल/एलएल इंटरनेट बा्रउजर का प्रयोग किया जायेगा।
उन्होंने किसी प्रकार की सहायता के लिए पोर्टल के ई-मेल में यूपी बीएएस एैट एनाइसी.इन मोबाइल नं0 998811 का प्रयोग किये जाने की सलाह दी। इस अवसर पर संयुक्त विकास आयुक्त बीपी पाण्डेय, उप निदेशक संख्या एन0एन0 राय, उप निदेशक उद्यान राजेन्द्र विक्रम सिंह, जिला कार्यक्रम अधिकारी मनोज कुमार सहित अन्य मण्डलीय अधिकारी उपस्थित रहे।

About The Author

अनुराग श्रीवास्तव विचारपरक के पत्रकार है |

Related posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Enter the text from the image below