आज की ताजा खबर

संपूर्ण समाधान दिवस में 9 मामलों का निस्तारण हुआ

(विचारपरक प्रतिनिधि द्वारा)
सिद्धार्थनगर 5 फरवरी, संपूर्ण समाधान दिवस में पूरे जिले में प्रस्तुत 173 मामलों में मौके पर 9 का निस्तारण कर दिया गया। लिहाजा 164 फरियादियों को न्याय की आस लिए बैरग लौटना पड़ा। डुमरियागंज में जिलाधिकारी के न आने से शिकायतकर्ताओं को काफी निराशा हाथ लगी।डुमरियागंज के तहसील में मंगलवार को संपन्न संपूर्ण समाधान दिवस के दौरान सोतवा गांव निवासी अब्दुल करम हुसैन ने गांव के प्रधान व सेक्रेटरी के खिलाफ आरोप लगाते हुए प्रधानमंत्री आवास नहीं देने का आरोप लगाया। चैखड़ा और धनुआडीह गांव निवासी अकबाल उर्फ आधा बाबा और दीनानाथ दूबे ने गांव के पशुचर व घूर गड्ढे की जमीन पर अवैध कब्जा करने का आरोप लगाया। नगर पंचायत के मालीमैंनहा गांव के लोगों ने बताया कि मई 2017 में पीडब्ल्यूडी से उनके गांव से औसानपुर सड़क के मरम्मत का टेंडर हुआ था। वर्ष 2018 में मरम्मत कार्य पूरा दिखाकर भुगतान ले लिया गया। दोनों गांव के बीच स्थित पोखरे के पास सड़क मरम्मत कार्य नहीं करवाया गया। ग्राम पंचायत बहेरिया के राजस्व गांव धनुआडीह निवासी रघुनाथ यादव ने बताया कि जीएस लैंड पर कब्जा करने वालों में शामिल कर उनके नाम से करीब 1210 रुपये की अधिक आरसी जारी कर दी गई है। रघुनाथ ने आरसी जारी करने वालों पर कार्रवाई के साथ ही मामले की जांच करवाने की मांग की है।
एसडीएम राजेन्द्र प्रसाद ने संबंधित विभाग के अधिकारियों को समस्या के निस्तारण के लिए निर्देश दिया। सेमुवाडीह गांव निवासी अजय कुमार ने बताया कि उनके गांव प्रायः हाईटेंशन तारों के शार्ट सर्किट से गेहूं की फसलों में आग लग जाती है। सड़क किनारे पेड़ की टहनियों को कटवाने की मांग की। राजस्व विभाग के 20, पुलिस के 11 व अन्य विभागों के 10 मामलों सहित कुल 41 मामले प्रस्तुत हुए। जिसमें राजस्व विभाग के 2 मामले का त्वरित निस्तारण हो सका। तहसीलदार शिवमूर्ति सिंह, बीएसए राम सिंह, बीईओ चन्द्रभूशण पांडेय, अनिल कुमार मिश्रा, सीएमओ डा. आरके मिश्रा, डीएफओ वीके मिश्रा, डीएसओ कुंवर दिनेश सिंह, पीडी संतकुमार, डीपीआरओ एके सिंह आद िकी उपस्थिति रही।सदर तहसील में उपजिलाधिकारी उमेश चन्द्र निगम की अध्यक्षता में संपन्न दिवस में 37 मामले आए, जिसमें मौके पर राजस्व के 3 शिकायतों का निस्तारण कर दिया गया। तहसीलदार संतोष कुमार ओझा समेत अन्य अफसर मौजूद रहे।
इटवा प्रतिनिधि के मुताबिक मुख्य विकास अधिकारी हर्षिता माथुर की अध्यक्षता में कुल 18 मामले आए। किसी मामले का निस्तारण नहीं हो सका। एसडीएम इटवा त्रिभुवन, बीडीओ इटवा सौरभ कुमार पांडेय व तहसील स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे। बांसी प्रतिनिधि के मुताबिक एसडीएम प्रबूद्ध सिंह की अध्यक्षता मे सम्पूर्ण समाधान दिवस का आयोजन किया गया। समाधान दिवस मे कुल 39 मामले पेश हुए, जिसमें चार मामले का निस्तारण मौके पर हुआ। सीओ नईम खान मंसूरी, तहसीलदार वीरेंद्र कुमार गुप्ता, बीडीओ बांसी सुशील कुमार पांडेय, बीडीओमिठवल रघुनाथ सिंह, खेसरहा भगवान सिंह चैहान, ईओ नगर पालिका अरविंद कुमार, सीडीपीओ नीलम वर्मा, प्रियंका वर्मा, अपर जिला सहकारी अधिकारी रमेश चंद्र कन्नौजिया की उपस्थिति रही। शोहरतगढ़ प्रतिनिधि के मुताबिक अपर जिलाधिकारी प्रमोद शंकर शुक्ला की अध्यक्षता में 38 मामले आए, जिसमें शिकायतों के निस्तारण की संख्या शून्य रही।

About The Author

अनुराग श्रीवास्तव विचारपरक के पत्रकार है |

Related posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Enter the text from the image below