आज की ताजा खबर

संतकबीरनगर जिले के अतिसंवेदशील बूथो का निरीक्षण किया गया

(विचारपरक प्रतिनिधि द्वारा)
संतकबीरनगर 9 जनवरी, सामान्य विधान सभा निर्वाचन 2017 मंे कोई भी मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग विना किसी दवाव के करें, अगर कोई भी व्यक्ति मतदाता से उपर किसी तरह का दबाव डाल कर मतदान करवाना चाहता है तो उसकी सूचना जिलाधिकारी तथा पुलिस अधीक्षक को दें, अगर खुले रूप से मतदाता शिकायत नही करना चाहता है तो अधिकारी द्वय के मो0 नम्बर पर सूचना दे सकता है और जिला प्रशासन उस सूचना को गोपनीय रखते हुए दबाव डालने वाले व्यक्ति सख्ती से निपटेगा यह उदगार जिलाधिकारी श्री सुरेश कुमार तथा पुलिस अधीक्षक श्री हीरालाल ने आज जनपद के विधान सभा क्षेत्र धनघटा के अतिसंवेदनशील बूथों जिसमें छितही व बडगो बसवारी का मौके पर जाकर निरीक्षण दौरान व्यक्त किया। जिलाधिकारी श्री कुमार तथा पुलिस अधीक्षक स्वयं बूथों पर जाकर वहां की सवेदनशीलता के बारे में जानकारी प्राप्त करते हुए कहा कि जनपद में अतिसवेदनशील बूथेां पर जिला प्रशासन की कडी निगाह रहेगी।
ऐसे बूथो पर संवेदनशील बनाने वाले लोगों से जिला प्रशासन सख्ती से निपटेेगा, और पर्याप्त पैरा मिल्ट्री फोर्स की भी तैनाती की जाएगी। जिससे किसी की हिम्मत अराजकता फैलाने के प्रति न होने पाए। जिलाधिकारी व पुलिस अधीक्षक ने बूथों पर ग्रामीणों को स्वयं बुलवा कर उनसे कभी किसी घटना होने की जानकारी प्राप्त की। लेकिन दोनो बूथों पर ग्रामीणों ने बताया कि कभी इस तरह की घटना नही हुई है। गांव में रह रहें प्रत्येक जाति व वर्ग के लोगो से समान्जस स्थापित कर वहां के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त की।
जिलाधिकारी ने छितही में पाया कि 14 मजरे हैं, जिसमें 10 हजार की आवादी है। जिसमेें लगभग 60 प्रतिशत बोटर हैं तथा वहां पर दो विद्यालयेां मिला कर 5 बूथ है। इसी तरह बडगों में भी 5 बूथ हैं वहां पर भी लगभग बडगों व बसवारी में मिला कर 2450 बोटर है। उन्होनंे अनुसूचित जाति के गरीब लोगों से मिल कर इस बात का अस्वासन दिया विना हिचक खुलकर अपने मताधिकार का प्रयोग करें मताधिकार आपका स्वतंत्र अधिकार हैं इसे आप किसी को भी दे सकते है।जिलाधिकारी व पुलिस अधीक्षक ने गा्रमीणों से उनके मतदाता पहचान पत्र आदि के बारे मे भी जानकारी प्राप्त की तथा कहा कि जो नये मतदाता है उन्हें शीघ्र ही मतदाता पहचान पत्र आयोग प्राप्त होते वितरित करा दिया जाएगा। उन्होनें मतदाताओं को जागरूक करते हुए कहा कि अगर किसी के पास पहचान पत्र नही है और मतदाता सूची में उसका नाम है तो चुनाव आयोेग द्वारा दिये गये विकल्प जिसमेें डाªइविंग लाइसेन्स, पैन कार्ड, बैंक खाता, आधार कार्ड सहित अन्य 12 तरह के पहचान पत्र प्रस्तुत कर अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकते है। जिलाधिकारी के निरीक्षण के समय छितही के प्रधानपति श्री अनिमुल कदर तथा ग्रामीणों में असरफ हैयातुल्लाह, हबीबकयुम, तथा बडगों में प्रधान हरिशंकर राय तथा अधिकारियों में उपजिलाधिकारी धनघटा कृतिका ज्योत्षना, अपर जिला सूचना अधिकारी श्री लाल जी शुक्ल, ओ0एस0डी0 राकेश यादव, थानाध्यक्ष महुली श्री सुबरन यादव, थानाध्यक्ष धनघटा सहित अन्य उपस्थित थें।
जिलाधिकारी सुरेश कुमार ने आज जनपद में अतिसंवेदनशील बूथों का निरीक्षण करते हुए उपजिलाधिकारी व तहसीलदार तथा पुलिस क्षेत्राधिरियों को इस बात के निर्देश दिये कि वे अपने क्षेत्रों में पड़ने वाले अतिसंवेदनशील बूथों का बराबर भ्रमण करते रहें। इसके साथ ही संवेदनशील व्यक्तियों के भी चिन्हीकरण करते हुए चुनाव के दौरान उनके प्रति किये जाने वाले कार्यवाही के लिए भी तैयार रहें। जिससे चुनाव के दौरान किसी तरह की कठिनाई न होने पावे। इस बात का भी ख्याल रखें की जो चुनाव में गड़बडी फैलाने वाले व्यक्ति है उनसे अगर किसी तरह की आशंका है तो उन्हें तुरन्त पावन्द की कार्यवाही में पिछे न रहें। जिलाधिकारी ने कहा कि लोकतत्र में मतदान का अपना अलग महत्व है सभी को अपने मत का प्रयोग करने का अधिकार है जिला प्रशासन भारत निर्वाचन आयोग द्वारा दिये गये निर्देशों अक्षरशः पालन कराने के लिए कटिवद्ध है। आपलोगों के इस कार्यवाही से जनपद में पारदर्शी तरीके से चुनाव का सम्पादन किया जा सकता है।इस लिए सभी अधिकार कर्मचारी अपने अपने कर्तव्यों एवं दायित्वों के प्रति सजग रह कर मतदान कार्य को निर्विघ्न रूप से सम्पन्न कराये।

About The Author

अनुराग श्रीवास्तव विचारपरक के पत्रकार है |

Related posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Enter the text from the image below