आज की ताजा खबर

शिक्षा का जीवन मे विशेष महत्व है-अफजाल अहमद

शिक्षा का जीवन मे विशेष महत्व है-अफजाल अहमद

(विचारपरक प्रतिनिधि द्धारा)
बयारा (सिद्धार्थनगर) 18 दिसम्बर , रफी मेमोरियल इंटर कालेज द्धारा आयोजित अल्पसंख्यक अधिकार दिवस को सम्बोधित करते हुए प्रबन्धक अफजाल अहमद खां ने कहा कि यह दिवस प्रति वर्ष 18 दिसंबर 1992 से सयुंक्त राष्ट्र संघ द्वारा अल्पसंख्यक समुदायों के अधिकारों की रक्षा, राष्ट्र निर्माण में योगदान के रूप में चिह्न्ति कर अल्पसंख्यकों के क्षेत्र विशेष में ही उनकी भाषा, जाति, धर्म, संस्कृति, परंपरा आदि की सुरक्षा को सुनिश्चित करने हेतु मनाया जाता है।जीवन मे शिक्षा का बहुत ही महत्व है बिना शिक्षा के जीवन अधूरा है,शिक्षा को प्राप्त करने के लिए कड़ी से कड़ी मेहनत करनी चाहिए और हर प्रस्थिती से गुजरना चाहिए।ऐसे आयोजन करने से अनेको प्रकार की जानकारियां मिलती है।
प्रधानाचार्य अहमद फरीद अब्बासी ने अल्पसंख्यक समाज के बारे मे प्रकाश डालते हुए कहा कि समाज को और बेहतर बनाने के लिए सबसे आवश्यक शिक्षा है जिसके बिना जीवन अधूरा है,पहले स्वंय शिक्षित होना आवश्यक है फिर घर के सदस्यो को शिक्षित करना।
उन्होने कहा कि समाज को आगे बढ़ाने के लिए शिक्षा पर विशेष ध्यान दिया जाना चाहिए इसके लिए सबको आगे आना होगा,हमारे देश के संविधान में अल्पसंख्यकों के कल्याण एवं उनके अधिकारों की रक्षा के लिए अलग-अलग उपबन्ध किए गए हैं , हमें चाहिए कि इन संवैधानिक उपबन्धों के अनुरूप उनके कल्याण के लिए कार्य करें।
उन्होने कहा कि अंतरराष्ट्रीय अल्पसंख्यक अधिकार दिवस की शुरुआत 18 दिसंबर 1992 को संयुक्त राष्ट्र द्वारा एक घोषणा से हुई थी. जिसके बाद हर साल 18 दिसंबर को विश्व अल्पसंख्यक अधिकार दिवस मनाया जाता है।सभी लोगो को मिल कर ऐसे आयोजन करना चाहिए जिससे समाज मे एक अच्छा संदेश जाये।
कांग्रेस के नेता काजी सुहेल अहमद ने कहा कि देश की आजादी के साथ ही राष्ट्र के नवनिर्माण में अल्पसंख्यकों की अहम भूमिका है। उन्होंने आपसी भाईचारा बनाने और देश की उन्नति के लिए पूरी सत्यनिष्ठा के साथ कार्य करने की अपील की।
आयोजन को अफसर रिजवी,इरशाद अहमद,डा0 मुर्तजा,पूर्व प्रधानाध्यापक मलिक मिन्नतुल्लाह,रज्जक अहमद,कुन्न हाशमी,मो0 जमाल पुत्तन,सगीर अहमद सहित अन्य लोगो ने भी सम्बोधित किया।
इस मौके पर मकबूल अहमद , काजी इमरान लतीफ , महबुबुर्रहमान , अजहर अली , नसीम अहमद , फखरूद्दीन , अनरेन्द्र प्रताप सिंह , मकबूल अहमद , कपिल देव , जावेद अहमद, आसिफ कलाम, रियाज अहमद,कुन्न सहित विद्यालय परिवार के अलावा नागरिक मौजूद रहे।इस मौके पर खैर टेक्निकल के सदस्य इरशाद अहमद,जाबेद अहमद,सगीर अहमद,वासिफ अहमद उर्फ वस्सू सहित अन्य शिक्षको को स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया गया।

About The Author

अनुराग श्रीवास्तव विचारपरक के पत्रकार है |

Related posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Enter the text from the image below