आज की ताजा खबर

शत्-प्रतिशत नकल विहीन परीक्षा सम्पन्न कराये-सूर्यपाल गंगवार

प्रतिशत

(विचारपरक प्रतिनिधि द्वारा)
सिद्धार्थनगर 6 मार्च , उ0प्र0 माध्यमिक षिक्षा बोर्ड इलाहाबाद द्वारा संचालित हाईस्कूल,इण्टर मीडिएट वर्ष 2017 की परीक्षा दिनांक 16 मार्च 2017 से शुरू हो रही है। इस परीक्षा को शत्-प्रतिषत नकल विहीन परीक्षा सम्पन्न कराये जाने के लिए डा. अम्बेडकर सभागार में जिलाधिकारी सूर्यपाल गंगवार एवं पुलिस अधीक्षक राकेष शंकर, मुख्य विकास अधिकारी अनिल कुमार मिश्र, अपर जिलाधिकारी (वि0/रा0) बाबूराम एवं जनपद में स्थापित किये गये केन्द्र व्यवस्थापकों की उपस्थिति में बैठक सम्पन्न हुई।
बैठक की अध्यक्षता कर रहे जिलाधिकारी सूर्यपाल गंगवार ने उपस्थित समस्त केन्द्र व्यवस्थापकों करे कड़े निर्देष देते हुए कहा कि उ0प्र0 माध्यमिक षिक्षा बोर्ड इलाहाबाद द्वारा वर्ष 2017 की हाईस्कूल/इण्टर मीडिएट की परीक्षा को पूर्ण रूप से नकल विहीन परीक्षा सम्पन्न कराया जाना है।
उन्होंने बताया कि जनपद में प्राइवेट विद्यालयों को जिन्हें परीक्षा केन्द्र बनाया गया है उस विद्यालय के प्रत्येक कमरों में जहां परीक्षा आयोजित करायी जायेगी। सभी कमरों में सी.सी. टी.वी. कैमरें लगाया जाना अनिवार्य है। प्राइवेट विद्यालयों के सभी केन्द्र व्यवस्थापक अपने विद्यालय में सी.सी.टी.वी. कैमरें लगवाकर प्रमाण-पत्र जिला विद्यालय निरीक्षक को उपलब्ध करायेंगे।
जिलाधिकारी ने सभी केन्द्र व्यवस्थापकों को निर्देष दिया कि बोर्ड से आये प्रष्न-पत्रों को सुरक्षित रखा जाए तथा इसकी सुरक्षा के लिए षिफ्टवाइज विद्यालय में चैकीदारों की ड्यिूटी लिखित रूप में लगा दी जाये जिससे किसी भी प्रकार की असुविधा उत्पन्न न हो।
जिलाधिकारी ने समस्त केन्द्र व्यवस्थापकों,प्रधानाचार्यों को निर्देष देते हुए कहा कि किसी भी प्रकार की नकल से सम्बन्धित किसी विद्यालय की संलिप्तता की षिकायत मिली तो सम्बन्धित के विरूद्ध सख्त कार्यवाही की जायेगी। उन्होंने बताया कि किसी भी प्रकार की कोई अनियमितता नही होनी चाहिए। नकल विहीन परीक्षा सम्पन्न कराये जाने के लिए सभी केन्द्र व्यवस्थापक सख्ती के साथ अपने दायित्वों का निर्वहन करेंगे। जिलाधिकारी ने सभी केन्द्र व्यवस्थापकों को विष्वास दिलाते हुए कहा कि आप सभी लोग अपने आप को सुरक्षित समझे। किसी भी दषा में आप सभी लोगों को किसी से डरने की आवष्यकता नही है। आप सभी लोगों को सुरक्षा प्रदान करने की पूरी जिम्मेदारी मुझे है।
इस बैठक में 09 केन्द्र व्यवस्थापक उपस्थित नही थे उनके सहयोगी कर्मचारी उपस्थित थे। जिलाधिकारी ने इस पर कड़ी नाराजगी व्यक्त करते हुए सभी 09 केन्द्र व्यवस्थापकों का स्पष्टीकरण प्राप्त करके उपलब्ध कराये जाने का निर्देष दिया गया। प्रष्न-पत्रों को पूरी गोपनीयता के साथ रखा जाए जिससे किसी भी प्रकार की गलती का अंदेषा न रहे।
जिलाधिकारी सूर्यपाल गंगवार ने समस्त केन्द्र व्यवस्थापकों को निर्देष दिया कि जो विद्यालय परीक्षा केन्द्र बनाये गये है उसमें पर्याप्त मात्रा में फर्नीचर उपलब्ध रहे। सभी छात्र/छात्राओं को कुर्सी उपलब्ध कराये जाने की सम्पूर्ण जिम्मेदारी केन्द्र व्यवस्थापक की है। विद्यालय परिसर में छात्र-छात्राओं के लिए स्थापित शौचालय की साफ-सफाई कराते हुए शौचालय में टाइल्स लगाने के लिए सभी प्रधानाचार्य अपने विद्यालय के प्रबन्धकों को जिलाधिकारी के निर्देष को सूचित कर देगें। परीक्षा प्रारम्भ होने से पूर्व समस्त विद्यालयों के शौचालयों में साफ-सफाई व्यवस्था के साथ ही साथ टाइल्स लगे हुए पाये जाए। विद्यालयों में स्थापित शौचालयों का निरीक्षण मेरे द्वारा किया जायेगा। परीक्षा के दौरान छात्र-छात्राओं को पानी पीने के लिए पेयजल की उपलब्धता समस्त केन्द्र व्यवस्थापक सुनिष्चित करेंगे।
पुलिस अधीक्षक श्री राकेष शंकर ने बताया कि उ0प्र0 माध्यमिक षिक्षा बोर्ड इलाहाबाद द्वारा संचालित हाईस्कूल-इण्टर मीडिएट वर्ष 2017 की परीक्षा को नकल विहीन सम्पन्न कराये जाने के लिए सभी परीक्षा केन्द्रों पर पर्याप्त मात्रा में पुलिस बल के जवानों की तैनाती रहेगी।
जिला विद्यालय निरीक्षक सोमारू प्रधान ने बताया कि जनपद में कुल 91 परीक्षा केन्द्र बनाये गये है।
जिलाधिकारी के निर्देषानुसार हाईस्कूल-इण्टर मीडिएट की परीक्षा को शत्-प्रतिषत नकल विहीन परीक्षा सम्पन्न कराया जायेगा। यदि किसी भी केन्द्र पर कोई भी समस्या आती है तो इसकी सूचना सीधे जिलाधिकारी के मोबाइल नम्बर-9454417530 एवं पुलिस अधीक्षक मोबाइल नम्बर-9454400305 पर सूचित कर जानकारी दे सकते है।
इस अवसर पर उपजिलाधिकारी नौगढ़ विनीत कुमार उपाध्याय, बांसी डा. महेन्द्र कुमार, डुमरियागंज अरूण कुमार राय, इटवा जुबेर बेग, शोहरतगढ़ अरूण कुमार सिंह, उपजिलाधिकारी अंकुर श्रीवास्तव, क्षेत्राधिकारी सदर मो. अकमल खान, बांसी महीपाल पाठक, डुमरियागंज जटाषंकर राव, समस्त प्रधानाचार्य-केन्द्र व्यस्थापक, वित एवं लेखाधिकारी माध्यमिक षिक्षा आदि की उपस्थिति रही।

About The Author

अनुराग श्रीवास्तव विचारपरक के पत्रकार है |

Related posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Enter the text from the image below