आज की ताजा खबर

वैदिक यज्ञ कर भगवान श्रीराम को नमन किया गया

(विचारपरक प्रतिनिधि द्वारा)
बस्ती 25 मार्च, भारत स्वाभिमान, पतंजलि योग समिति, किसान सेवा समिति, युवा भारत एवं महिला पतंजलि योग समिति बस्ती द्वारा विश्वनाथ प्रसाद शर्मा राज्य कार्यकारिणी सदस्य भारत स्वाभिमान ट्रस्ट की अध्यक्षता में रामनवमी के पावन पर्व के अवसर पर वैदिक यज्ञ कर मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम को याद किया गया और जिले में योग व आयुर्वेद के प्रचार-प्रसार की निरंतरता बनाए रखने का संकल्प लिया गया।
इस अवसर पर भानपुर तहसील के ग्राम गनवरिया में योग प्रचारक धर्मेन्द्र द्वारा योगासनों व प्राणायामों के साथ शिविर समापन किया गया। सुभाष चंद्र आर्य जिला प्रभारी किसान सेवा समिति ने बताया कि संगठन द्वारा यह पर्व योग ऋषि स्वामी रामदेव के सन्यास दीक्षा पर्व के रूप में मनाया जाता है। इसी दिन भारत वर्ष का गौरव आचार्यकुलम एवं पतंजलि योगपीठ के द्वितीय चरण का शुभारंभ हुआ था। स्वामीजी का प्रत्येक कार्य योग एवं यज्ञ से ही प्रारंभ होता है इसलिए जिले की सभी योग कक्षाओं में योग के साथ साथ वैदिक यज्ञ का भी आयोजन किया गया है उन्होंने कहा कि आज स्वामी जी हरिद्वार में 88 वैदिक विद्वानों को सन्यास की दीक्षा देकर के भारतवर्ष में योग और आयुर्वेद के प्रचार प्रसार के लिए कृतसंकल्प करेंगे।
जिला प्रभारी ओम प्रकाश आर्य ने जानकारी दी कि 14 अप्रैल को बैसाखी का पर्व मनाया जाएगा जिसमें योग आसनों का प्रदर्शन योग प्रतियोगिता एवं विचार गोष्ठी का कार्यक्रम रखा जाएगा कहा कि श्रीराम के चरित्र के अनुकरण से ही हमारे भीतर दुर्गुण दुव्र्यसन और दुख दूर होते हैं और हमारे भीतर दया करुणा मैत्री व भाईचारे की भावना विकसित होती है। यजमान के रूप में मालती पांडे योग शिक्षिका महिला पतंजलि योग समिति, राधेश्याम आर्य, विश्वनाथ आर्य, गणेश कुमार, उपेन्द्र समेत अनेक लोग उपस्थित रहे।

About The Author

अनुराग श्रीवास्तव विचारपरक के पत्रकार है |

Related posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Enter the text from the image below