आज की ताजा खबर

विधानसभा चुनाव स्वतन्त्र और निषपक्ष ढंग से कराया जायेगा-नरेन्द्र शंकर पाण्डेय

NEWS DAINIK VICHAR PARAK

(विचारपरक प्रतिनिधि द्वारा)
सिद्धार्थनगर 13 जनवरी , भारत निर्वाचन आयोग द्वारा विधान सभा सामान्य निर्वाचन 2017 को सकुशल, निष्पक्ष , स्वतन्त्र एवं शान्तिपूर्ण वातावरण में सम्पन्न कराये जाने के लिए 04 जनवरी 2017 को अधिसूचना जारी कर दी गयी है। भारत निर्वाचन आयोग द्वारा जनपद में 15 से 20 जनवरी के बीच में आयोग की बेन्च जनपद में बैलरविलिटी के सम्बन्ध में चुनाव से सम्बन्धित तैयारियों का जायजा लेने के लिए टीमे पहुचेंगी। जिला निर्वाचन अधिकारी/जिला मजिस्ट्रेट नरेन्द्र शंकर पाण्डेय की अध्यक्षता में अम्बेडकर सभागार में गत दिवस बृहस्पतिवार को देर रात्रि तक निर्वाचन की तैयारियों के सम्बन्ध में बैठक सम्पन्न हुई।
जिला निर्वाचन अधिकारी/जिला मजिस्ट्रेट नरेन्द्र शंकर पाण्डेय ने जनपद में गठित विधान सभावार 15 उड़न दस्ता टीम के प्रभारियों से अब तक कोई कार्यवाही न करने पर अप्रसन्नता व्यक्त की गयी।जिला निर्वाचन अधिकारी ने सभी उड़नदस्ता टीम प्रभारियों को कड़े निर्देश देते हुए कहा कि भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशों के अनुरूप जनपद में वाहनों की प्रभावी चेकिंग की जाये, किसी भी वाहन को देखने पर संदिग्ध लगे तो उसकी चेकिंग अनिवार्य रूप से करे। दिनांक 13 जनवरी 2017 के बाद से उड़न दस्ता टीमों का रिजल्ट अच्छा आना चाहिए। किसी भी व्यक्ति को अनावश्यक रूप से परेशान न किया जाये यदि इस सम्बन्ध में कोई शिकायत मिली तो सम्बन्धित के विरूद्ध कठोर कार्यवाही की जायेगी। इसके साथ ही साथ 116 सेक्टर अधिकारी/सेक्टर पुलिस अधिकारियों की टीम दिनांक 13 व 14 जनवरी 2017 को जनपद में समस्त बूथों/ग्रामों का भ्रमण कर समस्त जानकारी गहराई से प्राप्त करके आयोग द्वारा निर्धारित प्रोफार्मा में इसकी सूचना जिला निर्वाचन कार्यालय/पुलिस अधीक्षक कार्यालय को प्रेषित करेंगे। समस्त सेक्टर आफिसर बूथों पर ए.एन.एफ. सुविधा है कि नही-रैम्प, हैण्डपम्प, शौचालय, बिजली की व्यवस्था, बूथों तक पहुचने का रास्ता आदि सभी व्यवस्थाओं को सूचना में दर्शाना अनिवार्य है।
जिला निर्वाचन अधिकारी/जिला मजिस्ट्रेट नरेन्द्र शंकर पाण्डेय ने बैठक में उपस्थित समस्त थाना प्रभारियों को निर्देश दिया कि जिन व्यक्तियों के पास असलहा है और वह व्यक्ति स्वैच्छा से अपना असलहा जमां कर रहा है तो उसके असलहा जमां करने की कार्यवाही सुनिश्चित करेंगे तथा जो व्यक्ति अपना असलहा नही जमां करना चाहते है तथा उनके विरूद्ध किसी भी प्रकार का कोई प्रकरण नही है तो इसकी रिपोर्ट थाना प्रभारी देंगे तो उस रिपोर्ट के आधार पर सम्बन्धित व्यक्ति को असलहा न जमां करने की छूट मिल सकेगी।
106/16 के अन्तर्गत कार्यवाही सही ढंग से थाना प्रभारियों द्वारा नही की गयी है किन्तु इसका भी ध्यान रखा जाये कि किसी सामान्य व्यक्ति को अनावश्यक रूप से किसी भी धारा के अन्तर्गत कोई कार्यवाही नही करेंगे। जिला निर्वाचन अधिकारी/जिला मजिस्ट्रेट श्री नरेन्द्र शंकर पाण्डेय ने समस्त पुलिस विभाग के थाना प्रभारियों/क्षेत्राधिकारियों/पुलिस बल के जवानों की प्रशंसा करते हुए कहा कि हमारे जनपद की पुलिस बहुत अच्छी है। सभी लोग चुनाव के महाकुम्भ को पूरी जिम्मेदारी के साथ अपनी सहभागिता देकर विधान सभा सामान्य निर्वाचन 2017 को कुशलतापूर्वक सम्पन्न करायेगे। जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि उड़न दस्ता प्रतिदिन गाडि़यों की चेकिंग करने पर यदि वाहनों में अवैध धनराशि पायी जाती है तो इसकी सूचना वरिष्ठ कोषाधिकारी को देकर सूचित करेंगे।
मुख्य विकास अधिकारी/प्रभारी अधिकारी मतदान कार्मिक अनिल कुमार ने उपस्थित समस्त सेक्टर अधिकारियों को निर्देश देते हुए बताया कि आप सभी लोगों को कार्य निर्वाचन कार्य को सम्पन्न कराने में अत्यन्त ही महत्वपूर्ण कार्य है। सभी सेक्टर अधिकारी एक डायरी बनाकर अपने पास रखे जिससे कोई भी समस्या उत्पन्न होने पर उसका निराकरण आसानी के साथ कराया जा सके।
सभी ग्रामवासियों से ज्यादा से जयादा सम्पर्क में रहकर कार्य करना होगा। भारत निर्वाचन आयोग की गाइडलाइन के अनुसार कार्य करेगे। इस कार्य को प्राथमिकता के आधार पर सभी सेक्टर अधिकारियों को करना होगा। किसी भी प्रकार की लापरवाही क्षम्य नही होगी। इस अवसर पर अपर पुलिस अधीक्षक अशोक कुमार ने जनपद में प्रत्येक विधानसभा के लिए गठित कुल 15 उड़नदस्ता टीमों के कार्य ठीक नही पाया गया है। इस कार्य में उड़न दस्ता प्रभारियों द्वारा जिम्मेदारी के साथ कार्य नही किये गये है। सभी लोग इस कार्य को गम्भीरता से लें। कल दिनांक 13 जनवरी के बाद से उड़न दस्ता टीम के प्रभारियों के सक्रियता का रिजल्ट प्राप्त होना चाहिए।
इस अवसर पर उपरोक्त के अतिरिक्त अपर जिलाधिकारी/उपजिला निर्वाचन अधिकारी बाबूराम, उपजिलाधिकारी नौगढ़ विनीत कुमार उपाध्याय, बांसी डा0 महेन्द्र कुमार, डुमरियागंज अरूण कुमार राय, इटवा जुबेर बेग, शोहरतगढ़ अरूण कुमार सिंह, वरिष्ठ कोषाधिकारी अनुराग कुमार श्रीवास्तव, क्षेत्राधिकारी सदर मो0 अकमल खान, बांसी महिपाल पाठक, इटवा दीप नारायण त्रिपाठी, शोहरतगढ़ एस.के. सिंह, पी.डी. डी.पी. सिंह, जिला विकास अधिकारी सुदामा प्रसाद, नायब तहसीलदार डुमरियागंज वाचस्पति सिंह, समस्त थानाध्यक्ष, सेक्टर आफिसर व जनपद के अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

About The Author

अनुराग श्रीवास्तव विचारपरक के पत्रकार है |

Related posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Enter the text from the image below