आज की ताजा खबर

विधानसभा के बाद अब निकाय चुनाव की बढ़ने लगी सरगर्मी

(विचारपरक प्रतिनिधि द्वारा)
बस्ती 21 मार्च, प्रदेश की विधान सभा चुनाव की प्रक्रिया पूरी होने के बाद अब लोगो की निगाहे स्थानीय निकाय चुनाव की ओर टिक गयी है। इस दिशा मे भाजपाई सर्वाधिक उत्सुक दिख रहे है। भाजपाईयो उम्मीद है कि विधानसभा चुनाव की अपार सफलता के बाद निकाय चुनाव मे पार्टी का परचम लहराएगा और दल से टिकट हरसिल करना जीत की गारंटी है जिस आकलन के साथ संभावित दावेदार अभी से टिकट की गोट बिछाने मे जुट गये है।
नगरपालिका परिषद बस्ती मे भारतीय जनता पार्टी के चेयरमैन काबिज है जो नगर पंचायत हर्रैया मे सपा व बभानान मे बसपा के समर्थन से चेयरमैन बने अब कांग्रेसी हो चुके है। लेकिन विधान सभा मे प्रचंड बहुमत आने के बाद टिकट के लिए सर्वाधिक मारामारी भारतीय जनता पार्टी मे है। इस बार जिले के एक नगरपालिका परिषद पर चार नगर पंचायतो मे संभावित दावेदारो ने अभी से ही ताल ठोकनी शुरू कर दी है।
सरकार बनने के बाद अब निकाय चुनाव की तैयारी शुरू होने वाली है। तिछली बार जून 2012 मे निकाय चुनाव जनपद मे हुए थे। तो सपा, बसपा और भाजपा को एक-एक निकायो मे जीत मिली थी। इस बार दोनगर पंचायते बढ़ गयी है। नवसृजित नगर पंचायत बनकटी और दो वर्ष पूर्व गठित नगर पंचायत रूधौली मे पहली बार स्थानीय निकाय चुनाव कराये जाने है।
वार्डो का गठन हो चुना है। अब दावेदार जनता का समर्थन पाने के लिए जन संपर्क करना शुरू कर दिये है। सरकार यह चुनाव कब कराएगी उस पर निर्भर होगा, लेकिन स्थानीय निकायो के कार्यकाल गिनती के दिनो का रह गया है तीनो महीने मे ही निकाये का कार्यकाल पूरा हो रहा है ऐसे मे यदि समय से चुनाव हुए तो अधिसूचना मई 2017 तक आ सकती है। हालाकि निकाय से जुड़े एक अधिकारी का कहना है कि यह चुनाव चार महिने के लिए टल सकता है। जनपद मे स्थानीय निकायो का चुनाव अक्टूबर-नवम्बर तक हर हाल चुनाव हो जाने के आसार है।

About The Author

अनुराग श्रीवास्तव विचारपरक के पत्रकार है |

Related posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Enter the text from the image below