आज की ताजा खबर

विकास के लिये इण्टर नेट का ज्ञान आवश्यक है- कृष्ण कुमार दूबे

(विचारपरक प्रतितिधि द्वारा)
बस्ती 10 फरवरी, इंटरनेट व वेबसाइट आज हर व्यक्ति की आवश्यकता बन चुकी है। बात चाहे ऑनलाइन माध्यमों से ही सरकारी योजनाओं के लाभ लिए आवेदन की हो या नौकरी के लिए आवेदन, इसने लोगों की समस्याओंको आसान करते हुये संवाद, सहयोग और विकास के नये द्वार खोले हैं। यह विचार युवा विकास समिति द्वारा नई दिल्ली की संस्था डिजिटल इम्पावरमेंट फाउन्डेशन से बस्ती में खोले जा रहे प्रदेश के पहले ईएनजीओ रिसोर्स सेंटर के उद्घाटन अवसर डमरुआ स्थित कार्यालय पर अपना विचार व्यक्त करते हुए मुख्य अतिथि अपर जिला सहकारी अधिकारी कृष्ण कुमार दुबे ने व्यक्त किया।कहा की निश्चित ही संस्था द्वारा खोले जा रहे इस सेंटर के माध्यम से स्वैक्षिक संगठनो, समुदाय आधारित संगठनों ,व पंचायतों को ऑनलाइन माध्यमों के उपयोग में सहायता मिलेगी । इससे उनके द्वारा किये जा रहे कार्यों की जानकारी की पहुच आम जनमानस तक हो सकेगी।
डिजिटल इम्पावरमेंट फाउन्डेशन नई दिल्ली से आये ईएनजीओ कार्यक्रम के हेड देवेन्द्र सिंह भदौरिया ने कहा बस्ती जिले में देश के पहले ईएनजीओ रिसोर्स की शुरुआत युवा विकास समिति के माध्यम से की जा रही है । यह प्रदेश के पंचायती राज संस्थाओं ,एनजीओ , व समुदाय आधारित संगठनों को ऑनलाइन माध्यमों के उपयोग करने में सहायता करेगी ,साथ ही उनकी वेबसाईट तैयार करने , सोसल मीडिया के उपयोग, इनके द्वारा किये जा रहे सामाजिक कार्यों , सफलता की कहानियों को ग्लोबल स्तर पर पहुचने में भी मदद करेगी। कहा की हाल ही में एनजीओ के लिए दडॉटएनजी के नाम से अमेरिका की कंपनी पब्लिक इंटरेस्ट रजिस्टरी द्वारा नया डोमेन लांच किया गया है जिस पर उन्ही संस्थाओं की वेब साईट तैयार की जा रही है जो पारदर्शी होने ने साथ ही कानूनी रूप से मानकों पर खरे पाए जा रहे है ।
आयोजक संस्था युवा विकास समिति के सचिव बृहस्पति कुमार पाण्डेय ने कहा की इस केंद्र के माध्यम से भारत सरकार व राज्य सरकार द्वारा चलाई जा रही कम्प्यूटर, कौशल वृद्धि कार्यक्रमों को भी संचालित किये जाने की योजना है । प्रदेश भर की संस्थाओं को ऑनलाइन माध्यमों के उपयोग में निपुण बनाने के लिए आने वाले दिनों में प्रशिक्षित करने का काम भी किया जायेगा । इसके लिए समय समय पर प्रशिक्षण कार्यक्रमों के आयोजन के साथ ही जिलों में कार्यशालाओं का आयोजन भी किया जायेगा जिला स्काउट मास्टर कुलदीप सिंह ने कहा की यह युग इन्टरनेट का युग है। इस लिए इसके स्वीकार्यता के लिए व्यापक अभियान चलाना होगा । उन्होने मैसेन्जर आॅफ पीस का प्रतीक चिन्ह बनवाकर कार्यक्रम के दौरान उपस्थित लोगों से विश्व शांति का संदेश दिलाया।
कार्यक्रम में समाज के लिये रचनात्मक कार्य करने वालों को सम्मानित किया गया । इनमे डॉट्स प्रदाता डॉ श्याम नारायण चैधरी को बस्ती मंडल में सबसे ज्यादा क्षय रोगियों को टी बी रोग से मुक्त करने के लिए 2500 रुपया नकद के साथ ही प्रमाण पत्र भी सौपा गया। इसके अलावा जनपद में स्काउट गतिविधियों के व्यापक फैलाव व मैसेंजर ऑफ पीस के लिए जिला स्काउट मास्टर कुलदीप सिंह ,व जिला गाइड कैप्टन श्रीमती सत्या पाण्डेय को भी प्रमाण-पत्र देकर सम्मानित किया गया। कप्तानगंज के प्रगतिशील किसान आज्ञाराम वर्मा को कृषि क्षेत्र में किये जा रहे नवाचारों और उनके द्वारा विकसित किये गए गन्ने ,गेहूं धान ,व गेहूं भूसा एक साथ तैयार करने वाली नई मशीन तैयार करने के लिए भी सम्मानित किया गया । इस अवसर पर सचिन्द्र शुक्ल, भानु प्रकाश मिश्र ,अश्वनी श्रीवास्तव, नीतेश शर्मा ‘रवि’ राधेश्याम चैधरी,गोविन्द मिश्र ,बृजेश शुक्ल , आनंद शुक्ल ,आलोक शुक्ल , भृगुनाथ त्रिपाठी, रिंकू दुबे , अनिल मिश्र ,मृृतुन्जय मिश्र ,वैभव शर्मा , विवेक पाण्डेय ,अतुल शुक्ल आदि ने भी संबोधित किया। कार्यक्रम में वैलिडेसन की प्रक्रिया पूर्ण कर चुके संस्थाओं को वैलिडेसन प्रमाण पत्र भी प्रदान किया गया ।

About The Author

अनुराग श्रीवास्तव विचारपरक के पत्रकार है |

Related posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Enter the text from the image below