आज की ताजा खबर

वर्ष 2019 में भी बोर्ड परीक्षा फरवरी माह में होगा

(विचारपरक प्रतिनिधि द्वारा)
बस्ती 23 मार्च, उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद बोर्ड की हाईस्कूल और इंटरमीडियट की वर्ष 2019 की परीक्षाएं भी फरवरी में कराने की तैयारी है, जबकि प्रयोगात्मक परीक्षाएं भी फरवरी में कराने की तैयारी है जबकि प्रयोगात्मक परीक्षाएं दिसंबर 2018 में शुरू होंगी। इसके लिए छात्र-छात्राओ के बोर्ड परीक्षा के फाॅर्म अगस्त में भरवाए जाएंगे। अगस्त में ही कक्षा नौ एवं 11 में अध्यनरत विद्यार्थियो का अग्रिम पंजीकरण होगा।
आज यहां यह जानकारी देते हुए अधिकारिक सूत्रों ने बताया है कि यूपी बोर्ड के अप्रैल से शुरू हो रहे शैक्षिक सत्र नौ से 12वीं तक एनसीईआरटी पाठ्यक्रम से पढाई होंगी। अप्रैल में सत्र शुरू होने के साथ मई मे सभी पाठ्यक्रम का आनुपातिक शैक्षिक पाठ्यक्रम अनिवार्य रूप से समाप्त किया जाएगा। विद्य़ार्थियो को ग्रीष्मवकाश के लिए गृहकार्य देने के साथ अवकाश की घोषणा होगी। इसी अवधि में मासिक परीखा भी होगी।
ग्रीमवकाश के बाद जुलाई में विद्यालय खुलने पर विद्यार्थियो के लिखित कार्य की शिक्षक जांच करेंगे। प्रतिभाशाली एवं सामान्य से कमजोर छात्रो की पहचान तथा उनके उपचारात्मक शिक्षा के लिए विशेष कार्यक्रम निर्धारित किया जाएगा। सितंबर में अन्य गतिविधियो के साथ 20 तारीख से अर्द्धवार्षिक परीक्षा होंगी, जो अक्टूबर तक चलंेगी। नवंबर में बाल मेला , राष्ट्रीय प्रतिभा खोज परीक्षा, राष्ट्रीय आय एवं योग्यता आधारित परीक्षा के लिए विद्यार्थियो का प्रशिक्षण तथा अद्धवार्षिक परीक्षा का परिणाम घोषित होगा। दिसंबर में बोर्ड की परीक्षाओं की तैयारी की समीक्षा होगी। साथ ही गृह परीक्षा की तैयारी की जाएगी।

About The Author

अनुराग श्रीवास्तव विचारपरक के पत्रकार है |

Related posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Enter the text from the image below