आज की ताजा खबर

लोक सभा चुनाव मे गड़बड़ी रोकने के लिए 70 टीमे निगरानी कर रही है-डा0 राजशेखर

DR RAJ SEKHAR

(विचारपरक प्रतिनिधि द्धारा)
बस्ती 13 मार्च , भारत निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देशों के अनुसार जिला निर्वाचन कार्यालय ने 15 फ्लाइंग स्क्वायड टीमें (एफ0एस0टी), 15 स्टेटिक सर्विलांस टीम (एस0एस0टी0) और 15 वीडियो निगरानी टीम (बी0एस0टी0), 5 अकाउंट टीम (ए0टी0एस0) और 5 वीडियो वीविंग टीम (वीवीटी) का गठन किया है। एमसीसी प्रावधानों के अनुपालन की निगरानी और चुनाव खर्च के लिए गठित 15 एमसीसी टीमों के अलावा हैं प्रत्येक टीम में एक अधिकारी,मजिस्ट्रेट और 2 से 3 पुलिस अधिकारी तैनात किए गए हैं।
आज यहां यह जानकारी देते हुए जिलानिर्वाचन अधिकारी,जिलाधिकारी डा0 राजशेखर ने बताया है कि लोक सभा चुनाव मे गड़बड़ी रोकने के लिए 70 टीमे निगरानी कर रही है एफ0एस0टी0 और बी0एस0टी0 गण तहसील मुख्यालयों पर तैनात हैं। नामांकन प्रक्रिया शुरू होते ही एसएसटी को तैनात कर दिया जाएगा। जिला मुख्यालय पर एनआईसी भवन में वीवीटी और एटी का सेटअप स्थापित किया जा चुके हैं एफएसटी शिकायत वाले स्थान पर जाकर संबंधित के बारे में पूछताछ करेगा।एसएसटी को कार्यक्रम या राजनीतिक आयोजन स्थल पर तैनात किया जाएगा जो साइट की गतिविधियों को रिकॉर्ड और नोट करेगा और हैंडीकैम में वीडियो रिकॉर्डिंग भी करता रहेगा। यदि एमसीसी के उलंघन की कोई बात होने पर वीडियो सर्विलांस टीम वीडियो देखकर उसी अनुसार प्रत्येक कार्यक्रम पर खर्च की गणना करेगी।
फिर लेखा टीम द्वारा गणना के बाद अंतिम व्यय का फैसला किया जाएगा,इसका मतलब है, आगामी चुनावों के लिए 100 से अधिक विशेषज्ञ और सदस्य चुनाव व्यय की निगरानी करेंगे।कोई भी उम्मीदवार या राजनीतिक दल ईसीआई के मानदंडों और दिशानिर्देशों का उल्लंघन नहीं कर सकता है। हमारी टीम बैंकों के लेन-देन, अवैध संतुष्टि मामले, शराब वितरण, मुफ्त और नकद वितरण आदि सहित सभी प्रकार के खर्चों पर कड़ी नजर रखेंगी।
उन्होने बताया कि यदि वे नकद, मुफ्त, झूठ या अन्य तरह के अनुदान बांटते पाए जाते हैं तो तत्काल चुनाव संबंधी ऑफेंस के लिए आईपीसी की विभिन्न धाराओं के तहत एफआईआर पंजीकृत की जाएंगी हम उपरोक्त कार्यों में लगे वाहनों के मूवमेंट्स पर भी कड़ी निगरानी रखेंगे,साथ ही होटलों, रेस्तरां और अन्य डीलिंग संबंधी स्थानों पर छापे भी मारेंगे।
श्री शेखर ने जिले के नागरिको से अपील किया है कि लोक सभा चुनाव को शांति पूर्ण ढंग से सफल कराने मे प्रशासन का पूरा सहयोग करे।

About The Author

Related posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Enter the text from the image below