आज की ताजा खबर

लोकतंत्र मे पत्रकारो की विशेष महत्ता है-हेमराज मीणा

(विचारपरक प्रतिनिधि द्वारा)
बस्ती 15 दिसम्बर , पत्रकारों की सजगता से लोकतंत्र का गौरव है। पत्रकार जितना ही सजग होगा लोकतंत्र उतना की मजबूत होगा लोकतंत्र मे पत्रकारो की विशेष महत्ता है।
यह बातें पुलिस अधीक्षक हेमराज मीणा ने कहीं। वे जाआईसी के सामने स्थित होटल एनआर ग्रुप में राष्ट्र कौशल हिन्दी साप्ताहिक के 6 वें स्थापना दिवस पर ‘‘कितने सजग हैं पत्रकार’’ विषय पर आयोजित गोष्ठी एवं सम्मान समारोह में बतौर मुख्य अतिथि बोल कर रहे थे उन्होने आगे कहा कि सही और गलत में फर्क करने की सजगता हर नागरिक में होनी चाहिये। वहीं पत्रकारों को भी पूरी निष्पक्षता और पारदर्शिता के साथ सच को सच और झूठ को झूठ की तरह प्रस्तुत करना होगा।
उन्होने कहा समाज में सही को प्रोत्साहन मिलना चाहिये और गलत को हतोत्साहित किया जाना चाहिये। जो यह कार्य इमानदारी एवं निष्ठा से कर रहे हैं वे सजग हैं और दूसरों को भी सजगक कर रहे हैं।
पुलिस अधीक्षक ने कहा सामाजिक विकृतियों और विसंगतियों को दूर करने में पत्रकारों की अहम भूमिका हो सकती है, इसके लिये जागरूक होने के साथ साथ जिम्मेदार भी बनना पड़ेगा। उन्होने कहा एक सुयोग्य नागरिक को अधिकारों के साथ साथ कर्तयों के प्रति भी सजग होना पड़ेगा तब समाज में बदलाव आयेगा।
कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे वरिष्ठ पत्रकार राजेन्द्रनाथ तिवारी ने कहा मौजूदा परिवेश आत्मचिंतन का है। वर्तमान में पत्रकार सत्ता प्रतिष्ठानों के निकट सम्बन्ध बनाकर उनकी आवाज और मंशा को जनता के सामने परोस रहे हैं। छोटे अखबार जो जनता की आवाज हैं और इनसे जुड़े संवाददाता आज भी खोजी पत्रकारिता कर रहे हैं उन्हे बड़े मीडिया हाउस घृणा की दृष्टि से देख रहे हैं। उन्होने कहा पत्रकारों का सजग और संवेदनशील होना बहुत जरूरी है। पत्रकार अपनी सोच और लेखनी से समाज को दिशा देते हुये परिवर्तन का सूत्रधार बन सकता है। उन्होने यह भी कहा कि सत्ता में आलोचना सुनने की क्षमता नही होती। ही कारण है कि पत्रकारों को उचित सम्मान नही मिल पाता।
अपर जिलाधिकारी समेश चन्द्र, अपर पुलिस अधीक्षक पंकज, उप सूचना निदेशक प्रभाकर त्रिपाठी, प्रदीप चन्द्र पाण्डेय, सत्येन्द्र सिंह भोलू, बार एसोसियेशन के पूर्व अध्यक्ष ओम प्रकाश नाथ मिश्र, वरिष्ठ पत्रकार अनिल कुमार श्रीवास्तव, जेपी तिवारी सहित अनेक वक्ताओं ने हर देश काल परिस्थिति में पत्रकारों के योगदान को सराहा और उनकी सजगता को देश के लोकतंत्र के लिये महत्वपूर्ण बताया। कार्यक्रम के संयोजक वरिष्ठ पत्रकार जयंत कुमार मिश्रा ने राष्ट्र कौशल अखबार के 6 साल की यात्रा में आये उतार चढ़ा और सहयोगियों पर विस्तार से चर्चा किया। संपादक आशुतोष नरायन मिश्र ने सभी आगन्तुकों, पाठकों और विज्ञापनदाताओं के प्रति आभार जताते हुये पूर्व की भांति एक सजग पत्र और पत्रकारिता की भूमिका के निर्वहन का संकल्प लिया। इस अवसर पर मुख्य अतिथि एसपी हेमराज मीणा, अपर जिलाधिकारी रमेशचन्द्र, अपर पुलिस अधीक्षक पंकज, राजेन्द्रनाथ तिवारी, कार्यक्रम के संयोजक जयंत कुमार मिश्रा, उप सूचना निदेशक प्रभाकर त्रिपाठी, आरके श्रीवास्तव, जेपी तिवारी, को फूल मालाओं, प्रशस्ति पत्र, प्रतीक चिन्ह और अंग वस्त्र देकर सम्मानित किया गया।
संपादक आशंुतोष नरायन मिश्र को उ.प्र. जर्नलिस्ट एसोसियेशन की ओर से अंग वस्त्र, प्रतीक चिन्ह और प्रशस्ति देकर सम्मानित किया गया। इसके अलावा गिरीश कुमार सिंह सीओ सिटी बस्ती, सर्वेश कुमार राय, थानाध्यक्ष पुरानी बस्ती,. आलोक सिंह एलआईयू इंसपेक्टर, रणधीर मिश्रा, इंसपेक्टर थाना धनघटा संतकबीरनगर, प्रदीप कुमार सिंह इंसपेक्टर थाना महुली संतकबीरनगर, करूणाकर पाण्डेय सब इंसपेक्ट स्वाट टीरम प्रभारी संतकबीरनगर, शैलेश कुमार सिंह, इंसपेक्टर कोतवाली बांसी सिद्धार्थनगर, आलोक कुमार श्रीवास्तव थानाध्यक्ष मिश्रौलिया सिद्धार्थनगर आदि को भी सम्मानित किया गया। इससे पहले मुख्य अतिथि समेत विशिष्टजनों ने सरस्वती के चित्र के सम्मुख दीप जलाकर कार्यक्रम की विधिवत शरूआत की। पण्डित ज्वाला प्रसाद संगीत संस्थान के बच्चों ने सरस्वती वंदना और स्वागत गीत प्रस्तुत किया। प्रेस क्लब अध्यक्ष विनोद कुमार उपाध्याय एवं कौशल किशोर श्रीवास्तव एडवोकेट ने कार्यक्रम का सफल संचालन किया।

About The Author

अनुराग श्रीवास्तव विचारपरक के पत्रकार है |

Related posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Enter the text from the image below