आज की ताजा खबर

लेखा परीक्षक पर भ्रष्टाचार का आरोप

(विचारपरक प्रतितिधि द्वारा)
बस्ती 21 फरवरी, आम आदमी पार्टी के पूर्व सांसद प्रत्याशी आनन्द राजपाल ने आरोप लगाया है कि संयुक्त शिक्षा निदेशक, बस्ती के कार्यालय में तैनात वरिष्ठ लेखा परीक्षक श्यामाकान्त शुक्ला आर्थिक भ्रष्टाचार में लिप्त है। प्रकरण की शिकायत मुख्यमंत्री सहित शासन के अन्य अधिकारियों से की गई थी। शिकायत को संज्ञान में लेते हुए शत्रुन्जय कुमार सिंह संयुक्त सचिव उ0प्र0 शासन ने प्रकरण की जांच शिक्षा निदेशक माध्यमिक को सौंपते हुए तत्काल आख्या उपलब्ध करानें को कहा है पत्र में उन्होंने कहा है कि वरिष्ठ लेखाकार के विरूद्व की गई शिकायतों की तथ्यात्मक जांच आख्या जिसमें श्री शुक्ल चल अचल सम्पत्ति का पूर्ण विवरण भी हो, को प्राथमिकता के आधार पर शासन को उपलब्ध कराया जाय ।
शिकायती पत्र में श्री राजपाल ने आरोप लगाया है कि बस्ती, संतकबीरनगर व सिद्वार्थनगर के शिक्षकों का आर्थिक व मानसिक उत्पीड़न किया जा रहा है। उनके द्वारा जी0पी0एफ0, पेंशन, अग्रिम जी0पी0एफ0 भुगतान, पदोन्नति, प्रोन्नति वेतनमान, एरियर भुगतान व वेतन निर्धारण आदि की पत्रावलियों को परीक्षण के नाम पर बेवजह आपत्ति लगाकर धन उगाही की जा रही है।
शिकायती पत्र में श्री राजपाल ने कहा है कि भ्रष्टाचार में लिप्त वरिष्ठ लेखाकार 16 वर्षों से एक ही पटल पर कार्यरत हैं। उनके द्वारा पिछले 5 वर्षों मंे किसी विद्यालय की आडिट नहीं की गयी है। शिकायती पत्र में वरिष्ठ लेखाकार के द्वारा व्यवहरित की गई वर्ष 2010 से 2015 तक के मध्य सेवानिवृत्त हुए कर्मचारियों की पत्रावलियों की जांच कराने की भी मांग की है। भ्रष्टाचार में लिप्त वरिष्ठ लेखाकार के विरूद्व जांच कर दण्डित करनें, प्राथमिकी दर्ज कराने तथा स्थानान्तरण करने की भी बात की गई है। प्रकरण में सचिव माध्यमिक शिक्षा, शिक्षा निदेशक माध्यमिक, मण्डलायुक्त बस्ती मण्डल बस्ती के स्तर से भी जांच लम्बित है।

About The Author

अनुराग श्रीवास्तव विचारपरक के पत्रकार है |

Related posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Enter the text from the image below