आज की ताजा खबर

राष्ट्रीय राज मार्ग बस्ती से अयोध्या धाम तक बोल बम के नारे से गूंज रहा है

अयोध्या जल लेने के लिए कावर संघ रवाना हुए

अनुराग कुमार श्रीवास्तव
विचारपरक सवांददाता
बस्ती 20 जुलाई , बस्ती पुलिस परिक्षेत्र के पुलिस उपमहानिरीक्षक राकेश चन्द्र शाहू ने बताया है कि समूचे कावड़ यात्रा मार्ग को शीशी टीबी कैमरे से जोड़ने के साथ ही बडी सख्ंया मे गुप्तचर संस्थाओ के प्रतिनिधियो को तैनात किया गया है।समूचे कावड़ यात्रा की निगरानी जिला तथा रेन्ज कन्ट्रोल रूम से किया जा रहा है।
बस्ती जिलामुख्यालय से लेकर अयोध्या धाम तक 65 किलो मीटर लम्बे राष्ट्रीयराज मार्ग पर बोल बम के नारे के साथ कावडि़यों का जत्था अयोध्या धाम से सरयू नदी का पवित्र जल लेने के लिए बड़ी सख्ंया मे कावडि़ये राष्ट्रीय राज मार्ग के दो लेन से जा रहे हैै और अयोध्या से जल लेकर राष्ट्रीयराज मार्ग से दो लेन से सरयू नदी का पवित्र जल लेकर कावडि़यो का जत्था बस्ती जिले के भदेश्वर नाथ शिव मन्दिर पर जल चढ़ाने के लिए लौट रहे है।समूचा राष्ट्रीय राजमार्ग बोल बम के नारो से गूंज रहा है।
आज यहां यह जानकारी देते हुए सरकारी सूत्रो ने बताया है कि जिलाप्रशासन द्धारा कावडि़यो के आवाजाही,सुरक्षा और चिक्त्सिा का समुचित प्रबन्ध किया गया है।स्थान-स्थान पर स्वंय सेवको और समाजसेवियो द्धारा कावडि़यो के स्वागत,सम्मान और खानपान की व्यवस्था किया गया है।65 किलो मीटर लम्बे मार्ग पर चिक्त्सिा हेतु 10 कैम्प लगाया गया है।हिन्दु युवा वाहिनी की ओर से एम्बुलेन्स की व्यवस्था किया गया है।यह एम्बुलेन्स बस्ती से अयोध्या तक कावडि़यो की सेवा मे दिन रात गतिशील है।
हिन्दु युवा वाहिनी के जिलाध्यक्ष अज्जू हिन्दुस्थानी ने बताया है कि एम्बुलेन्स के साथ ही हिन्दु युवा वाहिनी के स्वंय सेवक कावडि़यो की सेवा के लिए भदेश्वर नाथ से अयोध्या धाम तक तैनात किये गये है।
कावडि़यो मे गजब का उत्साह है कावड़ यात्रा मे महिलाये और बच्चे भी बड़ी संख्या मे सामिल है।उत्साहित कावडि़ये नाचते गाते भजन करते अयोध्या धाम की ओर बढ़ रहे है प्रशासन द्धारा इस मार्ग पर सुरक्षा व्यवस्था हेतु 4 उपजिलाधिकारी सहित पुलिस विभाग के 20 राजपत्रित अधिकारी,11 सौ सिपाही,1 सौ सब इन्सपेक्टर,पी0ए0सी तथा होम गार्ड के जवानो को तैनात किया गया है।
इसके अलावा अमहट घाट पर कावडि़यो के सुरक्षा व्यवस्था हेतु तीन मोटर बोट,बाढ़ प्रशिक्षित पी0 ए0 सी0 के जवान तैनात किये गये है।समूचे राष्ट्रीयराज मार्ग पर सुरक्षा के कड़े प्रबन्ध किये गये है।किसी भी घटना स्थल पर 5 मिनट के भीतर पुलिस और प्रशासनिक अधिकरियो के पहुंचने की व्यवस्था किया गया है।
स्वंय सेवको द्धारा भुटहिया,तिलकपुर,कप्तानगंज,महाराजगंज,हर्रैया,भदावल,नलहीपुर,छावनी,पटखापुर,घघौआ,विक्रमजोत मे कावडि़यो के विश्राम स्थल तथा खानपान की व्यवस्था किया गया है।
अयोध्या धाम से आकर कावडि़या कुआनो नदी के अमहट घाट पर विश्राम करने के बाद स्नान करके जिले के ऐतिहासिक शिवमन्दिर भदेश्वर नाथ के लिए प्रस्थान करते है।भदेश्वर नाथ मे आज 20 जुलाई की मध्यरात्रि 12 बजे के बाद से अयोध्या धाम से सरयू नदी का पवित्र जल लेकर आने वाले कावडि़यो द्धारा जलाभिषेक शुरू कर दिया जायेगा।21 जुलाई श्रावण मास के तेरस को देर रात तक श्रवण मेला और जलाभिषेक का कार्यक्रम चलेगा।

About The Author

अनुराग श्रीवास्तव विचारपरक के पत्रकार है |

Related posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Enter the text from the image below