आज की ताजा खबर

योजनाओं का लाभ सभी को मिलना चाहिए

(विचारपरक प्रतिनिधि द्वारा)
बस्ती 30 जुलाई, विकास की हर योजना की शुरूआत समाज के अंतिम पायदान पर खड़े व्यक्ति से होनी चाहिए। प्रदेश सरकार द्वारा संचालित सभी कल्याणकारी एवं लाभार्थीपरक योजनाओं मंे अन्त्योदय की परिकल्पना साकार होने की झलक मिलनी चाहिए। जरूरतमंदो तक योजनाओं का लाभ पहुॅचाना ही हम सभी का लक्ष्य है और यह तभी संभव है जब अधिकारी कर्मचारी एवं जनप्रतिनिधि सभी एक दूसरे के साथ मिलकर आपसी समन्वय से काम करें। स्वावलम्बन व्यक्तिगत जीवन में जितना महत्व रखता है, सामाजिक जीवन मे समरसता बनाये रखना उतना ही महत्वपूर्ण है।
यह विचार रामनगर विकास खण्ड में अन्त्योदय मेला एवं प्रदर्शनी के समापन के अवसर पर तीसरे दिन आयोजित गोष्ठी में मुख्य अतिथि विधायक रूधौली संजय प्रताप जायसवाल ने व्यक्त किया। उन्होंने पं0 दीनदयाल उपाध्याय के विचारों एवं से पे्रेरणा लेकर अपनी कार्यप्रणाली मे उसे ढालने पर जोर देते हुए कहा कि व्यक्ति अपने नाम से नहीं बल्कि काम से महान बनता है। कार्यक्रम के विशिष्ट
अतिथि मुख्य विकास अधिकारी अरविन्द कुमार पाण्डेय ने पं0 दीनदयाल उपाध्याय के एकात्मक मानववाद के सिद्धान्त की व्यवहारिकता को समझाते हुए कहा कि मानववाद ही एक ऐसा सिद्धान्त है कि जिसके सहारे समाज के हर वर्गों का स्वस्थ विकास संभव है। उन्होंने कहा कि हमारा व्यवहार सभी के साथ एक समान होना चाहिए। श्री पाण्डेय ने प्रदेश सरकार द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओं विशेष तौर पर स्वच्छ भारत मिशन के तहत शौचालय निर्माण के प्रति उपस्थित समूह को प्रेरित किया। व्लाक प्रमुख रामनरेश चैधरी ने गोष्ठी में पं0 दीनदयाल उपाध्याय जी के जीवन संघर्षो पर प्रकाश डालते हुए उनके अन्त्योदय की परिकल्पना को साकार करने की दिशा में अधिकारियोंख् कर्मचारियांे, समाजसेवियों एवं जनप्रतिनिधियों से कर्तव्यनिष्ठ भाव से प्रयास करने की अपील की। सांसद प्रतिनिधि राकेश शर्मा ने कहा कि पं0 दीनदयाल जी का व्यक्तित्व हम सभी के लिए अनुकरणीय है और उनके अन्त्योदय के सिद्धान्त को साकार करने की दिशा में प्रदेश सरकार की प्रायः सभी योजनाओं में समाज के अन्तिम व्यक्ति को विकास की मुख्य धारा से जोड़ने का कार्य किया जा रहा है। विधायक संजय प्रताप जायसवाल एवं मुख्य विकास अधिकारी ने प्रर्दशनी में लगाये गये स्टालों का निरीक्षण किया तथा प्रधान मंत्री आवास योजना के तहत लाभार्थी कमलावती, ज्योति, लक्ष्मी, अलुमिननिशा, मालती, बगेदू, दुक्खी आदि को स्वीकृति पत्र भी प्रदान किया। खण्ड विकास अधिकारी मंजू त्रिवेदी ने कहा कि पं0 दीनदयाल उपाध्याय ने जिस अन्त्योदय की परिकल्पना का सूत्रपात किया था आज सरकार की विभिन्न योजनाओं में प्राथमिकता के साथ लागू किया जा रहा है। मूजू त्रिवेदी ने विकास खण्ड स्तर पर संचालित विभिन्न लाभार्थीपरक योजनाअें की संक्षिप्त रूपरेखा प्रस्तुत करते हुए सम्पूर्ण स्वच्छता मिशन के तहत शौचालय निर्माण की आवश्वयकता एवं अनिवार्यता को विस्तार से समझाते हुए इसके प्रति उपस्थित जनसमूह को उत्साहित किया। उन्होंने कहा कि शीघतिशीघ्र विकास खण्ड को ओडीएफ श्रेणी में लाया जायेगा। इसके लिए हम सभी के एकजुट प्रयास की जरूरत है।
इस दौरान मुख्य विकास अधिकारी श्री पाण्डेय ने विकास खण्ड कार्यालय में अधिकाारियों एवं कर्मचारियों की उपस्थिति दर्ज करने के लिए बायोमेट्रिक प्रणाली का शुभारम्भ किया। विकास खण्ड मुख्यालय पर पं0 दीनदयाल उपाध्याय जन्म शताब्दी वर्ष मनाये जाने के अनुक्रम में पिछले तीन दिनों से भारत सरकार एंव प्रदेश सरकार द्वारा चलायी जा रही जनकल्याणकारी योजनाओं, विकासपरक कार्यक्रमों का व्यापक प्रचार-प्रसार प्रदर्शनी व स्टालों के माध्यम से किया गया।
इस अवसर पर राम भवन एण्ड पार्टी ने मनोरंजक और प्रचारपरक गीत प्रस्तुत कर पं0 दीनदयाल उपाध्याय के व्यक्तित्व एवं समाज के प्रति उनके समपर्ण को प्रस्तुत करने के साथ-साथ स्वच्छता मिशन एवं बेटी बचाओं बेटी पढ़ाओ बिन्दु पर लोकगीत प्रस्तुत किया। गोष्ठी में मुख्य रूप से ग्राम प्रधान संघ के अध्यक्ष परमहंस शुक्ल जनप्रतिनिधि महेश ंिसंह ओम प्रकाश शुक्ल, सहायक विकास अधिकारी रामचन्द्र वर्मा, तिलकराम चैधरी, हरिप्रसाद कन्नौजिया, सहित अन्य गणमान्य लोग व समाजसेवी उपस्थित रहे।

About The Author

अनुराग श्रीवास्तव विचारपरक के पत्रकार है |

Related posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Enter the text from the image below