आज की ताजा खबर

योग भारत की पहचान है

(विचारपरक प्रतिनिधि द्वारा)
संतकबीरनगर 12 जून, तपस्वियों की स्थली भारत भूमि रही है इसका मूल पहचान योग से ही रहा है इसी को लेकर हमारे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी योग के माध्यम से भारत को आज विश्व के पटल पर खड़ा कर दिये है। इस लिए भारत का नाम पूरे विश्व में अब और सम्मान के साथ लिया जाने लगा है। यह उद्धगार जिलाधिकारी मार्कण्डेय शाही ने आज कलेक्ट्रेट सभागार में जनपद में आयोजित हो रहें तृृतीय अन्र्तराष्ट्रीय योग दिवस के सिलसिले में बैठक की अध्यक्षता करते हुए व्यक्त किया।
जिलाधिकारी श्री शाही ने बताया कि आज 12 जून से 21 जून 2017 तक जनपद के जिला स्तर से लेकर ब्लाक स्तर तक कुल 13 जगहो पर योग दिवस का आयोजन किया गया है। इसके लिए जनपद स्तर पर हीरा लाल राम निवास इण्टर कालेज, खलीलाबाद, तहसील स्तर पर खलीलाबाद तहसील में हीरालाल राम निवास इण्टर कालेज, खलीलाबाद, मेंहदावल तहसील में जगत गुरू शंकराचार्य इण्टर कालेज मेंहदावल तथा धनघटा तहसील द्वाबा विकास इण्टर कालेज धनघटा।
इसी तरह विकास खण्डों में विकास खण्ड खलीलाबाद में हीरा लाल राम निवास इण्टर कालेज, खलीलाबाद, बघौली में बेनी माधव गोपीनाथ इण्टर कालेज बखिरा, विकास खण्ड मेंहदावल जगत गुरू शंकराचार्य इण्टर कालेज मेंहदावल, विकास खण्ड सांथा राम नरेश चैधरी इण्टर कालेज रमावापुर सरकारी, विकास खण्ड बेलहरकला राष्ट्रीय इण्टर कालेज पारस नगर बेलहर, सेमरियांवा में नेशनल इण्टर कालेज मूड़ाडीहा बेग, नाथनगर में प0 सूर्य नारायण चतुवेेर्दी इण्टर कालेज नाथनगर, हैसर में सीताराम इण्टर कालेज सिरसी तथा पौली में संत रामाननछ पारसदेई बालिका इण्टर कालेज बेलघाट रीठा पर प्रातः 6 से 7 बजे तक योग का कार्यक्रम हो रहा है।
इसके लिए नोडल अधिकारी तथा सहायक नोडल अधिकारी प्रशिक्षक व मास्टर ट्रेनर कील तैनाती की गई है। इसमंे विनीता प्रसाद कंगन फाउन्डेशन लखनऊ के प्रशिक्षक तथा मास्टर टेनर मे आर्ट आफ लिविंग व पंतजलि योगपीठ के लोगो को प्रशिक्षण के लिए तैनात किया गया है। बैठक की अध्यक्षता करते हुए जिलाधिकारी ने बैठक मंे आये प्रभारियों को इस बात के निर्देश दिये कि तहसील स्तर पर नगर पालिका तथा नगर पंचायत स्तर पर नगर पंचायत और अन्य जगहो पर योग करने वालो को पानी की व्यवस्था अवश्य करा ली जाए। जिससे योग करने वाले लोगो को किसी तरह परेशानी न होने पावे। इसके साथ ही लोगो को बैठने आदि का इन्तजाम भी अच्छा किया जाए।
दरी और गद्दे की व्यवस्था प्रशिक्षण प्राप्त कर्ताओं के लिए की जाए सभी नोडल अधिकारी इसमें प्रतिभाग करे और इस कार्यक्रम के प्रचार प्रसार के लिए खण्ड विकास अधिकारी व ग्राम पंचायत अधिकारी भी गांव में इसका प्रचार प्रसार करा कर जन जन तक इसका संदेश पहुचायें, जिससे ज्यादा से ज्यादा लोग इसमे प्रतिभाग हो कर योग के माध्यम से अपने शरीर को स्वस्थ्य बना सके और जिससे स्वस्थ्य जनपद तथा स्वस्थ्य भारत की परिकल्पना को साकार किया जा सके। इसके लिए जनपद स्तर पर प्रभारी नोडल अधिकारी श्री शिव कुमार ओझा, जिला विद्यालय निरीक्षक संत कबीर नगर को बनाया गया है। जिनका मो0न0-9454457352 है।
जिलाधिकारी ने कहा कि कम से कम 500 से 1000 प्रतिभागियो के संख्या के लिए बैठने की व्यवस्था होनी चाहिए, पानी के साथ ही शौचालय और स्वास्थ्य विभाग के सहयोग से हल्की फुल्की दवाओं का भी इन्तजाम करा लिया जाए। एक व्यक्ति के लिए कम से कम 12 फिट की जगह योग करने के लिए होनी चाहिए। इस लिए प्रशिक्षक के बैठने आदि की समुचित व्यवस्था किये जाने के निर्देश जिलाधिकारी ने दिये। बैठक में अपर जिलाधिकारी सत्येन्द्र नाथ शुक्ल, अपर जिला सूचना अधिकारी लाल जी शुक्ल, पशु चिकित्साधिकारी टी0पी मिश्र, हीरा लाल इण्टर कालेज के प्रधानाचार्य आर0के0 सिंह, सहित सभी विद्यालयों के प्रधानाचार्य व खण्ड शिक्षा अधिकारी उपस्थित थे।

About The Author

अनुराग श्रीवास्तव विचारपरक के पत्रकार है |

Related posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Enter the text from the image below