आज की ताजा खबर

यमुना नदी को स्वच्छ और निर्मल बनाने के लिए सभी कदम उठाये जाय-योगी आदित्यनाथ

ADITY NATH YOUGI

(विचारपरक प्रतिनिधि द्वारा)
आगरा 7 मई, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज यमुना नदी को स्वच्छ एवं निर्मल बनाने के लिए सभी जरूरी कदम उठाने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा है कि आगरा स्थित विश्व विख्यात ताजमहल के संरक्षण और उसके सौन्दर्य को बनाए रखने के लिए सभी आवश्यक उपाय किए जाएं।
मुख्यमंत्री आज जनपद आगरा के भ्रमण के दौरान ताज यमुना काॅरिडोर परियोजना का निरीक्षण कर रहे थे। इस मौके पर उन्होंने यमुना नदी के किनारे पैदल चलकर वहां कराए जा रहे कार्यों का जायजा लिया। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार यमुना नदी को स्वच्छ और अविरल बनाने के लिए संकल्पबद्ध है। इस कार्य में केन्द्र सरकार का सहयोग और सहायता प्राप्त करके नदी को साफ-सुथरा बनाया जाएगा।
उन्होंने यमुना नदी के जल स्तर को बढ़ाने के लिए सिंचाई विभाग की 281 करोड़ रुपए की रबर डैम परियोजना को शीघ्रता से आगे बढ़ाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि यमुना एक्शन प्लान के अंतर्गत लम्बित परियोजनाओं को तत्काल पूरा किया जाए। उन्होंने आगरा में संचालित सीवरेज ट्रीटमेण्ट प्लाण्ट (एस0टी0पी0) की क्षमता बढ़ाए जाने के साथ ही, 03 नये सीवरेज ट्रीटमेण्ट प्लाण्ट (एस0टी0पी0) स्थापित करने के निर्देश भी दिए। उन्होंने यमुना में सीधे गिरने वाले नालों को रोक कर उनके पानी का शोधन करके ही यमुना में डालना सुनिश्चित किए जाने के भी निर्देश दिए।
मुख्यमंत्री ने ताजमहल का रंग पीला पड़ने पर चिंता जताते हुए कहा कि इस ऐतिहासिक धरोहर को सुरक्षित रखने के लिए सभी को मिलकर काम करना चाहिए। उन्होंने अधिकारियों को निर्देशित किया कि ताजमहल के आसपास के क्षेत्र के विकास के साथ ही, ताजमहल को सुरक्षित रखने के मानकों का पालन कराया जाना सुनिश्चित किया जाए। ताजमहल की नींव के लिए नमी की व्यवस्था सुनिश्चित करने के साथ ही, उन्होंने उड़ने वाली बालू को रोकने की व्यवस्था किए जाने के निर्देश भी दिए।
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज जनपद आगरा की तहसील फतेहाबाद स्थित ग्राम नगरिया पहुंचकर गत शुक्रवार को जनपद एटा में मार्ग दुर्घटना में मृतकों के परिजनों से भेंट कर उनके प्रति अपनी संवेदना प्रकट की। इस मौके पर उन्होंने दुर्घटना में घायलों से मिलकर उनका हालचाल लिया और उनके शीघ्र स्वास्थ्य लाभ की कामना की।
इस मौके पर मुख्यमंत्री ने कुल 48 लाख 50 हजार रुपए धनराशि के चेक दुर्घटना में मृतकों के परिजनों और घायलों को प्रदान किए। दुर्घटना में मृत श्री शैतान सिंह, श्री ओमवीर सिंह, श्री नेत्रपाल सिंह, श्री प्रवेन्द्र सिंह, श्री गिरन्द सिंह, श्री पद्म सिंह, श्री चरण सिंह, श्री पद्म सिंह पुत्र श्री शोभाराम, श्री मुकेश, श्री लवकुश, श्री प्रशान्त, श्री विजय सिंह, श्री सनी, श्री रामवृज तथा श्री खरगजीत उर्फ राजेन्द्र सिंह के परिजनों को मुख्यमंत्री ने 02-02 लाख रुपए धनराशि का चेक प्रदान किया।
ज्ञातव्य है कि इस मार्ग दुर्घटना में मृतकों के आश्रितों के लिए 02-02 लाख रुपए, गम्भीर रूप से घायलों के लिए 50-50 हजार रुपए तथा मामूली रूप से घायलों के लिए 25-25 हजार रुपए की आर्थिक सहायता की घोषणा मुख्यमंत्री द्वारा पूर्व में की गयी थी।
इस अवसर पर पशुधन मंत्री श्री एस0पी0 सिंह बघेल, ग्राम विकास राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) डाॅ0 महेन्द्र सिंह, सांसद श्री राम शंकर कठेरिया, श्री बाबूलाल चैधरी सहित अन्य जनप्रतिनिधिगण एवं शासन-प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे।

About The Author

अनुराग श्रीवास्तव विचारपरक के पत्रकार है |

Related posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Enter the text from the image below