आज की ताजा खबर

मुख्यमंत्री हेल्पलाइन नं0 1076 के सम्बन्ध में कार्यशाला सम्पन्न

(विचारपरक प्रतिनिधि द्वारा)
बस्ती 14 मार्च, जिलाधिकारी सुशील कुमार मौर्या की अध्यक्षता में विकास भवन सभागार में मुख्यमंत्री हेल्पलाइन नं0 1076 के प्रयोग एवं इस पर प्राप्त जनशिकायतों के निस्तारण की प्रक्रिया से सम्बन्धित कार्यशाला का आयोजन किया गया।
कार्यशाला को सम्बोधित करते हुए जिलाधिकारी ने मुख्यमंत्री हेल्पलाइन से सम्बन्धित शासन से प्राप्त दिशा निर्देशों का शत प्रतिशत पालन करने का निर्देश दिया। कार्यशाला के दौरान प्रशिक्षक विशेष सचिव आईटी पी0सी0 श्रीवास्तव, आईएएस ने मुख्यमंत्री हेल्प लाइन 1076 से सम्बन्धित विविध पहलुओं पर विस्तार से कार्यशाला में उपस्थित अधिकारियांे को प्रशिक्षित किया तथा बताया कि मुख्यमंत्री हेल्पलाइन के अन्र्तगत लखनऊ में एक केन्द्रीयकृत काॅल सेन्टर स्थापित किया गया है जिस पर काॅल कर कोई भी नागरिक काॅल सेन्टर एक्ज्यूकेटिव के माध्यम से अपनी शिकायत दर्ज करा सकता है। प्रत्येक शिकायत को निर्धारित शिकायत श्रेणी के अन्र्तगत सम्बन्धित विभाग को आंवटित कर दिया जाता है। प्रशिक्षक श्री श्रीवास्तव ने बताया कि शिकायतकर्ता की शिकायत का आईजीआरएस पर पंजीकृत कर दिया जायेगा जिसके उपरान्त एसएमएस के माध्यम से शिकायतकर्ता पावती प्राप्त करेगा जिसमें शिकायत पंजीकरण नं0 के साथ शिकायत के विवरण होगे।
श्री श्रीवास्तव ने अपने सम्बोधन के दौरान बताया कि इस व्यवस्था को भी आईजीआरएस से जोड़ा गया है अधिकारीगण अपने विभाग से सम्बन्धित शिकायतों की अद्यतन जानकारी के लिए नियमित तौर पर आईजीआरएस पोर्टल को लाॅगिन कर अपने विभाग से सम्बन्धित शिकायतांे का ससमय निस्तारण कराते हुए शिकायतकर्ता को भी इससे अवगत कराये।
आईजीआरएस पोर्टल से सम्बन्धित किसी भी तकनीकी समस्या के समाधान हेतु अधिकारीगण स्थानीय एनआईसी कार्यालय से भी सम्पर्क कर सकते है। उक्त कार्यशाला के अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी अरविन्द कुमार पाण्डेय, मुख्य चिकित्साधिकारी डाॅ0 जे0एल0एम0 कुशवाहा, अपर पुलिस अधीक्षक नरेन्द्र कुमार सिंह, जिला विकास अधिकारी नीरज कुमार श्रीवास्तव, अर्थ एवं संख्या अधिकारी सहित विभिन्न विकास, पुलिस, खाद्य एवं रसद एवं राजस्व विभाग सहित अन्य अधिकारीगण उपस्थित रहे।

About The Author

अनुराग श्रीवास्तव विचारपरक के पत्रकार है |

Related posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Enter the text from the image below