आज की ताजा खबर

मुख्यमंत्री ने मेट्रो रेल परियोजना के प्रगति की समीक्षा की

news hindi dainik

(विचारपरक प्रतिनिधि द्वारा)
लखनऊ 19 फरवरी, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव से आज उनके सरकारी आवास पर लखनऊ मेट्रो रेल काॅरपोरेशन के प्रधान सलाहकार डाॅ0 ई0 श्रीधरन और प्रबन्ध निदेशक श्री कुमार केशव ने भेंट की। इस अवसर पर मुख्य सचिव श्री आलोक रंजन तथा प्रमुख सचिव आवास श्री सदाकान्त भी मौजूद थे। लखनऊ मेट्रो के प्रबन्ध निदेशक ने मुख्यमंत्री को महत्वाकांक्षी मेट्रो परियोजना से सम्बन्धित मेट्रो कार की बाहरी और आन्तरिक डिजाइन के फोटोग्राफ्स प्रस्तुत किए। इन फोटोग्राफ्स को देखने और मेट्रो कार की खूबियों को जानने के बाद मुख्यमंत्री ने मेट्रो ट्रेन की खूबसूरती के लिए लखनऊ मेट्रो रेल कारपोरेशन द्वारा किए जा रहे प्रयासों की सराहना की। श्री यादव ने इस अवसर पर मेट्रो रेल परियोजना की प्रगति की समीक्षा भी की। उन्होंने कहा कि मेट्रो रेल परियोजना के कार्य में नवीनतम तकनीक का प्रयोग किया जाए। यह परियोजना देश में सबसे कम समय में पूरी होने वाली परियोजना होगी। उन्होंने कहा कि मेट्रो रेल परियोजना के शेष निर्माण कार्याें को रिकाॅर्ड समय में पूरा किया जाए। डाॅ0 ई0 श्रीधरन ने मुख्यमंत्री को अवगत कराया कि लखनऊ मेट्रो रेल का कार्य तेजी से चल रहा है तथा राज्य सरकार द्वारा परियोजना को पूरा करने के लिए निर्धारित किए गए समय के पहले ही इसे पूर्ण करने का हर सम्भव प्रयास किया जाएगा।
राज्य सरकार के प्रवक्ता ने यह जानकारी देते हुए बताया कि मेट्रो ट्रेन की डिजाइन फ्रान्स में तैयार की गई है और इसका निर्माण एल्सटाॅम ट्रान्सपोर्ट इण्डिया के प्लाण्ट में किया जाएगा। ट्रेन कन्ट्रोल और सिग्नल सिस्टम की आपूर्ति एल्सटाॅम ट्रान्सपोर्ट एस0ए0, फ्रान्स द्वारा की जाएगी। बाहरी व आन्तरिक डिजाइन को एल्सटाॅम के डिजाइन और स्टाइलिंग डिपाॅर्टमेण्ट द्वारा पेरिस में तैयार किया गया है।
डिजाइन तैयार करने में लखनऊ के विभिन्न हिस्सों जैसे कि चैक, हज़रतगंज, अमीनाबाद के अलावा यहां की विभिन्न ऐतिहासिक धरोहरों और इमारतों तथा लखनऊ की संस्कृति का भी ख़्याल रखा गया है। प्रवक्ता के अनुसार लखनऊ के चिकनकारी वर्क, इन्वर्टेड डोम और गुम्बद को ट्रेन की बाहरी डिजाइन में शामिल किया गया है। ट्रेन की डिजाइन में लाल रंग के अलावा काला, स्टील ग्रे और मटमैले रंगों को शामिल किया गया है। ट्रेन के अन्दर का छत का हिस्सा चमकते हुए सफेद रंग का रखा गया है, जिससे कि अधिक स्पेस का एहसास होता है। प्रवक्ता ने बताया कि मेट्रो कार की डिजाइन के चुनाव के पीछे यह मंशा रही है कि ऊर्जा की बचत के साथ-साथ यात्री आरामदेह और सुविधाजनक सफर का आनन्द उठा सकें। स्टेनलेस स्टील की बाॅडी से बने डिब्बों का भार हल्का होगा। इसका ब्रेकिंग सिस्टम भी उल्लेखनीय होगा।
यात्रियों की सुरक्षा के लिए अग्निरोधी मैटेरियल का इस्तेमाल किया गया है। आग से निकले धुएं की तुरन्त पहचान और बचाव का भी इन्तज़ाम होगा और इस प्रकार की इमरजेन्सी में यात्रियों के सुरक्षित निकलने का भी बन्दोबस्त किया जा रहा है। इन सबके अलावा, ट्रेन के अन्दर यात्रियों के आवागमन की सुविधा, सार्वजनिक उद्घोषणा और डिस्प्ले सिस्टम, इमरजेन्सी संचार सुविधाएं, ट्रेन के ड्राइवर से बातचीत के लिए टाॅकबैक सुविधा, सी0सी0टी0वी0, विकलांगजन के लिए व्हीलचेयर की स्पेस, बड़ी खिड़कियां, ऐडजेस्टेबल फ्लोर जैसी सुविधाएं भी मौजूद रहेंगी। लखनऊ मेट्रो रेल कारपोरेशन ने 20 ट्रेनों की 80 कारों तथा लखनऊ मेट्रो फेज-1ए के लिए रेल कन्ट्रोल और सिग्नल सिस्टम का काॅन्ट्रैक्ट एल्सटाॅम ट्रान्सपोर्ट इण्डिया लिमिटेड, बैंगलोर और एल्सटाॅम ट्रान्सपोर्ट एस0ए0, फ्रान्स को दिया है।

About The Author

अनुराग श्रीवास्तव विचारपरक के पत्रकार है |

Related posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Enter the text from the image below