आज की ताजा खबर

मुख्यमंत्री ने करीब 10 करोड़ रुपए की लागत से निर्मित माॅडर्न बस स्टेशन, कैसरबाग का लोकार्पण किया

task-photo-68575b61-605b-485d-9147-378b246ed329

(विचारपरक प्रतिनिधि द्वारा)
लखनऊ 20 दिसंबर , उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने आज यहां माॅडर्न बस स्टेशन, कैसरबाग का लोकार्पण किया। इसके साथ ही उन्होंने 05-05 लोहिया ग्रामीण एवं साधारण बसों को रवाना किया। नवनिर्मित माॅडर्न बस स्टेशन का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि समाजवादी सरकार ने हवाई अड्डों की तर्ज पर परिवहन निगम के बस अड्डों को विकसित करने की शुरुआत कर दी है। उन्होंने कहा कि लोहिया ग्रामीण परिवहन सेवा, ग्रामीण क्षेत्रों और विशेष रूप से किसानों को राहत पहुंचाने के लिए ही चलायी जा रही है।
श्री यादव ने कहा कि उत्तर प्रदेश परिवहन निगम द्वारा हर साल 54 करोड़ से अधिक यात्रियों को बस यात्रा की सुविधा उपलब्ध करायी जाती है। इसी कड़ी में आज लगभग 10 करोड़ रुपए की लागत से विकसित किए गए कैसरबाग माॅडर्न बस स्टेशन को लोकार्पित किया गया है। यह प्रदेश का पहला बस स्टेशन है, जो पूरी तरह से वातानुकूलित है। बस स्टेशन में दिव्यांगों के प्रवेश हेतु अलग से मार्ग बनाए गए हैं। यात्रियों की सुरक्षा के लिए 32 सी0सी0 टी0वी0 कैमरे, आधुनिक रेस्ट्रां, शौचालय, आधुनिक वेटिंग रूम आदि की व्यवस्था की गई है। साथ ही, बस स्टेशन की बिजली व्यवस्था को सुदृढ़ एवं आत्मनिर्भर बनाने के लिए 40 किलोवाॅट बिजली उत्पादन क्षमता का सोलर पावर प्लाण्ट भी लगाया गया है।

इस प्रकार समाजवादी सरकार जनता को अच्छी तकनीक आधारित आधुनिक परिवहन सेवाएं उपलब्ध कराने का पूरा प्रयास कर रही है। लोहिया ग्रामीण परिवहन सेवा की चर्चा करते हुए उन्होंने कहा कि ग्रामीण यात्रियों को शिक्षा, कारोबार एवं रोजगार के अवसरों से जोड़ने के लिए, तहसील, जनपद एवं मण्डलीय मुख्यालयों से ग्रामीण अंचलों को जोड़ते हुए यह सेवा संचालित की जा रही है। इस परिवहन सेवा का किराया साधारण किराए से 25 फीसदी कम रखा गया है। इस परिवहन सेवा के तहत बड़ी संख्या में बसों का संचालन किया जा रहा है। इन बसों में ग्रामीण यात्रियों की सुविधा के लिए उनके उत्पाद ले जाने की पर्याप्त व्यवस्था भी की गई है। इनकी बढ़ती मांग को देखते हुए समाजवादी सरकार ने लोहिया ग्रामीण बसों की खरीद के लिए इस साल 100 करोड़ रुपए की व्यवस्था की है।

परिवहन निगम द्वारा बस यात्रियों को उपलब्ध करायी जा रही सुविधाओं का जिक्र करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि बस स्टेशनों पर स्वच्छ पीने का पानी उपलब्ध कराने के लिए वाॅटर ए0टी0एम0 मशीन लगाने का काम भी किया जा रहा है। पूछताछ के लिए आधुनिक स्वचलित आई0टी0एम0एस0 योजना लागू की गई है। उन्होंने कहा कि कैसरबाग माॅडर्न बस स्टेशन उत्तर प्रदेश परिवहन निगम का पहला चरण है। इस कार्य को लगभग सभी बस अड्डों तक ले जाने के लिए निगम के अधिकारी एवं कर्मचारी लगातार काम करते रहेंगे।

About The Author

अनुराग श्रीवास्तव विचारपरक के पत्रकार है |

Related posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Enter the text from the image below