आज की ताजा खबर

मीडिया कमेटी ने किया समीक्षा

(विचारपरक प्रतिनिधि द्वारा)
बस्ती 20 जनवरी, जिलाधिकारी जिला निर्वाचन अधिकारी नरेन्द्र सिंह पटेल की अध्यक्षता में जिला स्तरीय मीडिया प्रमाणन और अनुवीक्षण समिति (एमसीएमसी) गठित की गयी। यह समिति सर्वोच्च न्यायालय एवं भारत निर्वाचन आयोग के निर्देश के क्रम में गठित समिति है। इसका मुख्य उद्देश्य आयोग के दिशा निर्देशानुसार निर्वाचन प्रचार अभियान में प्रचार विधाओं का अनुवीक्षण करना है, जिसमें बल्क एसएमएसध्वाॅयस मैसेज भी निर्वाचन विज्ञापनों के पूर्व-प्रमाणन के परिक्षेत्र में होंगे जैसा कि टी0वी0 चैनलोंध्केबल नेटवर्क, निजी एफएम चैनलों सहित रेडियों, सिनेमा हाल, सार्वजनिक स्थानों एवं सोशल मीडिया में प्रदर्शित आॅडियों-वीडियो के मामले में है।
विधिक प्रावधान, जैसे इलेक्ट्रानिक मीडिया के अन्य माध्यमों पर लागू होते है वैसे ही बल्कध्एसएमएसध्वाॅयस मैसेज पर भी लागू होंगे। इसकी रिपोर्ट प्रतिदिन निर्वाचन आयोग के ई-पोर्टल पर अपर जिलाधिकारीध्उप जिला निर्वाचन कार्यालय से भेजी जा रही है।
इसका सदस्य सचिव सहायक सूचना निदेशक, बस्ती मण्डल बस्ती डाॅ0 मुरलीधर सिंह को बनाया गया है जो केवल जनपद बस्ती के पाॅच विधान सभा क्षेत्रों के संबंध मे ंप्रचार कार्यो का अनुवीक्षण करेंगी। सहायक सूचना निदेशक ने इस मण्डल के अन्य जनपदों के जैसे-संतकबीर नगर और सिद्धार्थ नगर के अपर जिला सूचना अधिकारी को निर्देश दिया है कि अपने-अपने जनपदों में जिलाधिकारी अपर जिलाधिकारी से सम्पर्क कर उक्त समिति को दो दिन के अन्दर गठित कराये तथा इसकी नियमित बैठके भी आयोजित करे तथा उसकी रिपोर्ट अपर जिलाधिकारी के माध्यम से निर्वाचन आयोग को भेजी जाय तथा इसकी जानकारी मण्डलायुक्त कार्यालय और सूचना निदेशक को भी दिया जाय।
जनपद बस्ती की बैठके प्रत्येक दिन सूचना कार्यालय में होती है तथा इसकी रिपोर्ट प्रत्येक दिन मुख्य निर्वााचन आयोग उ0प्र0 को भेजी जा रही है तथा इसमें सहायक निदेशक ने जनपद के मीडिया बन्धुओ, सम्पादकों तथा न्यूज पोर्टल के संचालको से अनुरोध किया है कि इसमें जिला प्रशासन बस्ती का सहयोग किया जाय तथा कोई भी चुनाव संबंधी समाचारध्विज्ञापन पिं्रट और इलेक्ट्रानिक चैनल पर प्रकाशन के पूर्व जिला सूचना कार्यालय में आावेदन कर 24 धण्टे में प्राप्त किया जाय, जिससे की मीडिया के प्रति सौहार्द का वातावरण हमेशा की तरह बना रहे।
इस संबंध में विस्तृत जानकारी जिला सूचना कार्यालय से किसी भी कार्य दिवस में प्राप्त की जा सकती है। इस संबध में जानकारी फोन नं0-9453005413, 9450570129, 9721392686, 9455195974, 9450558163 पर सम्पर्क कर ली जा सकती है।

About The Author

अनुराग श्रीवास्तव विचारपरक के पत्रकार है |

Related posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Enter the text from the image below