आज की ताजा खबर

मिनी सचिवालय बदहाली के शिकार

(विचारपरक प्रतिनिधि द्वारा)
बढ़नी (सिद्धार्थनगर) 26 मार्च, ग्राम पंचायत के विकास की रूपरेखा तय करने के लिए शासन की ओर से बनाये गए मिनी सचिवालय बदहाली का शिकार हो गए है । बढ़नी ब्लॉक में बनवाये गए 49 मिनी सचिवालयों में से 16 ऐसे है जो खण्डहर हो गए है ।
गांव की अशिक्षित जनता तहसीलो और ब्लॉकों का चक्कर न काटे इसलिए बढनी ब्लॉक के लगभग हर ग्राम पंचायत में एक मिनी सचिवालय बनवाया गया था । विकास क्षेत्र में 73 ग्राम पंचायतें है ।
जिनकी जनसंख्या 2011 की जनगणना के अनुसार 1ए09528 है । वहाँ पर 49 पंचायत घर व मिनी सचिवालय बनाये गए है । जिला योजना के तहत 29 बी आर जी एफ से 19 व एक का निर्माण मनरेगा के तहत से कराया गया है । 49 मिनी सचिवालयों में से लगभग 90 प्रतिशत में काम नही हो रहा है । इनमे 31 ही उपयोग लायक है जबकि 16 खण्डहर में परिवर्तित होने की ओर अग्रसर हो चुके है । ग्राम सभा के मधवा पुर टोले में बना पंचायत घर ग्रामीणों के पशुओ के चारा रखने के काम में आ रहा है ।
दुधवनिया बुजुर्गए,बसंतपुर,जियाभरी में बना पंचायत घर जीर्ण.शीर्ण हो चुका है । मिश्रौलिया,रेकहट में घर व मिनी सचिवालय ठेकेदारो व विभाग की लापरवाही से अर्ध निर्मित अवस्था में पडा है ।
इस सम्बन्ध में ए डी ओ बघ्नी शमसुल्लाह खान ने कहा की जल्द ही इस सम्बन्ध में कुछ किया जायेगा जिससे ग्रामीणों को ब्लाक कार्यालय व तहसील का चक्कर न लगाना पघ्े।

About The Author

अनुराग श्रीवास्तव विचारपरक के पत्रकार है |

Related posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Enter the text from the image below