आज की ताजा खबर

माध्यमिक शिक्षा मे ंसिटीजन चार्टर व्यवस्था लागू हो-संजय द्विवेदी

(विचारपरक प्रतिनिधि द्वारा)
सतकबीरनगर 16 अप्रैल, उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षक संघ के जिलाध्यक्ष संजय द्विवेदी ने कहा है कि माध्यमिक शिक्षा में पारदर्शिता लाने के लिए सिटीजन चार्टर की व्यवस्था लागू किया जाए। जिला विद्यालय निरीक्षण व संयुक्त शिक्षा निदेशक कार्यालय के पटल सहायकों पर सिटीजन चार्टर की व्यवस्था लागू कर जवाब देह बनाया जाय, जिससे कार्यालयों में लंबित प्रकरणों के समय से निस्तारित ना होने की दशा में सम्बन्धित व्यक्ति पर जिम्मेदारी तय की जाय। वेतन भुगतान में विलम्ब होने पर भी नाराजगी जताई है। अविलंब शिक्ष्ज्ञको का प्रतिनिधि मण्डल जिला विद्यालय निरीक्षक व संयुक्त शिक्षा निदेशक से मिलकर शिक्षक समस्याओ से अवगत करायेगा।
श्री द्विवेदी ए0एच0एग्री0 इंटर कालेज, दुधारा में आज शिक्षको की बैठक को संबोधित कर रहे थे। उन्होने कहा कि सिटीजन चार्टर के तहत कार्यालय मे ंप्राप्त प्रत्यावेदन पर नियत समय पर कार्यवाही कराई जाए। वेतन भुगतान प्रत्येक माह की 1 तारीख को हर हाल में सुनिश्चित की जाए। जीपीएफ अग्रिम भुगतान, चयन एवं प्रोन्नत वेतनमान की पत्रावली समयबद्व ढंग से निस्तारित की जाए। वेतन निर्धारण एवं पदोन्नति के प्रकरणो में भी इस बात का ध्यान रखा जाय कि जानबूझ कर किसी शिक्षक का उत्पीड़न ना हो पाये। श्री द्विवेदी ने कहा कि मृतक आश्रित नियुक्ति के प्रकरण अभिलंब 15 दिवस के अंदर निस्तारित करने की व्यवस्था सुनिश्चित करायी जाय। अवशेष वेतन भुगतान के प्रकरणो का भी अविलंब निस्तारण कराया जाए। टी0सी0 प्रतिहस्ताक्षर का समय सीमा अधिकतमदो कार्य दिवस पर रखी जाए। सेवानिवृत्त कर्मचारियों के देयको का भुगतान समय से कराया जाए। जनसूचना अधिकार अधिनियम के तहत प्राप्त प्रत्यावेदन पर सूचनाए समय से उपलब्ध कराई जाए।
बैठक में गोपाल जी सिंह, गिरिजानंद यादव, मोहिबुल्लाह खान, नसीम अहमद खान, श्री चंद यादव, मंगल प्रसाद, संजय श्रीवास्तव, खालिद कमाल, कमर आलम, मोहम्मद सईद, प्रवीण मणि त्रिपाठी, संत मोहन त्रिपाठी, राम नारायण पाण्डेय, राहुल कुमार, विजय यादव, युनश अख्तर, जय प्रकाश सहित अन्य उपस्थित रहे।

About The Author

अनुराग श्रीवास्तव विचारपरक के पत्रकार है |

Related posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Enter the text from the image below