आज की ताजा खबर

माध्यमिक विद्यालयो के 31 शिक्षकों को प्रशिक्षण दिया गया

(विचारपरक प्रतिनिधि द्वारा)
संतकबीरनगर 13 मार्च, मुख्य चिकित्सा अधिकारी सभागार में यूनीसेफ एवं उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा एईएस, जेई की रोकथाम हेतु ‘दस्तक अभियान’ के अन्तर्गत संतकबीरनगर जनपद के 28 उच्च जोखिम वाले गांवो के अन्तर्गत स्थित उच्च माध्यमिक विद्यालय के 31 अध्यापको का प्रशिक्षण आयोजित हुआ। इस प्रशिक्षण में मुख्य रूप में एईएस, जेई क्या है। कौन-से ऐसे कारण है जो कि इस बीमारी को बढ़ावा देते है साथ ही इसका बचाव किस प्रकार से किया जा सकता है तथा अगर किसी को एईएस, जेई बीमारी होती है तो उसका उपचार कैसे करेंगे। इन सभी बिन्दुओं के साथ ही व्यवहार परिवर्तन के माध्यम से इस बीमारी की रोकथाम करने में कैसे मदद मिल सकती है। इसी बात का ध्यान रखते हुए यूनीसेफ द्वारा ‘स्कूल स्वच्छता किट’ जो कि बच्चो में खेल के माध्यम से व्यवहार परिवर्तन हेतु विकसित किया गया है, अध्यापको द्वारा बच्चो को खेल-खेल में अच्छी आदते कैसे सिखाई जायेगी पर भी प्रशिक्षण दिया गया। प्रशिक्षण यूनीसेफ के सहयोग से आयोजित किया गया जिसमें प्रशिक्षकों के रूप में डा0 वी0पी0 पाण्डेय, डा0 ए0के0 सिन्हा, डा0 मुबारक अली, सुनील चैधरी आदि उपस्थित रहे।
अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा0 जी0एम0 शुक्ला व जिला प्रतिरक्षण अधिाकरी डा0 रहमान, ने भी प्रशिक्षण की मुख्य बातों पर प्रकाश डाला। कार्यक्रम में यूनीसेफ से राज्य स्तर से श्याम सुन्दर एवं जिला कोआर्डिनेटर बेलाल अनवर भी मौजूद रहे। कार्यक्रम का संचालन जिला स्वा0शि0 अधिकारी वेद प्रकाश यादव, द्वारा किया गया।
डा0 ए0सी0 श्रीवास्तव मुख्य चिकित्सा अधिकारी द्वारा प्रतिभागियों को स्कूल स्वच्छता किट का वितरण किया गया। सभी प्रतिभागी अध्यापकों द्वारा सुनिश्चित किया गया कि बच्चो के व्यवहार परिवर्तन में अपनी भूमिका को बखूबी निशभायेगे और नियमित रूप से बच्चो को खेल के माध्यम से अच्छी आदतो को सिखायेगे। कार्यक्रम के अन्त में अध्यापको ने दस्तक अभियान के सफल संचालन एवं ए0ई0एस0, जे0ई0 रोग के बचाव एवं नियंत्रण हेतु शपथ ग्रहण किया। इस कार्यक्रम में मंजू सिंह, राम करन गौतम, शैलेन्द्र मणि त्रिपाठी, विनोद कुमार, छाया जायसवाल सहित कुल 31 अध्यापको ने प्रतिभाग किया। इसी क्रम में दूसरे प्रशिक्षण कार्यशाला में मुख्य चिकित्सा अधिकारी सभागार में ए0ई0एस0, जे0ई0 कार्यक्रम अन्तर्गत ‘‘दस्तक अभियान’ के अन्तर्गत 28 उच्च जोखिम वाले जनपद संतकबीरनगर के ग्रामो में स्थित उच्च माध्यमिक विद्यालय में 31 अध्यापको का प्रशिक्षण आयोजित हुआ। इस प्रशिक्षण मै मुख्य रूप से ए0ई0एस0, जे0ई क्या है, वह बच्चो में स्वास्थ्य परक व्यवहार व स्वच्छता संदेश आत्मसान कराकर परिवार व फिर समुदाय की लामबंदी हेतु स्वच्छता किट के माध्यम से स्वच्छता व सर्फा सम्बन्धित संदेशो को लिखवाया जायेगा। बच्चे स्कूल स्वच्छता किट के माध्यम से, खेलकूद के माध्यम से अध्यापको से अपने व्यवहार में परिवर्तन व साफ-सफाई की आदते को अपनायेगे। प्रशिक्षण शरण सेवा समिति लखनऊ के सहयोग से आयोजित हुआ।
प्रशिक्षक के रूप में डा0 आलोक सिन्हा व डा0 मुबारक अली उपस्थित रहे। अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा0 जी0एम0 शुक्ला व डा0 एस0रहमान ने भी प्रशिक्षण के मुख्य बिन्दुओ पर प्रकाश डाला। कार्यक्रम में यूनीसेफ के श्याम सुन्दर, अनवर उपस्थित रहे। कार्यक्रम का संचालन जिला स्वास्थ्य अधिकारी वेद प्रकाश यादव द्वारा किया गया।

About The Author

अनुराग श्रीवास्तव विचारपरक के पत्रकार है |

Related posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Enter the text from the image below