आज की ताजा खबर

भगवान गौतम बुद्ध के उपदेशो को अपनाया जाये-योगी आदित्यनाथ

भगवान गौतम बुद्ध के उपदेशो को अपनाया जाये-योगी आदित्यनाथ

आलोक कुमार श्रीवास्तव
विचारपरक सवांददाता
सिद्धार्थनगर 31 दिसम्बर ए उत्तर प्रदेश के मुख्यमन्त्री योगी आदित्यनाथ ने आज कहा है कि गौतम बुद्ध के उपदेशो को अपना कर विश्व मे शांति और भाई.चारे को बढ़ावा दिया जा सकता है।
वर्तमान समय मे गौतम बुद्ध के उपदेशो की प्रशंागिता और बढ़ गयी हैएभगवान बुद्ध ने संसार को अपने तीन श्लोको के माध्यम से ज्ञाप का उपदेश दिया थाएबुद्ध के उपदेशो को अपनाये जाने की आवश्यकता है।
आज कपिलवस्तु महोत्सव के समापन समारोह को बतौर मुख्यअतिथि सम्बोधित करते हुए उन्होने कहा कि कपिलवस्तु महोत्सव.2017 दिनांक 25 दिसम्बर सेे 31 दिसम्बर 2017 तक सात दिवसीय कार्यक्रम आयोजित किया गया जो अत्यन्त ही सराहनीय योग्य है। महोत्सव हमारे संस्कृति की पहचान हैए विष्व में बहुत से देषों में बौद्ध धर्म को मानने वाले है। सभी बौद्ध धर्मावलम्बियों की यह इच्छा होती है कि वह भगवान बुद्ध की जन्म स्थलीए उनकी क्रीड़ा स्थलीए कपिलवस्तुए लुम्बिनीए सारनाथए श्रावस्ती आदि स्थलों को देखने का सौभाग्य प्राप्त हो सके। भगवान बुद्ध के बचपन का नाम सिद्धार्थ था इसी के नाम पर इस जनपद का नाम सिद्धार्थनगर पड़ा। भगवान बुद्ध ने संसार को अपने तीन ष्लोको के माध्यम से ज्ञान का उपदेष दिया। विना बुद्धि और विवेक के ज्ञान को प्राप्त नही किया जा सकता है। उन्होंने बताया कि महापुरूशों के नाम पर अवकाष नही होना चाहिए तथा उनके जन्म दिवस के अवसर पर उनके बारे में जानकारी देनी चाहिए। विदेषों में महापुरूशों की जन्म स्थली को तीर्थ के रूप में स्थापित करते है। जनपद सिद्धार्थनगर गौतम बुद्ध की जन्मस्थली होने के कारण यह एक महत्वपूर्ण जनपद है। हम सभी को एक ऐसे भारत का निर्माण करना है जिसमें गरीबी मुक्तए जातिवाद मुक्तए भ्रश्टाचार मुक्तए आतंकवाद मुक्तए परिवारवाद से मुक्त भारत का निर्माण करना चाहिए जिससे समस्त भारतवासी बिना किसी भेदभाव के आपस में मिलकर भाईचारे से अपना जीवन निर्वाह कर सके।

भगवान गौतम बुद्ध के उपदेशो को अपनाया जाये-योगी आदित्यनाथ 2

उन्होने कहा कि सिद्धार्थनगर जनपद विकास के मामले मे पिछड़ा हुआ जिला है इस जिले के विकास के लिए खेती किसानी से जुड़ा उद्योग लगाये जाने की जरूरत है जिससे यहां के बेरोजगार लोगो को आसानी से यहां रोजगार मिल सके।
उन्होने सड़को के निर्माण,चिकित्सालय,विद्युतीकरण व्यवस्था मे और सुधार किसे जाने पर बल देते हुए कहा कि जिलाप्रशासन को जनप्रतिनिधियो को बेहतर ढंग से तालमेल करके काम करना चाहिए जिससे जिले का विकास तेजी से हो सके।
उन्होने 8 परियोजनाओं जिसमें कपिलवस्तु में सोलर लाइटिंगए स्मार्ट षौचालयए पेयजल सुविधाए और दो सड़क मार्गो के चैड़ीकरण करने के साथ 66 करोड़ की परियोजनाओं का षिलन्यास किया तथा मल्टी सेक्टोरल प्लान के अन्तर्गत विकास खण्ड इटवा के इनरीग्रांट में तथा विकास खण्ड खेसरहा के पंचमोहनी में राजकीय इंटर कालेज का लोकार्पण भी किया गया।
मुख्यमन्त्री ने विभिन्न खेलो जैसे वालीवालए बास्केट बालए बैटमिंटनए क्रास कन्ट्री रेसए कबड्डी इत्यादि खेलों में प्रथम स्थान पाने वाले छात्र खिलाडि़यों को स्मृति चिन्ह तथा सम्मान-पत्र देकर समानित किया गया तथा संगीत एवं नष्त्य में प्रथम स्थान पाने वाले छात्रध्छात्राओं को माण् मुख्यमंत्री जी द्वारा स्मष्ति चिन्ह तथा सम्मान.पत्र देकर समानित किया ।
इस मौके पर जनपद प्रभारी मंत्रीएखेलकूदए युवा कल्याणए कौषल विकास मंत्री चेतन चैहान तथा मंत्री आबकारी एवं मद्य निशेध जय प्रताप सिंह द्वारा कपिलवस्तु महोत्सव.2017 के भव्य आयोजन की भूरि.भूरि प्रषंसा की गयी तथा सभी लोगों द्वारा कहा गया कि प्रत्येक वर्श इस प्रकार के महोत्सव का आयोजन होना चाहिए।
इस मौके पर भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता संसद सदस्य जगदम्बिका पाल ने मुख्यमन्त्री का स्वागत करते हुए कहा कि कपिल वस्तुमहोत्सव मे मुख्यमन्त्री के आगमन से इसकी गौरव गरिमा और बढ़ गयी है इस महोत्सव को राज्यस्तरीय महोत्सव बनाये जाने की मांग करते हुए उन्होने जिले की समस्याओ को उठाते हुए जिले के विकास मे तेजी लाये जाने की जोर दार ढंग से मांग किया।विधायक श्यामधनी राही, इटवा डा0 सतीष चन्द्र द्विवेदी, डुमरियागंज राघवेन्द्र प्रताप सिंह,शोहरतगढ़ अमर सिंह चैधरी, जिलाध्यक्ष भाजपा राम कुमार कुॅवर ने भी सम्बोधित किया।
इस अवसर पर आयुक्त बस्ती मण्डल बस्ती दिनेष कुमार सिंहए पुलिस उपमहानिरीक्षक बस्ती परिक्षेत्र राकेश चन्द्र शाहूए जिलाधिकारी कुणाल सिल्कू, पुलिस अधीक्षक डा0 धर्मवीर सिंह, मुख्य विकास अधिकारी अनिल कुमार मिश्र,अपर जिलाधिकारी प्रमोद षंकर षुक्लएन्यायिक गुरू प्रसाद गुप्ताए तथा सुरक्षा के दृश्टिकोण से समस्त उपजिलाधिकारी क्षेत्राधिकारी तथा अन्य जनपदों के पुलिस विभाग के अधिकारी मौजूद रहे।
ज्ञातव्य हो कि खराब मौसम के कारण मुख्यमन्त्री का हेलीकाप्टर नही आ सका उन्हे फैजाबाद से सड़क मार्ग द्धारा समारोह मे हिस्सा लेने के लिए आना पड़ा।

About The Author

अनुराग श्रीवास्तव विचारपरक के पत्रकार है |

Related posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Enter the text from the image below