आज की ताजा खबर

ब्लाक मुख्यालयों पर अन्त्योदय मेला का आयोजन होगा-अरबिन्द कुमार सिंह

(विचारपरक प्रतिनिधि द्वारा)
बस्ती 16 जून, पं0 दीन दयाल उपाध्याय जी का जन्म शताब्दी वर्ष मनाया जायेंगा। जन्म शताब्दी वर्ष आयोजन के अवसर पर उनके विचारों को जनसामान्य को अवगत कराये जाने, उनके सपनों को साकार करने की दिशा में प्रदेश सरकार द्वारा किए जा रहे कार्यो से जनसामान्य को परिचित कराने एवं इन प्रयासों में जनता की व्यापक सहभागिता सुनिश्चित करने के उद्देश्य से जनपद एवं विकास खण्ड स्तर पर अन्त्योदय मेंला, प्रदर्शनी का आयोजन किया जायेंगा।
यह जानकारी देते हुए जिलाधिकारी अरविन्द कुमार ंिसह ने बताया कि जनपद एवं विकास खण्ड स्तर पर आयोजित होने वाले अन्त्योदय मेंला, प्रदर्शनी में सभी जिला स्तरीय विभागो द्वारा प्रतिभाग सुनिश्चित किया जायेंगा।
जिलाधिकारीने विभिन्न विभागों के कार्यालयाध्यक्षो को निर्देशित किया है कि कार्ययोजना एवं विशद कार्यक्रम प्राप्त होने पर अपने विभाग से संबंधित स्टाल लगाकर संबंधित विभाग की कल्याणकारी योजनाओ की जानकारी एवं सुविधाएं जनसामान्य को उपलब्ध कराया जाना सुनिश्चित करें। उल्लेखनीय है कि जनपद स्तर पर अन्त्योदय मेला, प्रदर्शनी का आयोजन 27 जून से 29 जून 2017 तक राजकीय इण्टर कालेज परिसर में नियत किया गया है।
उन्होने बताया कि जनपद तथा विकास खण्ड स्तर पर सम्पन्न होने वाले इन कार्यक्रमों में सुचारू, समयबद्ध तथा सुव्यवस्थित आयोजन के लिए एक समिति का भी गठन कर दिया गया है। उन्होने जिला विद्यालय निरीक्षक सहित अन्य अधिकारियों से अपेक्षा की है कि शिक्षण संस्थाओं, एनजीओ तथा समाज सेवकों की सहभागिता पर भी विशेष बल दिया जाय।
जिलाधिकारी ने जनपद तथा विकास खण्ड स्तर पर आयेाजित होने वाले पं0 दीन दयाल उपाध्याय जन्म शताब्दी वर्ष सें संबंधित इन कार्यक्रमों में जनता को भारत सरकार तथा प्रदेश सरकार द्वारा संचालित जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी दिया जाय। अन्त्योदय मेंला, प्रदर्शनी मंे तत्वदर्शी पं0 दीन दयाल उपाध्याय के जीवन आदर्शो पर आधारित प्रदर्शनी का भी आयोजन सूचना विभाग द्वारा किया जायेंगा।
समाज के दलित, निर्धन, शोषित और उपेक्षित वर्ग विभिन्न शासकीय योजनाअेां का अधिकाधिक लाभ प्राप्त कर सके इसके लिए तीन दिवसीय मेलों के आयोजन में विशेष प्रबन्ध किया जाय।
जिलाधिकारी श्री सिंह ने मुख्य चिकित्साधिकारी से अपेक्षा किया है कि इन कार्यक््रमों में अपना व्यक्गित ध्यान देकर आयोजित होने वाली प्रदर्शनियों में स्वास्थ्य शिविर लगाकर स्वास्थ्य परीक्षण और दवाओं के वितरण आदि की व्यवस्था सुनिश्चित किया जाय। उन्होने बताया कि मेला एंव प्रदर्शनी का मूल्यांकंन किया जायेंगा तथा श्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले विकास खण्डों को प्रात्साहित करने की भी योजना है।

About The Author

अनुराग श्रीवास्तव विचारपरक के पत्रकार है |

Related posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Enter the text from the image below