आज की ताजा खबर

बस्ती मण्डल के बन्द चीनी मिल को चलाया जाय-के0सी0 पाण्डेय

k-c-pandey

(विचारपरक प्रतिनिधि द्वारा)
संतकबीरनगर 25 मार्च, खलीलाबाद के पूर्व सांसद एवं वरिष्ठ कांग्रेस के0सी0 पाण्डेय ने राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति को पत्र लिखकर बस्ती मण्उल बस्ती के अन्तर्गत संतकबीरनगर बस्ती एवं सिद्वार्थनगर की बन्द पड़ी चीनी मिलो को चालू कराने के लिए प्रधानमंत्री भारत सरकार को निर्देश दिये जाने की मांग की है। उन्होने कहा कि आजादी के पूर्व से इन जिलो में खलीलाबाद, मुण्डेरवा, बस्ती, वाल्टरगंज बभनान में चीनी मिले स्थापित हुयी थी। लेकिन एक के बाद एक चीनी मिले बन्द होते होते आज लगभग सभी चीनी मिले बन्द है जिसके कारण किसान, मजदूर, छोटे बड़े उद्यमी व व्यवसासयी सभी मिल बन्दी का दंश झेलने को बाध्य है जहां एक तरफ मिल मजदूरो एवं उनरके आश्रितों को रोजी-रोटी के लाले पड़े वही किसान बेहाल है जिनका कोई पुरसाहाल नही है।
उन्होनेे आगे कहा कि गन्ने की खेती किसानो के लिए वरदान है। अपने गन्ना उत्पाद को गन्ना किसानो मिलो को बेंच कर अपने बच्चो को पढाई लिखाई गृह निर्माण शादी गौना करते थे। उसकी की कमाई से साल भर का घरेलू खर्च व अगली फसल की बुवाई सिचाई के लिए खाद बीज पानी का प्रबंध भी करते थे। मिलो के बनद हो जाने से आज किसानो के इन क्रिया कलापो पर ग्रहण लग गया है।
जिसके लिए कोई अपनी जिम्मेदारी लेने को तैयार नही दिखता। इस प्रकार गोस्वामी तुलसीदास महाराज की यह चैपाई चरितार्थ होती है ‘‘दुसह लखन कर हम पर रोसू, कतहु सिधाई से बड़ दो सू, उन्होने कहा कि अन्त में महामंहिम राष्ट्रपति प्रणब कुमार मुखर्जी, उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी उ0प्र0 के राज्यपाल रामनाइक जी एवं उ0प्र0 के मुख्यमंत्री महन्थ योगी आदित्य नाथ जी महाराज से आग्रह एवं अपील किया है कि जनहित, किसान हित, मजदूर एंव उद्यमी हित में बस्ती मण्डल बस्ती के जिलो के अन्तर्गत सभी जनपदो में बन्द पड़ी चीनी मिलो को चालू कराया जाय। यह जनहित में कल्याणकारी कदम होगा।

About The Author

अनुराग श्रीवास्तव विचारपरक के पत्रकार है |

Related posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Enter the text from the image below