आज की ताजा खबर

बनकटी में अन्त्योदय मेला शुरू

(विचारपरक प्रतिनिधि द्वारा)
बस्ती 25 जुलाई, बनकटी विकास खण्ड मुख्यालय पर अन्त्योदय मेला एवं प्रदर्शनी पारम्परिक रीत से दीप प्रज्जवलन के साथ हुआ। पं0 दीनदयाल उपाध्याय जन्म शताब्दी वर्ष के उपलक्ष्य में तीन दिवसीय मेले का उद्घाटन प्रमुख प्रतिनिधि अमित सिंह एवं खण्ड विकास अधिकारी अनिल कुमार सिंह ने संयुक्त रूप से किया। इस अवसर पर अपने सम्बोधन के दौरान अमित सिंह ने कहा कि पं0 दीनदयाल उपाध्याय का जीवन समाज को एक सूत्र मे बाधकर विकास की परिकल्पना के साथ-साथ सबसे अन्तिम यानी ग्रासरूट लेबल के व्यक्ति के सर्वागीण विकास के लिए समर्पित रहा।
खण्ड विकास अधिकारी अनिल कुमार सिंह ने अन्त्योदय मेला एंव प्रदर्शनी के दौरान उपस्थित जनसमूह को सम्बोधित करते हुए कहा कि पं0 दीनदयाल उपाध्याय जी के जन्म शताब्दी समारोह मनाये जाने के पीछे सरकार की मंशा है कि लोग उनके अन्त्योदय की परिकल्पना जीवन चरित्रों, आदर्शो दूसरों के प्रति समर्पण की भावना, से परिचित होने के साथ-साथ सरकार द्वारा संचालित जनहित की सभी योजनाओं को उनके पात्रों तक पहुचाने के साथ-साथ समाज का जरूरतमंद एवं गरीब तबका सभी जनहित एवं लाभार्थीपरक योजनाओं से रूबरू हो सके।
श्री सिंह ने कहा कि पं0 दीनदयाल उपाध्याय जी ने कहा था कि समाज के अन्तिम कड़ी पर खडे़ व्यक्ति के विकास की जिम्मेदारी सबकी है। उन्होंने दीनदयाल के जीवन के विविध आयामों पर विस्तार से चर्चा किया।
इस अवसर पर श्री सिंह ने उ0्रप्र0 सरकार द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओं विशेषकर मनरेगा एवं प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के बारे में विस्तार से चर्चा से जानकारी दिया। श्री सिंह ने पं0 दीनदयाल उपाध्याय के एकात्म मानववाद के सिद्धान्त से भी सदोहारण लोगो को अवगत कराया।
कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए पत्रकार डाॅ0 अजीत मणि त्रिपाठी ने कहा कि सम्पूर्ण विश्व में दीनदयाल उपाध्याय ने एकात्म मानववाद दर्शन का ध्वजा फहराया, हम उनके सिद्धान्तो को अपनी कार्य पद्धति में लाकर विकास की दिशा में तेजी से आगे बढ़ सकते है।
इस अवसर पर कृषि, सूचना, स्वास्थ्य, ग्रामीण आजीविका मिशन, गन्ना, बेसिक शिक्षा सहित तमाम विभागों ने स्टाल लगाकर लोगो को योजनाओं के बारे में विस्तार से जानकारिया प्रदान किया। इस अवसर पर सूचना विभाग के कलाकारों ने गायन माध्यम से सरकारी योजनाओ का गुणगान किया। कार्यक्रम का सफल संचालन क्षेत्रीय युवा कलयाण अधिकारी श्री अरूण कुमार पाण्डेय ने किया। इस अवसर पर राम प्रकाश पाण्डेय, सुरेन्द्र तिवारी, मनोज चतुर्वेदी, हरिहर यादव, रामकेश भाषकर, रणविजय सिंह, प्रकाश मोहन, सुभाष श्रीवास्तव, साहिद अली, फूलचन्द्र श्रीवास्तव, वीरेन्द्र बहादुर पाल, संजय पाण्डेय गुलौरा, श्याम जी मिश्र, डाॅ0 अनिल कुमार मौर्य, हरिओम पाण्डेय सहित तमाम लोग उपस्थित रहे।

About The Author

अनुराग श्रीवास्तव विचारपरक के पत्रकार है |

Related posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Enter the text from the image below