आज की ताजा खबर

बढ़नी क्षेत्र के अधिकांश हैण्डपम्प खराब

(विचारपरक प्रतिनिधि द्वारा)
बढ़नी (सिद्धार्थनगर) 14 अप्रैल, बढ़नी विकास खण्ड के अधिकांश गांवों में इण्डिया मार्का हैण्डपम्प या तो दूषित जल दे रहे है या तो खराब पड़े है। ऐसे में गर्मी के मौसम में हैण्डपम्पो के खराब होने से नागरिकों को शुद्ध पेयजल नहीं मिल पा रहा है।
सरकार द्वारा ग्रामीण क्षेत्रो के लोगो को पेयजल मुहैया कराने के लिए व्यापक पैमाने पर अभियान चलाकर इण्डिया मार्का हैण्डपम्पो की स्थापना करवाई गई थी । स्थापना के समय ठेकेदारो द्वारा बोरिंग में हिये खेल के चलते चंद वर्षो बाद ही यह घ्राब हो गए। विकास खण्ड के अधिकतर इलाके बाढ़ से पूरी तरह प्रभावित है तथा हर साल यहाँ दूषित जल की वजह से लोगो में तमाम प्रकार की बीमारिया भी फैलती है। अधिकारियो के उदासीन रवैये के चलते शुद्ध पेयजल नही मिल पा रहा है ।
अब जबकि गर्मी का मौसम परवान चघ् रहा है तो लोगो को पानी की जरुरत अधिक महसूस होने लगी है । ऐसे में दूषित जल उगल रहे हैण्डपम्प लोगो का गला कैसे तर करेंगे । क्षेत्र के तलकुण्डा में लगे हैण्डपम्प महीनो से दूषित जल दे रहे है तो ऐसे कई गांवों में जैसे जलपुरवा,मटियार उर्फ भूतहिया,पचउध,झुगाहवा, मदरहिय,मानपुर,पिकौर सहित कई गांवों में हैण्डपम्प घ्राब पघ्े है या तो दूषित जल उगल रहे है। इन घ्राब हैण्डपम्पो की मरम्मत के लिए विभाग से कई बार शिकायत की गई लेकिन कोई फायदा नही हुआ। हिन्दू युवा वाहिनी के ब्लाक अध्यक्ष विजय सिंह चैधरी,शशि आनंद शुक्ल,अनवर सहादत,रामहेत यादव,कमल किशोर यादव,अतिउल्लाह,जय शंकर पाण्डेय का कहना है की बदहाल हैण्डपम्पो की मरम्मत करा दी जय तो पानी की सुविधा हो जायेगी ।

About The Author

अनुराग श्रीवास्तव विचारपरक के पत्रकार है |

Related posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Enter the text from the image below