आज की ताजा खबर

प्रेक्षक ने एम0एल0सी0 चुनाव का जायजा लिया

(विचारपरक प्रतिनिधि द्वारा)
बस्ती 27 फरवरी, बस्ती-सिद्धार्थनगर स्थानीय प्राधिकारी निर्वाचन क्षेत्र से विधान परिषद द्विवार्षिक निर्वाचन-2016 को सकुशल सम्पन्न कराने के लिए निर्वाचन आयोग द्वारा नवनियुक्त प्रेक्षक राजेश बहुगुणा ने स्थानीय लोक निर्माण विभाग के निरीक्षण गृह में निर्वाचन से संबंधित प्रभारी अधिकारियों की बैठक को सम्बोधित करते हुए कहा कि निर्वाचन की सुचिता, पारदर्शिता और निष्पक्षता बनाये रखने के लिए सभी अधिकारी सचेष्टता से अपने दायित्वों का निर्वहन करना सुनिश्चित करें।
पे्रक्षक ने निर्देशित किया कि निर्वाचन की गतिविधियों की रिकार्डिंग सीसी कैमरे से अनिवार्य रूप से करायी जाय। वीडियों रिकार्डिंग के साथ-साथ आडियों रिकार्डिंग की सुनिश्चितता भी आावश्यक है। उन्होंने कहा कि वीडियों और आडियों रिकार्डिंग कराये जाने से निर्वाचन के दौरान प्राप्त होने वाली शिकायतों के निस्तारण में सुगमता होगी। उन्होंने विशेष बल देते हुए कहा कि अधिकारीगण रिकार्डिंग के तकनीकी एवं व्यवहारिक पहलुओं पर निरन्तर नजर रखें। उन्होंने निर्देशित किया कि निर्वाचन को सकुशल सम्पन्न कराने के लिए निष्पक्षता एवं पारदर्शिता का समावेश नितान्त अपरिहार्य हैं। मतगणना किसान स्नातकोत्तर महाविद्यालय बस्ती में होगी। इस निमित्त कुल 14 मतगणना टेबुल लगाये जाने है।
उन्होंने कहा किसी प्रकार की शिकायत प्राप्त होने पर अधिकारीगण मौके पर जाकर तथ्यों का सूक्ष्म संज्ञान लेते हुए प्राथमिकता के आधार पर शिकायतो की निस्तारण सुनिश्चित करें।
प्रेक्षक ने निर्देशित किया कि मतदान केन्द्र पर 100 मीटर की परिधि में रेखांकन, बैरिकेशन कराते हुए यह सुनिश्चित करे कि मतदान केन्द्र के अन्दर केवल पहचान पत्र धारी मतदाता का ही प्रवेश हो सके। मतदाताओं के पास पहचान पत्र की अनिवार्यता का भी अनुपालन शतप्रतिशत कराया जाय। उन्हेांने जिला प्रशासन और पुलिस प्रशासन के समन्वयात्मक प्रयास की भी आवश्यकता पर बल दिया। मतदान प्रारम्भ होने और समाप्त होने के समय का सही अनुपालन सुनिश्चित किया जाय।
मुख्य विकास अधिकारी सोबरन सिंह ने मतदान के लिए किये गये अपेक्षित प्रबन्धो की जानकारी से अवगत कराया। श्री सिंह ने सभी उप जिलाधिकारियों तथा मण्डल के अपर जिलाधिकारियों से कहा कि अपने-अपने जिलों में प्रशिक्षण कार्यक्रम अनिवार्य रूप से अविलम्ब संयोजित करा लिया जाय। सभी खण्ड विकास अधिकारियों ेको इस आशय का लिखित निर्देश निर्गत कर दिया जाय कि लगाये गये सीसी कैमरो से रिकार्डिंग में किसी प्रकार का व्यवधान न आने पावे।

About The Author

अनुराग श्रीवास्तव विचारपरक के पत्रकार है |

Related posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Enter the text from the image below