आज की ताजा खबर

प्रधानमंत्री भारत को दुनिया का सिरमौर बनाना चाहते है-हरीश द्विवेदी

प्रधानमंत्री भारत को दुनिया का सिरमौर बनाना चाहते है-हरीश द्विवेदी

(विचारपरक प्रतिनिधि द्वारा)
बस्ती 14 अप्रैल, डा0 भीमराव अम्बेडकर जयन्ती के अवसर पर प्रशासन द्वारा एक होटल में आयोजित समारोह को सम्बोधित करते हुए लोक सभा क्षेत्र बस्ती के संसद सदस्य हरीश द्विवेदी ने कहा है कि प्रधानमंत्री की मंशा है कि भारत दुनिया का सिरमौर और विश्वगुरू बने। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री के सपने को साकार करने के लिए देश के नौजवानों और नागरिको को ईमानदारी एवं कर्तव्यनिष्ठा से कार्य करते हुए देशहित मे लागू की जा रही सुविधाजन तकनीकों के इस्तेमाल के बारे में लोगों को जागरूक करना होगा। उन्होंने कहा कि आज अम्बेडकर जयन्ती के अवसर पर शुरू की जाने वाली आधार नम्बर आधारित भुगतान सेवा “भीम एप” से कोई भी साधारण व्यक्ति अपना भुगतान आसानी से कर सकेगा और इसके लिए उसे मोबाइल रखने की भी आवश्यकता नही होगी। केवल अगूठे के पहचान से ही भुगतान करना सुलभ हेा गया है।
इस अवसर पर समारोह को सम्बोधित करते हुए बस्ती मण्डल के आयुक्त दिनेश कुमार सिंह ने प्रधानमंत्री एवं उत्तर प्रदेश सरकार को देश एवं प्रदेश की उन्नति के लिए वेहद संवेदनशील बताते हुए कहा कि हमारा पूरा प्रशासन प्रदेश सरकार के निर्देशन में जनहित की सभी योजनाओं को लागू करने एंव उसके प्रचार प्रसार हेतु समर्पित है।
श्री सिंह ने कहा कि डाॅ0 अम्बेडकर का व्यक्तित्व हमें संघर्षाे से लड़ते हुए उन्नति की दिशा में आगे बढ़ते रहने की प्रेरणा देता है।
प्रभारी जिलाधिकारी अंजनी कुमार सिंह ने अपने सम्बोधन में कहा कि यद्यपि किसी भी नयी तकनीक का इस्तेमाल करने से पहले थोड़ा सा हिचक महशूस होता है लेकिन फिर भी जब हम एक या दो बार इस्तेमाल कर लेते है तब वही सुविधाजनक एवं ग्राह्य हो जा है। श्री सिंह ने जनपद के सभी नागरिको एवं युवाओं से डिजिटल पेमेण्ट को बढ़ावा देने की दिशा में कैशलेश ट्रांजेक्शन एवं विभिन्न एप तथा के्रडिट एवं डेविट कार्डो के माध्यम से ही आनलाइन भुगतान करने का अपील किया है। डिजिटल पेमेण्ट एवं कैशलेश ट्रांजेक्शन के इस्तेमाल के प्रचार प्रसार मे ंबेहतर प्रदर्शन करने वाले जनपद के दो सीएससी संचालाको को सांसद हरीश द्विवेदी ने प्रशस्ति पत्र एवं स्मृति चिन्ह भेटकर सम्मानित किया।
इस मौके पर देश में डिजिटल पेमेण्ट का प्रचार-प्रसार एवं बढ़ावा देने तथा प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के “डिजिटल इण्डिया” को शतप्रतिशत सफल बनाने में “डिजिधन मेला” का आयोजन किया गया। आयोजित डिजिधन मेला का उद्देश्य कैशलेश ट्रांजेक्शन, डिजिटल पेमेण्ट को बढ़ावा तथा अधिकाधिक लोगों को इसके बारे में जागरूक करने के लिए सरकार द्वारा तैयार कराये गये आधार नम्बर आधारित “भीम एप” के बारे में लोगों को जानकारी देने के साथ-साथ आनलाईल भुगतान हेतु विभिन्न बैंको एवं वित्तीय संस्थाओं द्वारा बनाये गये अप्लिकेशन प्रोग्रामों, एप जैसे एसबीआई बड़ी, यू0पी0आई0 आधारित भुगतान सेवा, यूएसएसडी, ई-वालेट, पीओएस मशीन का उपयोग, आनलाईन बैंकिंग, मोबाईल बैंकिंग आदि के बारे में व्यवहारिक जानकारी एवं उपयोग के तौर-तरीकों से उपस्थित लोगों को अवगत कराया गया।
अम्बेडकर जयन्ती के इस अवसर पर मा0 प्रधानमंत्री के उद्बोधन भाषण का सीधा प्रसारण लोगों ने देखा, जिसमें प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देशवासियों से देश की तरक्की और विकास में नयी, सुलभ एवं सस्ती तकनीक आधारित डिजिटल पेमेण्ट को अपनाते हुए एक भ्रष्टाचारमुक्त एवं इमानदार भारत बनाने की दिशा में आगे आने एवं सहयोग करने की अपील किया।
डिजिधन मेला, कार्यशाला में जनपद के विभिन्न बैंको जैसे भारतीय स्टेट बैंक, पंजाब नेशनल बैंक, बैंक आफ बड़ौदा, सेण्टर बैंक आफ इण्डिया, इलाहाबाद बैंक, केनरा बैंक, इण्डियन ओबर सीज बैंक, यूनाइटेड बैंक आफ इण्डिया, एनआईसी सहित सहज जनसेवा केन्द्रों द्वारा जन सामान्य को जागरूक करने एवं डिजिटल पेमेण्ट से संबंधित जानकारी देने हेतु स्टाल भी लगाया गया था।
इस मौके पर सदर विधान सभा सदस्य दया राम चैधरी, कप्तानगंज विधान सभा सदस्य सीए चन्द्र प्रकाश शुक्ल, रूधौली विधान सभा सदस्य श्री संजय प्रताप जयसवाल एवं महादेवा विधान सभा सदस्य श्री रवि सोनकर सहित जनपद के सभी विभगों के अधिकारीगण, कर्मचारीगण तथा क्षेत्रों से आये विभिन्न उपस्थित रहे।

About The Author

अनुराग श्रीवास्तव विचारपरक के पत्रकार है |

Related posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Enter the text from the image below