आज की ताजा खबर

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने रिश्तों को नयी ऊंचाई दिया

(विचारपरक प्रतिनिधि द्वारा)
बस्ती 3 जून, भारत-रूस के बीच 70 वर्ष पुरानी मैत्री सम्बन्धो की सुदृढ़ परम्परा को एक नयी ऊंचाई मिली है। बहुआयामी आपसी सम्बन्ध अब नये युग में प्रवेश कर चुका है।
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की रूस यात्रा से इन सम्बन्धो को नयी ऊर्जा मिली है, जो भविष्य में मैत्री को और प्रगाढ करेगी। रूसी राष्ट्रपति ब्लादिमीर पुतिनने स्वीकार किया है कि भारत हमारा सच्चा मित्र है। दोनो नेताओ के बीच गुरूवार को सेंट पीटर्स बर्ग में अकेले खुलकर वार्ता हुई। इससे आपसी सम्बन्धों में आये तनाव और भ्रांतियां भी समाप्त हुई।
पाकिस्तान और रूस के बीच बढ़ रही दोस्ती को लेकर उत्पन्न हुई भारत की चिन्ताओं को पुतिनने सिरेसे खारिज कर दिया और कहा कि रूस भारत के साथ काफी निकट है। उसके लिए भारत से सम्बन्ध ज्यादा महत्वपूर्ण है।
चार यूरोपिय देशो की मित्रता की हल्के में नही लिया जा सकता है। चार यूरोपिय देशो की यात्रा के दौरान तीसरे चरण में प्रधान मंत्री मोदी सेंट पीटर्सबर्ग पहुंचे, जहा पुतिन की मौजूदगी में परमाणु संयंत्र सहित पांच बहुप्रतिक्षित समझौते को अन्तिम रूप दिया गया।
इनमें सबसे महत्वपूर्ण तमिलनाडु कुडनकुलम परमाणु ऊर्जा संयंत्र की अन्तिम दो इकाई भी शामिल है। दोनो दशको की तीनो सेनाए इस वर्ष पहली बार बड़ा सैन्य अभ्यास करेगी। जिसे इन्द्र 2017 नाम दिया गया है। इसके अतिरिक्त आर्कटिक क्षेत्र में हाइड्रोकार्बन की खोज, चीन की वन बेल्ट वन रोड की पहल के जवाब में 7200 किलामीटर लम्बे अन्तराष्ट्रीय उत्तर-दक्षिण परिवहन कारिडोर बनाने और दोनो देशो के बीच हीरा उद्योग को बढ़ावा देने से सम्बन्धित भी सामिल है। पुतिनने यह भी भरोसा दिलाया है कि भारत एक सप्ताह के अन्दर शंघाई सहयोग संघटन का औपचारिक सदस्य बन जायेगा। जिस प्रकार दोनो देशो के बीच नये समझौते हुए है, उसे देखते हुध् प्रधान मंत्री मोदी की रूस यात्रा पूरी तरह सफल मानी जायेगी। भारत और रूस का मजबूती के साथ रहना क्षेत्रीय शान्ति और स्थिरता के लिए भी आवश्यक है।
रूस ने आतंकवाद के खिलाफ लडाई में भारत को सहयोग जारी रखने का भी वचन दिया है। निश्चित रूप से रूसी राष्ट्रपति पुतिन और प्रधान मंत्री मोदी ने द्विपक्षीय सम्बन्धो को न केवल नयी ऊंचाई दी है बल्कि इससे विश्व को एक संदेश भी दिया है।

About The Author

अनुराग श्रीवास्तव विचारपरक के पत्रकार है |

Related posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Enter the text from the image below